विदेश की धरती से फिर प्रधानमंत्री मोदी पर बरसे राहुल गांधी, कहा-‘लोकसभा नतीजों के बाद लोगों ने बीजेपी से डरना बंद कर दिया’

नई दिल्ली। लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने सोमवार को आरएसएस और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जमकर निशाना साधा है। राहुल गांधी ने सोमवार को कहा कि लोकसभा चुनाव नतीजों के बाद से लोगों में भारतीय जनता पार्टी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का डर खत्म हो गया है।
टेक्सास के डलास में भारतीय प्रवासियों को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता ने कहा कि चुनाव के बाद संसद में अपने पहले भाषण में उन्होंने अभयमुद्रा का उल्लेख किया, जो सभी भारतीय धर्मों में मौजूद निडरता का प्रतीक है। उन्होंने दावा किया कि भाजपा इसे बर्दाश्त या समझ नहीं सकती।
उन्होंने कहा, ‘‘दूसरी बात यह हुई कि भाजपा का डर खत्म हो गया। हमने देखा कि चुनाव परिणाम आने के कुछ ही मिनटों के भीतर भारत में कोई भी भाजपा या भारत के प्रधानमंत्री से नहीं डरता था। इसलिए ये बहुत बड़ी उपलब्धियां हैं, राहुल गांधी या कांग्रेस पार्टी की नहीं। ये भारत के लोगों की बड़ी उपलब्धियां हैं जिन्होंने लोकतंत्र को महसूस किया है, राहुल गांधी ने कहा।
उन्होंने यह भी कहा कि भारतीय जनता पार्टी का मूल संगठन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) मानता है कि भारत एक विचार है, जबकि उनकी पार्टी का मानना ??है कि भारत विचारों की बहुलता है। उन्होंने कहा, ‘‘आरएसएस का मानना ??है कि भारत एक विचार है और हमारा मानना ??है कि भारत विचारों की बहुलता है। हमारा मानना ??है कि सभी को भाग लेने की अनुमति दी जानी चाहिए, सपने देखने की अनुमति दी जानी चाहिए और उनकी जाति, भाषा, धर्म, परंपरा या इतिहास की परवाह किए बिना उन्हें स्थान दिया जाना चाहिए।
राहुल गांधी ने कहा, यह लड़ाई है और यह लड़ाई चुनाव में स्पष्ट हो गई, जब भारत के लाखों लोगों को स्पष्ट रूप से समझ में आ गया कि भारत के प्रधानमंत्री भारत के संविधान पर हमला कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि उनके द्वारा बोला गया प्रत्येक शब्द संविधान में निहित है, जिसे उन्होंने आधुनिक भारत की नींव बताया। उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान जब उन्होंने संविधान पर जोर दिया तो लोगों ने उनका संदेश समझ लिया। मैंने देखा कि जब मैं संविधान का मुद्दा उठाता था तो लोग समझ जाते थे कि मैं क्या कह रहा हूँ।
वे कह रहे थे कि भाजपा हमारी परंपरा पर हमला कर रही है, हमारी भाषा पर हमला कर रही है, हमारे राज्यों पर हमला कर रही है, हमारे इतिहास पर हमला कर रही है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि उन्होंने जो समझा वह यह था कि जो कोई भी भारत के संविधान पर हमला कर रहा है, वह हमारी धार्मिक परंपरा पर भी हमला कर रहा है, गांधी ने कहा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button