निर्माण निगम के पूर्व एमडी सीपी सिंह के ठिकानों पर पड़ा छापा

1400 करोड़ रुपये के स्मारक घोटाले का है आरोप

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। बहुजन समाज पार्टी की सरकार में अंजाम दिए गए 1400 करोड़ रुपये के स्मारक घोटाले के आरोपी उप्र राजकीय निर्माण निगम के पूर्व प्रबंध निदेशक सीपी सिंह के राजधानी स्थित तीन ठिकानों पर विजिलेंस ने छापा मारा। शासन के निर्देश पर विजिलेंस ने मंगलवार को सीपी सिंह के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने का केस दर्ज करने के बाद यह कार्रवाई की है।
छापों में सीपी सिंह के दिल्ली, देहरादून, मुंबई, गुरुग्राम समेत कई अन्य शहरों में भी आलीशान प्रतिष्ठान, आवास आदि का भी पता चला है। सूत्रों के मुताबिक विजिलेंस की खुली जांच में आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने के पुख्ता प्रमाण मिलने के बाद विजिलेंस ने सीपी सिंह के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की अनुमति मांगी थी। इसकी मंजूरी मिलने के बाद मंगलवार को मुकदमा दर्ज करने के बाद सीपी सिंह के गोमतीनगर के विश्वास खंड, हजरतगंज के मदन मोहन मालवीय मार्ग और महानगर के ठिकानों पर विजिलेंस की टीमों ने छापा मारा। इस दौरान सीपी सिंह गोमतीनगर स्थित अपने आवास पर मौजूद मिले, जिसके बाद उनका बयान दर्ज किया गया। जांच के दौरान उनके आवास पर जगुआर और बीएमडब्ल्यू जैसी बेशकीमती गाडिय़ां और अन्य वस्तुएं बरामद की गयी हैं। साथ ही तमाम संपत्तियों के दस्तावेज, बैंक खाते और लॉकर्स का भी पता चला है। विजिलेंस बृहस्पतिवार को इन बैंक खातों को सीज कराने के साथ लॉकर्स को भी खुलवाने की कवायद करेगी।

सपा सरकार में हुई विजिलेंस जांच

बता दें कि बसपा सरकार में लखनऊ और नोएडा में महापुरुषों के नाम पर बने स्मारकों और पार्कों के निर्माण में घोटाले की जांच वर्ष 2012 में सपा सरकार ने शुरू करायी थी। सपा सरकार ने पहले इसकी जांच लोकायुक्त संगठन से कराई, जिसने करीब 1400 करोड़ रुपये का घोटाला अंजाम देने की रिपोर्ट शासन को सौंपी थी। तत्पश्चात राज्य सरकार ने इस मामले की जांच विजिलेंस को सौंप दी।

Related Articles

Back to top button