बिल पास होते ही राजीव गांधी सपना होगा पूरा- सोनिया गांधी

नई दिल्ली। आज संसद में महिला आरक्षण बिल पर चर्चा हो रही है, जिस पर बोलते हुए विपक्ष की नेता सोनिया ने कहा कि भारत की महिला में हिमालय जैसा धीरज है। नए भारत के निर्माण में पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर महिलाएं लड़ीं, वहीं महिला कभी तकलीफों के बोझ के तल नहीं दबी।
इसके साथ ही स्त्री ने कठिन समय में महात्मा गांधी, नेहरू, पटेल के सपनों को जमीन पर उतारा, इंदिरा गांधी का व्यक्तिव इसकी मिसाल है, वहीं कांग्रेस सरकार पहले भी बिल लाई जो गिर गया। अब इसके पास होने से खुशी है, लेकिन एक चिंता है सवाल है कि 13 सालों से स्त्री अपनी राजनैतिक जिम्मेदारी का इंतजार कर रही। अब उन्हें कितने साल इंतजार करने के लिए कहा जा रहा है, 2 साल, 4 वर्ष, 8 वर्ष, कितने वर्ष। हमारी मांग है कि ये बिल फौरन अमल में लाया जाए, इसके साथ ही कास्ट सेंसस करवाकर स्ष्ट/स्ञ्ज/ह्रक्चष्ट आरक्षण दिया जाए।
आगे बोलते हुए उन्होंने कहा कि यह बिल मेरे जीवनसाथी राजीव गांधी लाए थे, ये मेरी जिंदगी का बहुत मार्मिक क्षण है। वहीं इस बिल के पास होते ही राजीव गांधी का अधूरा सपना पूरा हो जाएगा, मैं इस बिल के समर्थन में खड़ी हूं। भारत की स्त्री का सफर बहुत लंबा है, महिलाओं ने सबकी भलाई के लिए काम किया। वहीं कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने लोकसभा में चर्चा की शुरुआत की और कहा कि ये महिला सशक्तिकरण का बिल है। यह महत्तवपूर्ण बिल है, वहीं महिला सशक्तिकरण के लिए बहुत सी योजनाएं हैं, जितनी सीटे बढ़ती जाएंगी। 33 फीसदी के हिसाब से महिला आरक्षण के तहत सीटें बढ़ती जाएंगी।

Related Articles

Back to top button