यूपी में बनेगा नया विधानभवन, सरकार कर रही यह बड़ी तैयारी

लखनऊ। ताजा खबर उत्तर प्रदेश से है, जहाँ योगी सरकार राजधानी लखनऊ में नई विधानसभा बनाएगी। वहीं अगले चुनाव से पहले इसका काम पूरा हो जाएगा, यूपी सरकार 25 दिसंबर को अटल जी के जन्मदिन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सेइसका शिलान्यास करना चाहती है। बता दें बजट में इसके लिए 50 करोड़ का प्रावधान रखा गया है, वहीं 2027 से पहले इसका निर्माण पूरा किया जाएगा।
वहीं दिल्ली में बने नए संसद भवन का कामकाज मंगलवार से शुरू हुआ है, जहाँ अब उत्तर प्रदेश में भी नया विधानसभा भवन का निर्माण होगा। जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश के नये विधानसभा भवन का शिलान्यास दिसंबर 2023 हो सकता है, साल 2027 से पहले उत्तर प्रदेश के नये विधानसभा का निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा। वहीं उत्तर प्रदेश का विधानसभा का भवन लगभग 100 साल से भी अधिक पुराना है, विधानसभा के सदस्यों के हिसाब के विधानसभा में स्थान बहुत कम है।
बता दें कुछ समय के बाद ही विधानसभा और लोकसभा की सीटों की डिलीमिटेशन की प्रक्रिया शुरू होने वाली है, जहाँ जनसंख्या के अनुपात में सदस्यों की संख्या बढऩे के आसार हैं। ऐसे में सदस्यों की संख्या बढऩे पर अधिक सीटों की जरूरत होगी। जानकारी के अनुसार दिल्ली में बने नए संसद भवन का कामकाज मंगलवार से शुरू हुआ है, वहीं अब उत्तर प्रदेश में भी नया विधानसभा भवन का निर्माण होगा। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश के नये विधानसभा भवन का शिलान्यास दिसंबर 2023 हो सकता है।

Related Articles

Back to top button