इम्युनिटी बूस्टर है रसम

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
अगर आपको साउथ इंडियन खाना पसंद है तो आपको रसम भी जरूर भाता होगा। रसम वैसे तो कई तरीकों से बनाया जा सकता है लेकिन टमाटर लहसुन और काली मिर्च से बनाया जाने वाला रसम स्वाद में लाजवाब होता है। इससे स्वास्थ्य को भी कई लाभ मिलते हैं। इसे कई तरीकों से बनाया जाता है। जैसे कि इमली का रसम, नींबू का रसम, दाल का रसम और टमाटर का रसम। ये सारे रसम हमारे हेल्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। जिसमें से लहसुन, काली मिर्च, और टमाटर से बनने वाला रसम बदलते मौसम में होने वाले इन्फेक्शन से हमे बचाए रखता है। इसके सेवन से थकावट को दूर करने में मदद मिलती है। लहसुन और काली मिर्च के गुण इन्फेक्शन से लडऩे में मदद करते हैं, जबकि टमाटर विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है।

सामग्री

टमाटर की प्यूरी -1 कप, इमली का अर्क-1 एक बड़ा चम्मच, पिसी हुई काली-मिर्च एक चम्मच, लहसुन की कलियां -10 छिली हुई, राई- 2 चम्मच, तेल- 1 चम्मच, हल्दी पाउडर – 1 चम्मच, धनिया पाउडर- 1 चम्मच, धनिया पत्ती–2 बड़े चम्मच, करी पत्ता- 10-15 पत्तियां, हरी मिर्च- 2 बारीक कटी हुई, हींग- एक चुटकी, नमक- स्वादानुसार।

विधि

एक कढ़ाई में तेल डालकर इसके गर्म होने पर इसमें हींग,राई, का तडक़ा डालें राई के तडक़ने पर इसमें टमाटर की प्यूरी और हल्दी और नमक को स्वादानुसार डालकर कुछ देर तक अच्छे से पकाएं । जब टमाटर का कच्चापन निकल जाए तो इसमें 4-5 कप पानी और इमली का अर्क मिलाएं और इसे अच्छे से उबालें दूसरी तरफ लहसुन और काली मिर्च को मोटा दरदरा सा पीस लें । अब उबलते हुए रसम में लहसुन और काली मिर्च को भी डाल दें। 5-7 मिनट बाद इसमें धनिया पाउडर डालकर कुछ देर और पकाएं और फिर दो मिनट बाद गैस बन्द कर दे और इसमें हरी धनिया पत्ती और थोड़ा सा घी डालकर इसे सर्व करें।

बच्चों के लिए बनाएं फ्रूट कस्टर्ड

स्कूल में गर्मी की छुट्टियां हो गई हैं अब कुछ समय तक बच्चे घर पर ही रहेंगे। ये जब स्कूल जाते हैं तो उनके खाने को लेकर ज्यादा परेशानी नहीं होती है, दिक्कत तब सामने आती है जब बच्चे घर पर रहते हैं। उस वक्त हर कोई चाहता है कि वो अपने बच्चे को उसकी पसंद की हर एक चीज खिलाए लेकिन इस दौरान उसकी सेहत का भी ध्यान रखना पड़ता है। खासतौर पर अब जब भीषण गर्मी पडऩे लगी है तो लोग ठंडी चीजें ही खाना और खिलाना पसंद करते हैं। तो इसके लिए फ्रूट कस्टर्ड एक बेहतर विकल्प है। फू्रट कस्टर्ड एक ऐसा पकवान है जो खाने में स्वादिष्ट लगता है। ये गर्मी से भी राहत पहुंचाता है। अगर आप गर्मी के मौसम में ये अपने परिवारवालों और बच्चों को परोसेंगे तो वो इसे खाकर जरूर खुश होंगे।

सामग्री

दूध, अंगूर, अनार, केला, आम, 1/4 कप चीनी, कटे हुए काजू, बादाम, कस्टर्ड पाउडर।

विधि

फू्रट कस्टर्ड बनाने के लिए सबसे पहले एक भगोने में दूध उबाल लें। जब तक दूध उबल रहा है तब तक एक कटोरी में थोड़ा सा दूध लेकर उसमें दो बड़े चम्मच कस्टर्ड पाउडर लेकर घोलें। ध्यान रखें कि इसे तब तक मिक्स करना है, जब तक इसमें पड़ीं गुठलियां पिघल न जाएं। अब उबले हुए दूध को एक नॉन स्टिक कड़ाही में पलट लें। अब इसमें चीनी डालकर चलाते रहें। जब चीनी घुलने लगे तो गैस बंद कर दें और फिर कस्टर्ड वाले घोल को इसमें डाल दें। अब इसे लगातार चलाएं और कुछ देर चलाने के बाद इसे गैस पर दोबारा रख दें। 5 मिनट के बाद जब ये गाढ़ा होने लगे तो गैस बंद करके इसे ठंडा होने दें। जब ये घोल ठंडा हो जाए तो इसमें सभी फलों को काटकर डाल दें। सबसे आखिर में ऊपर से बादाम और काजू भी काटकर डाल दें। अच्छे स्वाद के लिए इसे फ्रिज में रख दें और ठंडा-ठंडा ही परोसें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button