RBI की बड़ी कामयाबी, इंग्लैंड को किया कंगाल! ब्रिटेन से भारत वापस आया 100 टन सोना

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने ब्रिटेन से 100 टन सोने की घर वापसी कराई है। RBI ने ब्रिटेन से 100 टन से ज्‍यादा सोना देश में वापस मंगाया है...

4PM न्यूज़ नेटवर्क: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने ब्रिटेन से 100 टन सोने की घर वापसी कराई है। RBI ने ब्रिटेन से 100 टन से ज्‍यादा सोना देश में वापस मंगाया है और इसे अपने भंडार में ट्रांसफर किया है। आपको बता दें कि यह सोना RBI के भंडारण में जमा करवा दिया गया है। भारतीय रिजर्व बैंक के वॉलेट्स में रखा जाएगा। भारत आगामी कुछ महीनों में यूनाइटेड किंगडम यानी ब्रिटेन से और सोना वापस लाने की तैयारी कर रहा है। बताया जा रहा है कि साल 1991 में भारत को देश में विदेशी मुद्रा सकंट के कारण इस सोने को गिरवी रखना पड़ा था, इस दौरान देश की बहुत आलोचना हुई थी। भारत ने 1991 के बाद पहली बार इतनी बड़ी मात्रा में सोने की घर वापसी कराई है। भारत में 100 टन सोना वापस आने के बाद देश की अर्थव्यवस्था को काफी मजबूती मिलेगी।

  मिली जानकारी के मुताबिक RBI ने लॉजिस्टिक कारणों के साथ-साथ भंडारण की विविधता को देखते हुए ब्रिटेन से सोना वापस भारत लाया है। इस सोने के स्टोरेज की बात की जाए तो, घरेलू स्तर पर सोने को मुंबई के मिंट रोड और नागपुर में RBI के पुराने दफ्तर की तिजोरी में रखा जाता है।

रिपोर्ट्स के अनुसार एक अधिकारी का हवाला देते हुए कहा कि RBI ने कुछ साल पहले सोने की खरीददारी शुरू की थी और यह निर्धारित किया कि वह इसे कहां स्टोर करना चाहता है। ऐसे में ये समीक्षा करने का फैसला किया है। उन्होंने आगे कहा कि समय-समय पर समीक्षा की जाती है। आपको बता दें कि विदेशों में भारत के सोने का खजाना बढ़ रहा था। इसके साथ ही RBI ने यह निर्णय लिया है कि भारत में यह सोना वापस आने के बाद भारतीय अर्थव्यवस्था में काफी सुधार देखने को मिलेगा।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • बैंक ऑफ इंग्लैंड पारंपरिक रूप से RBI के लिए एक भंडार के रूप में काम करता आ रहा है।
  • आंकड़ों के अनुसार भारत के अनुसार RBI के पास 822.1 टन सोना है।
  • जिसमें से 413.8 टन मार्च के आखिरी तक विदेशों में रखा हुआ था।
  • RBI केंद्रीय बैंकों में शामिल है हाल के वर्षों में सोना खरीदा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button