घर पर ऐसे बनाएं बाजार जैसी स्प्रिंग रोल शीट

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
यद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा, जिसे स्नैक्स खाना पसंद न हो। खासतौर पर बात करें भारतीय लोगों की तो हम भारतीय तो सुबह और शाम, दोनों समय अलग-अलग वैरायटी का नाश्ता करना पसंद करते हैं। सुबह के लिए तो ज्यादातर लोग ऐसी चीज खाते हैं जो हेल्दी के साथ ऐसी भी हो, जिससे पेट भरा रहे लेकिन शाम को हर किसी का मन चटाकेदार खाना खाने को करता है। ऐसे में वो अक्सर बाहर से खरीदकर चटाकेदार स्नैक्स खाते हैं। लेकिन रोज-रोज बाहर का खाना खा के तबियत खराब होने का भी डर होता है। इसी वजह से महिलाएं अपने परिवार वालों के लिए घर पर ही स्नैक्स तैयार करती हैं। अगर आप भी कुछ स्वादिष्ट सा नाश्ता घर पर बनाने का सोच रही हैं तो स्प्रिंग रोल एक बेहतर विकल्प है। इसकी शीट भी अगर आप घर पर ही बनाएंगी, तो इसका स्वाद और बढ़ जाएगा।

सामग्री

घर पर स्प्रिंग रोल शीट बनाने के लिए 1 कप मैदा, 1/4 कप कॉर्न फ्लोर, 2 बड़े चम्मच रिफाइंड तेल, चौथाई चम्मच नमक, 1 बड़ा चम्मच तेल।

विधि

अगर आप स्प्रिंग रोल की शीट घर पर तैयार करना चाहती हैं तो सबसे पहले एक कटोरे में मैदा, कॉर्नफ्लोर और नमक को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसमें थोड़ा सा रिफाइंड डालकर इसे सही से मिलाएं। अब जरूरत के हिसाब से इसमें पानी डालें और फिर मैदा धीरे-धीरे गूंथ लें। अब इस गूंथी हुई मैदा से छोटी-छोटी लोई बनाकर उसे बेल लें। ध्यान रखें कि ये आपको कागज की जितनी पतली बेलनी है। आप चाहें को एक साथ कई शीट बेल सकती हैं। इसके बाद इसे हल्का सेकना शुरू करें। हल्का-हल्का सेकने के बाद इसे रख लें। अब आप इससे स्प्रिंग रोल तैयार कर सकती हैं। स्प्रिंग रोल शीट बनाने का ये सबसे आसान तरीका है।

गुड़ का बनाएं कुरकुरा पराठा

कई सब्जियों को देखकर बच्चे नाक-मुंह सिकोडऩे लगते हैं। ऐसे में माता-पिता के लिए बड़ा सिरदर्द बन जाता है कि उन्हें क्या खिलाएं। तो आप घर पर मसाला गुड़ के पराठे बना सकते हैं। मसाला गुड़ पराठा एक हेल्दी और स्वादिष्ट विंटर डिश है जो आपको बहुत पसंद आएगी। यह आपकी इम्यूनिटी को भी बूस्ट करता है और आपकी गट हेल्थ को स्वस्थ रखेगा। अगर आप चाहें तो इस पराठे में नट्स मिलाकर इसे और भी पौष्टिक बनाया जा सकता है। ये टेस्टी और हेल्दी गुड़ का पराठा, दादी-नानी के हाथ का स्वाद याद दिला देता है।

सामग्री

आटा – 2 कप, गुड़ – 100 ग्राम, अजवाइन – आधा छोटा चम्मच, सौंफ – आधा छोटा चम्मच, ड्राई फ्रूट्स – ऑप्शनल, घी/तेल – 2 चम्मच।

विधि

मसाला गुड़ पराठा बनाने के लिए पहले एक अच्छा सॉफ्ट आटा गूंथ लें। सबसे पहले एक पराट में आटा छानकर डालें और उसमें अजवाइन डालकर अच्छे से मिला लें। इसमें चूंकि गुड़ भी जाएगा तो गुड़ को पहला थोड़ा सा पिघला लें। अब आटे में पिघला हुआ गुड़, अदरक पाउडर, सौंफ (सौंफ पाउडर कैसे बनाएं) और बाकी सामग्री डालकर मिक्स करें। अब धीरे-धीरे पानी डालकर एक अच्छा आटा गूंथकर इसे 15 मिनट के लिए सेट करके रखें। एक तवे को गर्म करने रखें और उसमें घी को ग्रीस करें। आटे की लोइयां बनाकर उसे अपने हिसाब से बेल लें। तवा गर्म हो जाए तो पराठा डालकर उसे अच्छी तरह से दोनों ओर से सेक लें। इसे प्लेट में निकालें और ऊपर घी डालकर इसे कडक़ अदरक वाली चाय के साथ सर्व करें। यह आपके बच्चों की जर्दी जुकाम की समस्या को दूर कर इम्यूनिटी को भी बूस्ट करेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button