RCB ने ट्रेविस हेड वाले Uber विज्ञापन पर जताई आपत्ति, हाई कोर्ट में दाखिल किया केस
इंडियन प्रीमियर लीग यानी IPL फ्रेंचाइजी रॅायल चैलेंजर्स यानी RCB ने ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर ट्रेविस हेड से जुड़े एक एड को लेकर ऐप आधारित टैक्सी लेवा Uber-India के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की है

4पीएम न्यूज नेटवर्कः इंडियन प्रीमियर लीग यानी IPL फ्रेंचाइजी रॅायल चैलेंजर्स यानी RCB ने ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर ट्रेविस हेड से जुड़े एक एड को लेकर ऐप आधारित टैक्सी लेवा Uber-India के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की है। RCB का आरोप है कि इस विज्ञापन में उनके ब्रांड का मजाक उड़ाया गया है, जिससे टीम की छवि को नुकसान पहुंचा है। विवाद उस विज्ञापन को लेकर है जिसमें सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) की ओर से खेल रहे ट्रेविस हेड नजर आ रहे हैं। इस विज्ञापन में RCB को व्यंग्यात्मक ढंग से “Royally Challenged Bengaluru” कहा गया है। RCB का कहना है कि यह शब्दावली अपमानजनक है और इससे उनकी ब्रांड वैल्यू को ठेस पहुंची है।
आरसीबी ने इस मामले में Uber के खिलाफ हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है और विज्ञापन को तुरंत हटाने की मांग की है। टीम के मुताबिक, इस तरह की भाषा सार्वजनिक मंच पर इस्तेमाल करना न केवल असंवेदनशील है, बल्कि यह टीम और उसके प्रशंसकों का अपमान भी है।विज्ञापन पर मचा यह विवाद सोशल मीडिया पर भी चर्चा का विषय बन गया है, जहां RCB के समर्थक इस कदम का समर्थन कर रहे हैं।फिलहाल अदालत में सुनवाई की तारीख तय होनी बाकी है।
RCB और Uber के बीच विवाद खड़ा हो गया है. ये विवाद उस विज्ञापन को लेकर है, जिसमें SRH से IPL खेल रहे ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर ट्रेविस हेड नजर आ रहे हैं. RCB के मुताबिक विज्ञापन में मजाक उड़ाते हुए उसे रोयालय Challenged Bengaluru” कहा गया है. Uber-India को ये मजाक अब भारी पड़ता दिख रहा है, क्योंकि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने उसे लेकर हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है.
RCB को किस बात से आपत्ति
IPL फ्रेंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की ओर से मजाक उड़ाने के मामले में केस दाखिल करते हुए कहा गया कि विज्ञापन में प्रयोग में लाई गई शब्दावली से उनकी ब्रांड की इमेज खराब हुई है. RCB ने कहा वैसा कर उन्होंने उनके ट्रेडमार्क पर सीधा हमला बोला है. उसके मुताबिक विज्ञापन में ऐसा मजाक उड़ाने के मकसद से ही किया गया होगा। सिर्फ RCB के नाम से ही खिलवाड़ नहीं हुआ है. फ्रेंचाइजी ने कोर्ट में बताया कि विज्ञापन में उनके पंसदीदा स्लोगन Ee Saala Cup Namde का भी मजाक बना है. RCB के मुताबिक वो स्लोगन टीम और फैंस दोनों से इमोशनली जुड़ा है. ऐसे में विज्ञापन में उसे व्यंग्यात्मक तरीके से पेश करना फैंस और टीम दोनों के इमोशन से मजाक है और कुछ नहीं.
बहरहाल, विज्ञापन पर लिए RCB के एक्शन के बाद अब सबकी निगाहें Uber India के रिएक्शन को देखने पर जमीं है. देखना ये है कि उनका स्टैंड क्या होता है? क्या Uber उस विज्ञापन को वापस लेगी या अपने बचाव में कुछ दलील पेश करेगी. IPL का सुरूर हर मैच के साथ बढ़ रहा है. RCB भी अच्छा परफॉर्म कर रही है. ऐसे में इस बीच ये मामला सामने आने से माहौल गरमा गया है.
क्या कहता है ऐसे मामलों में कानून?
आपको बता दें,कि RCB की दलीलें भारी पड़ती हैं और अगर कोर्ट उससे सहमत होता है तो इसमें दो राय नहीं कि उबर इंडिया को ना सिर्फ विज्ञापन को हटाना पड़ेगा बल्कि माफी भी मांगनी पड़ेगी. खैर, इस मामले में उबर इंडिया की प्रतिक्रिया सामने आने के बाद सारी निगाहें दिल्ली हाईकोर्ट की ओर भी जमेंगी, कि वो इस मामले में क्या फैसला करता है.



