राजस्थान में राजे के भ्रष्टाचार पर कांग्रेस में घमासान

पायलट का अनशन, हाईकमान को टेंशन

  • पूर्व डिप्टी सीएम ने रखा एक दिन का मौनव्रत
  • अपनी ही सरकार पर किया वार
  • गहलोत के साथ शीर्ष नेतृत्व, बताया पार्टी विरोधी कृत्य
  • धरना स्थल में एकजुट हुए कार्यकर्ता और समर्थक

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
जयपुर। इस वर्ष राजस्थान में विधानसभ चुनाव होने है उससे पहले सत्तारुढ़ कांग्रेस पार्टी के अंदर सीएम अशोक गहलोत व पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट के बीच सियासी घमासान चरम पर पहुंच गया। सचिन पायलट पूर्ववर्ती भाजपा सरकार के घोटालों की जांच की मंाग को लेकर अनशन पर बैठ गए हैं। अपनी ही सरकार से नाराज कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट वसुंधरा राजे की सरकार में हुए भ्रष्टाचार के विरुद्ध मौन व्रत भी रखेंगे। हम जिएंगे और मरेंगे ऐ वतन तेरे लिए…. गीत के साथ मंच पर पहुंचे सचिन पायलट ने अपना अनशन शुरू कर दिया। इस दौरान तमाम कार्यकर्ता उनके साथ मंच पर मौजूद हुए हैं। वहीं, पूरा पंडाल भीड़ से भरा हुआ है। पायलट के समर्थन में सभी लोग देश भक्ति गीतों पर झूमते नजर आ रहे हैं। मीडिया ने सचिन पायलट से सवाल पूछने की काफी कोशिश की, लेकिन पायलट ने एक शब्द नहीं बोला। पायलट ने पूरी तरीके से मौन धारण कर लिया है। मीडिया के सवालों से बचते हुए वहां अनशन पर बैठ गए हैं।

समर्थन में कांग्रेस के बड़े नेता

सचिन पायलट की ओर से 11 अप्रैल को अनशन किए जाने के ऐलान के बाद उनके समर्थन में आचार्य प्रमोद कृष्णम और छतीसगढ़ कांग्रेस के टीएस देव सिंह उतर आए हैं। साल 2020 में सरकार के समर्थन करने वाले बहरोड़ के निर्दलीय विधायक बलजीत यादव ने भी सचिन पायलट का समर्थन किया है। यादव ने वसुंधरा राजे और सीएम अशोक गहलोत पर तंज कसते हुए ट्वीट किया है। अपने ट्वीट के जरिए उन्होंने कहा आखिर कोई तो है। जो इस गठजोड़ के खिलाफ आवाज उठा रहा है। राजस्थान के प्रभारी सुखविंदर सिंह रंधावा आज राजस्थान पहुंचे। रंधावा ने कल देर रात एक बयान जारी किया था। जिसमें कहा था कि सचिन के जो भी कंसर्न हैं, पार्टी फोरम में रखें। हाईकमान गहलोत के साथ है।

आलाकमान की नजर

सचिन पायलट के अनशन के बीच कांग्रेस आलाकमान भी एक्टिव हो गया है। राहुल गांधी से मिलने उनकी बहन प्रियंका गांधी, वरिष्ठ नेता के सी वेणुगोपाल और रणदीप सुरजेवाला पहुंचे हैं। माना जा रहा है कि ये नेता राजस्थान की स्थिति पर चर्चा करने वाले हैं। पायलट के अनशन से कांग्रेस में भूचाल मचा हुआ है। बताया जा रहा है कि गहलोत के कई करीबी भी पायलट खेमे में जा सकते हैं।

बैनर में पार्टी विरोधी कुछ भी नहीं : प्रमोद कृष्णन

वसुंधरा राजे के खिलाफ अनशन पार्टी विरोधी कैसे हो गया। अडानी के खिलाफ जब पूरी पार्टी एकजुट होकर लड़ रही है तो वसुंधरा राजे के घोटाले के विरोध में होने वाला अनशन पार्टी विरोधी कैसे हो गया। आचार्य प्रमोद ने लिखा कि किसी भी पोस्टर या बैनर में पार्टी विरोधी कुछ भी नहीं लिखा गया है। पायलट गुट ने कांग्रेस आलाकमान की नाराजगी और मामले की गंभीरता को समझते हुए अपनी सरकार के खिलाफ एक भी बात नहीं लिखी है। अनशन को पूरी तरह से वसुंधरा राजे पर केंद्रित किया गया है।

11 बजे से 5 बजे तक रहेगा मौन व्रत

सचिन पायलट के साथ कांग्रेस के बड़े नेताओं की बातचीत होने के संकेत हैं, जिसके बाद यह कदम उठाया गया है। चूंकि अनशन वसुंधरा राजे के विरुद्ध है, इसलिए पायलट द्वारा पार्टी विरोधी गतिविधियों के आरोप को नकारने का प्रयास किया जा रहा है। पायलट आज 11 बजे से 5 बजे तक मौन व्रत रखने वाले हैं, इस दौरान वो कई जवाब देने से बच जाएंगे।

बात घर में होनी चाहिए : खुर्शीद

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद ने कहा कि जो भी बात है वो घर में होनी चाहिए। बाहर बोलने की गलती नहीं करनी चाहिए। अगर कुछ है तो सीएम से मिलकर बोलें। सचिन के इस अनशन को पार्टी के खिलाफ खुला विद्रोह माना जा रहा है।

वायनाड के दौरे पर राहुल गांधी

  • बहन प्रियंका के साथ जनसभा को करेंगे संबोधित

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज को केरल के वायनाड दौरे पर हैं जहां से वह 2019 में संसद के लिए चुने गए थे। आपराधिक मानहानि के एक मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद ऐसा पहली बार हो रहा है जब वह अपने संसदीय क्षेत्र गए। राहुल अपनी बहन प्रियंका गांधी के साथ वायनाड के दौरे पर जा रहे हैं, केरल कांग्रेस पार्टी ने इस संबंध में एक कार्यक्रम जारी किया है।
इस कार्यक्रम के मुताबिक वह वहां पर दो जनसभाओं को भी संबोधित कर सकते हैं, केरल विधानसभा के कांग्रेस सदस्य टी सिद्दीकी ने कहा, राहुल गांधी अपनी बहन प्रियंका और अन्य पार्टी नेताओं के साथ यहां पर रोड शो करेंगे और उसके बाद एक जनसभा को संबोधित करेंगे। कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक, इस कार्यक्रम में राहुल की सदस्यता छीने जाने के खिलाफ शक्ति प्रदर्शन होगा। कांग्रेस नेताओं का कहना है कि केरल की इस रोड शो में कांग्रेस के नेतृत्व वाले विपक्षी यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूपीए) के सभी दलों के कार्यकर्ता भी रोड शो में मौजूद रहेंगे। ये कार्यकर्ता इस रोड शो में कांग्रेस के झंडे की जगह पार्टी का झंडा थामे रहेंगे।

वायनाड के लोगों को पत्र

बीते हफ्ते राहुल गांधी ने अपनी संसद सदस्यता जाने को लेकर वायनाड के लोगों के नाम एक पत्र लिखा था। इस पत्र में उन्होंने पीएम मोदी के खिलाफ अपनी नीतियों की आलोचना के मद्देनजर अपने मतदाताओं को उन परिस्थितियों के बारे में बताया था जिसमें उनकी सदस्यता चली गई थी।

ईडी ऑफिस में तेजस्वी यादव से पूछताछ

  • पीएमएलए के तहत मामला है दर्ज

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। नौकरी के बदले जमीन घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में ईडी ने बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव को तलब किया है। तेजस्वी मंगलवार को पूछताछ के लिए दिल्ली स्थित ईडी के ऑफिस पहुंचे चुके हैं। ईडी ने सीबीआइ की प्राथमिकी के आधार पर प्रिवेंशन आफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के तहत मामला दर्ज किया है। इससे पहले उनकी बहन और राज्यसभा सदस्य मीसा भारती से ईडी ने पूछताछ की थी। जमीन के बदले नौकरी घोटाले में ईडी ने अब तक 600 करोड़ रुपये की मनी लॉन्ड्रिंग के साक्ष्य मिलने का दावा किया है। ईडी के अनुसार, अपराध से बनाई गई संपत्तियों में से 350 करोड़ की अचल संपत्ति है, जबकि 250 करोड़ रुपये बेनामी लोगों के माध्यम से लालू यादव के परिवार के पास आए थे।

Related Articles

Back to top button