साहिल की पुलिस रिमांड तीन दिन बढ़ी

दिल्ली का साक्षी हत्याकांड

  • कोर्ट में आज फिर किया गया पेश

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। बाहरी दिल्ली के शाहबाद डेयरी इलाके में हुए साक्षी हत्याकांड के आरोपी साहिल खान की पुलिस रिमांड बढ़ा दी गई है। दरअसल, साहिल की रिमांड खत्म होने पर दिल्ली पुलिस ने आज गुरुवार को उसे कोर्ट में पेश किया, जहां से आरोपी की पुलिस हिरासत तीन दिनों के लिए बढ़ाई गई। दिल्ली पुलिस द्वारा आरोपी को सोमवार को उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर से गिरफ्तार किया गया था।
इसके बाद मंगलवार को उसे कोर्ट में पेश किया गया, जहां से अदालत ने आरोपी को दो दिनों की पुलिस हिरासत में भेजा था। रिमांड में पूछताछ के दौरान साहिल पुलिस को लगातार गुमराह कर रहा है। वह बार-बार अपने बयान बदल रहा है। साक्षी की हत्या के बाद उसने पुलिस से बचने के लिए हर तरकीब का सहारा लिया। बुलंदशहर जाने से पहले साहिल रिठाला गया और वहां हत्या में इस्तेमाल किया गया हथियार छिपाया फिर दो बसें बदलकर बुआ के घर जाकर छिप गया था। आरोपी ने इस निर्मम हत्या को क्यों अंजाम दिया। अब तक दिल्ली पुलिस ने इस बात का खुलासा नहीं किया है। उल्लेखनीय है कि साहिल पर आरोप है कि शाहबाद डेरी इलाके में उसने पहले 16 साल की किशोरी साक्षी को चाकू से गोदा और फिर पत्थर से सिर कुचलकर मार डाला।

साहिल के तीन दोस्त भी होंगे गिरफ्तार

सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगालने से पता चला है कि साहिल के दोस्त भी हत्या के समय आसपास ही थे। ये शायद 50 मीटर के दायरे में रहे होंगे। साहिल के करीबी दोस्तों की पहचान वीरू, आजाद और प्रदीप के तौर पर हुई है। पुलिस टीम ने वीरू के घर में रेड भी की। चाकू की बरामदगी के लिए तलाशी ली गई। सूत्रों ने एनबीटी रिपोर्टर शंकर सिंह को बताया है कि साहिल की कॉल डीटेल रिकॉर्ड निकलवाई गई है, जिसमें हत्या के आसपास आजाद से बात होने का खुलासा हुआ है इसीलिए इसे पकड़ा गया है। पुलिस जानना चाहती है कि आखिर साहिल ने उससे क्या बात की? क्या वह हत्याकांड के बारे में जानता था या इस साजिश में वह भी शामिल था। जांच में पता चला है कि साहिल इलाके के आवारा लडक़ों का गैंग चलाता था। इससे आसपास के लोग परेशान थे। पुलिस साहिल से जुड़े लडक़ों की पहचान कर रही है, जिन्हें जल्द पूछताछ के लिए बुलाया जा सकता है। पुलिस ने एक लडक़े को पूछताछ में शामिल होने के लिए नोटिस दे रखा है। ये भी नाबालिग लडक़ी का पुराना दोस्त बताया जा रहा है, जो फिलहाल यूपी के जौनपुर में है। नाबालिग लडक़ी ने प्रवीण के नाम का टैटू गुदवा रखा था।

मोबाइल की कॉल डिटेल खंगाल रही पुलिस

पुलिस ने आरोपी का मोबाइल बरामद कर लिया है और सीडीआर (कॉल डिटेल रिकार्ड) व व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम चैट खंगालनी शुरू कर दी है। साहिल के मोबाइल से कुछ अहम जानकारी मिलने के बाद पुलिस आरोपित के दोस्तों और साक्षी की सहेलियों से पूछताछ कर उनके मोबाइल के चैट की पड़ताल कर रही है।

हिमाचल में बस खाई में गिरी, 40 यात्री घायल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
करसोग। जिला मंडी के करसोग उपमंडल में हिमाचल पथ परिवहन निगम की बस 300 मीटर खाई में गिर गई। बस में 40 लोग सवार थे। इनमें चालक गंभीर रूप से घायल है और शेष लोगों को अधिक चोटें नहीं आई हैं। गनीमत यह रही कि बस सडक़ से उतरने के बाद पेड़ों से जा लटकी और पलटी नहीं। बस करसोग से मेहंडी ज्वालापुर रूट पर जा रही थी। बताया जा रहा है कि बस में खरोगी नामक जगह पर अनियंत्रित होकर सडक़ से नीचे लुढक़ गई।
बस को नीचे गिरता देख आस पास के लोग मौके पर पहुंचे और उन्होंने घायलों को अपने वाहनों में करसोग अस्पताल ले गए। घायलों में चालक को ही अधिक चोटें आई हैं। शेष घायलों को मामूली चोटें आई हैं। हादसे की सूचना मिलते ही आरएम करसोग, तहसीलदार और डीएसपी करसोग घटनास्थल पर पहुंच गए। प्रशासन के पहुंचने से पहले स्थानीय लोगों ने ही घायलों को निकाल लिया था और अपने वाहनों में ही अस्पताल ले गए।

सिसोदिया की अब वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी पेशी

  • पेशी के दौरान भीड़ पर कोर्ट ने जताई नाराजगी
  • सिर्फ परिवार वालों और वकीलों से मिल सकेंगे पूर्व डिप्टी सीएम

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। दिल्ली सरकार की नई आबकारी नीति में कथित घोटाले का मामला थमने का नाम नहीं ले रहा है। ताजा मामले में आज गुरुवार को ईडी ने कोर्ट को बताया कि सभी आरोपियों को आरोपपत्र की कापी दे दी गई है। इस पर कोर्ट ने कहा कि वह मनीष सिसोदिया से पूछेंगे की क्या पिछली पेशी पर उनके साथ बदतमीजी हुई थी? इसके अलावा सिसोदिया की पेशी के दौरान भीड़ इकठ्ठा होने पर कोर्ट ने नाराजगी जताई।
कोर्ट ने कहा कि अगर मीडिया पर बैन लगाने की जरूरत होगी तो उस पर भी विचार करेंगे। हिरासत में सिसोदिया को सिर्फ परिवार के सदस्यों और वकीलों से मिलने की इजाजत होगी। वह किसी बाहर के व्यक्ति से मुलाकात नहीं कर सकेंगे। मामले की सुनवाई के दौरान सिसोदिया के वकील ने कहा कि मीडिया वालों ने सवाल किया था जिसका सिसोदिया जवाब दे रहे थे उस समय कोई भी आम आदमी पार्टी का कार्यकर्ता मौजूद नहीं था। सिसोदिया के वकील ने आगे कहा कि जानकारी के लिए कोर्ट में सीसीटीवी फुटेज भी मांगाकर देखा जाना चाहिए। इससे मामला साफ हो जाएगा। वहीं, दिल्ली पुलिस ने कोर्ट में अर्जी लगाई है कि सिसोदिया को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये पेश किया जाए, ताकि पिछली पेशी जैसे हालात न बने।

अगली सुनवाई 19 जुलाई को

ईडी मामले में अब मनीष सिसोदिया के अगली सुनवाई 19 जुलाई को होगी। कोर्ट ने साफ किया कि जब तक सिसोदिया की वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये पेशी को लेकर दायर अर्जी पर फैसला नहीं आ जाता, तब तक वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये ही पेशी होगी, कोर्ट में व्यक्तिगत पेशी नहीं होगी।

भारत-नेपाल के बीच रामायण सर्किट के विकास पर जोर

  • मोदी से मिले नेपाली पीएम पुष्प कुमार दहल प्रचंड
  • दोनों प्रधानमंत्रियों ने कुर्था-बिजलपुरा रेलवे खंड का संयुक्त रूप से किया वर्चुअल उद्घाटन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। भारत और नेपाल के बीच हमेशा से दोस्ती का रिश्ता रहा है। अब एक बार फिर दोनों देशों के बीच का दोस्ताना रिश्ता देखने को मिला। दरअसल, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कुमार दहल प्रचंड चार दिन के दौरे पर भारत आए हैं। भारत आए प्रधानमंत्री प्रचंड ने सबसे पहले महात्मा गांधी के समाधि स्थल राजघाट पर जाकर बापू को श्रद्धांजलि दी।
उसके बाद नेपाली प्रधानमंत्री ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से दिल्ली स्थित हैदराबाद हाउस में मुलाकात की। इस मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने दोनों देशों के रिश्तों पर बात की और साथ ही दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों ने कुर्था-बिजलपुरा रेलवे खंड का संयुक्त रूप से वर्चुअल उद्घाटन किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि नेपाल और भारत के संबंध काफी पुराने और मजबूत हैं। द्विपक्षीय चर्चा में रामायण सर्किट के विकास के कामों में तेजी लाई जाएगी। साथ ही दोनों देशों के बीच के मुद्दों को बातचीत से सुलझाया जाएगा। रेल खंड के उद्घाटन पर भारत के बाथनाहा से रेलवे कार्गो ट्रेन नेपाल के कस्टम यार्ड पहुंची। दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों की मुलाकात पर भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट करते हुए लिखा कि दोस्ती और सहयोग के गठबंधन को गहरा करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी और नेपाल के पीएम पुष्प कमल दहल प्रचंड से हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय संबंधों को लेकर मुलाकात हुई।

लॉन्ग टर्म पावर ट्रेड का हुआ समझौता

पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देशों के बीच ट्रांजिट समझौते पर हस्ताक्षर हुए। हमने कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए नया रेल लिंक बनाया है। भारत और नेपाल के बीच लॉन्ग टर्म पावर ट्रेड समझौता हुआ है। इससे हमारे पावर सेक्टर को मजबूती मिलेगी। भारत और नेपाल के बीच धार्मिक और सांस्कृतिक संबंध काफी पुराने हैं और इन्हें और मजबूत किया जाएगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि नौ साल पहले 2014 में मैंने नेपाल का पहली बार दौरा किया था। उस समय मैंने दोनों देशों के संबंधों को मजबूत करने के लिए एचआईटी फार्मूला दिया था। जिसके तहत हाइवे, आई-वे और ट्रांस-वे का निर्माण किया जा रहा है। हम ऐसे संबंध स्थापित करेंगे, जिससे भारत और नेपाल के बीच सीमाएं बाधा नहीं बन पाएंगी। इसके लिए आज कई अहम फैसले लिए गए हैं।

Related Articles

Back to top button