यूपी के 7 जिलों में स्कूल बंद, ठंड को लेकर आदेश

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में स्कूलों ठंड के चलते छुट्टी कर दी गई है। कुल 7 जिलों में स्कूल बंद कर दिए गए हैं। पूरे उत्तर भारत में बढ़ती ठिठुरन और घने कोहरे के मद्देनजर यूपी में मेरठ, बरेली, अलीगढ़ समेत 7 जिलों में जिलाधिकारियों ने स्कूलों को बंद करने के आदेश दिए हैं। इन जिलों में 8वीं तक के स्कूल ठंड के कारण बंद रहेंगे। बरेली, अलीगढ़ और पीलीभीत में 28 दिसंबर तक क्लास 8 तक स्कूल बंद करने के आदेश दिए गए हैं। जबकि शाहजहांपुर में 30 दिसंबर तक स्कूल बंद रखे जाएंगे।
इसके अलावा मेरठ में 27 दिसंबर से लेकर 1 जनवरी 2023 तक स्कूल बंद रहेंगे। यहां डीएम ने निर्देश दिया है कि 10वीं, 12वीं प्री बोर्ड और प्रैक्टिकल एग्जाम जैसे चल रहे हैं, वैसे चलते रहेंगे। यानी पहले से निर्धारित तिथियों पर ही होंगे। हालांकि 8वीं से ऊपर की कक्षाएं (क्लास 9 से लेकर 12वीं तक) दिन के 10 बजे से लेकर दोपहर 3 बजे तक चलेंगी।
इससे पहले यूपी के बदायूं और बिजनौर में 28 दिसंबर तक स्कूल बंद रखने के निर्देश दिए गए थे। इन दोनों जिलों में डीएम ने 26 दिसंबर को ही आदेश जारी किए थे। ये निर्देश राज्य के सभी सरकारी स्कूल, प्राइवेट स्कूल, सीबीएसई, आईसीएसई बोर्ड के स्कूल, यूपी बोर्ड के स्कूल समेत हर हिंदी और अंग्रेजी मीडियम स्कूलों पर लागू होगा।
जिस भी जिले में डीएम ने ठंड के कारण 28 दिसंबर तक स्कूल बंद करने के आदेश दिए हैं, वहां 29 दिसंबर 2022 को भी स्कूलों की छुट्टी रहेगी। हालांकि सर्दी के कारण स्कूल बंद करने का फैसला सिर्फ स्टूडेंट्स पर लागू होगा। टीचर्स को नियमित स्कूल जाना होगा।
स्कूलों के अलावा यूपी की रुहेलखंड यूनिवर्सिटी ने भी अपने कैंपस और मान्यता प्राप्त कॉलेजों में सर्दी की छुट्टी की घोषणा कर दी है। रुहेलखंड यूनिवर्सिटी और इससे संबद्ध कॉलेजों में 30 दिसंबर 2022 से लेकर 7 जनवरी 2023 तक विंटर वैकेशन रहेगा।
करीब एक सप्ताह पहले 21 दिसंबर को गिरते तापमान के कारण यूपी के गाजियाबाद में स्कूलों का समय बदलकर सुबह 9 बजे और हाथरस में दिन के 10 बजे से किया गया था। हालांकि गलन वाली सर्दी के मद्देनजर क्क स्कूलों को बंद करने की तिथि आगे बढ़ाई जा सकती है।

Related Articles

Back to top button