यूपी देश की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला राज्य : सहगल

  • प्रदेश अब निवेशकों का पसंदीदा स्थान

लखनऊ। एमएसएमई खादी एवं ग्रामोद्योग के अपर मुख्य सचिव डॉ. नवनीत सहगल ने कहा कि आज उत्तर प्रदेश देश की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला राज्य बन गया है। ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में भी उत्तर प्रदेश बड़ी छलांग लगाते हुए निवेशकों के लिए दूसरा सबसे पसंदीदा डेस्टिनेशन बन गया है। उत्तर प्रदेश आज वन ट्रिलियन इकोनॉमी वाला राज्य बनने की ओर अग्रसर है। सहगल राजकीय पॉलिटेक्निक परिसर में सहकार भारती के अधिवेशन के उद्ïघाटन कार्यक्रम में बोल रहे थे।

सहकार भारती के 7वें राष्टï्रीय अधिवेशन की पूर्व संध्या पर मेले का उद्घाटन किया गया। मेले का आयोजन 17, 18 एवं 19 दिसंबर को होगा। इस मौके पर सहगल ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने एक जिला एक उत्पाद योजना के तहत परंपरागत शिल्प और हुनर को पूरे विश्व में पहुंचाने का कार्य किया है। सरकार ने प्रत्येक जनपद के शिल्प और उनसे जुड़े शिल्पकारों को प्रशिक्षण देकर, ऋण वितरण कर और वैश्विक बाजार उपलब्ध करवाकर प्रोत्साहन देने का काम किया।

परंपरागत व्यवसाय को आधुनिकता का संबल देकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में प्रदेश सरकार ने कारीगरों और उद्यमियों को स्वयं का व्यवसाय खड़ा करने योग्य बनाया। सहकार भारती के राष्टï्रीय अध्यक्ष रमेश वैद्य ने कहा कि  सहकार मेला इसी राष्टï्रीय अधिवेशन का एक हिस्सा है। इसके माध्यम से स्वयं सहायता समूह, सहकारी संस्थाएं और अन्य संस्थाओं के शिल्पकार अपनी कला और हुनर का प्रदर्शन राजधानी लखनऊ में कर रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button