नौजवानों को 5 हजार बेरोजगारी भत्ता देगी आप : संजय सिंह

दो को लखनऊ में होगी रैली, केजरीवाल करेंगे कई बड़े एलान

लखनऊ। किसी भी दल से गठबंधन न होने के बाद आम आदमी पार्टी अब अपने दम पर अकेले विधानसभा का चुनाव लड़ने की तैयारी में जुट गई है। पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दो जनवरी को लखनऊ आकर पार्टी के चुनावी अभियान का शुभारंभ करेंगे। इसके लिए पार्टी की ओर से एक रैली का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें केजरीवाल पार्टी की ओर से दूसरी गारंटी के तौर पर बेरोजगार नौजवानों को 5000 रुपए प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता देने और हर साल 10 लाख लोगों को नौकरी देने का एलान करेंगे। यह जानकारी पार्टी के प्रदेश प्रभारी और सांसद संजय सिंह ने यहां पार्टी के प्रदेश कार्यालय में दी है।

उन्होंने बताया कि पहली गारंटी के तौर पर आप ने प्रदेशवासियों को 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली व पुराने बकाये बिल को माफ करने और किसानों को मुफ्त बिजली देने का वादा किया है। अब केजरीवाल बेरोजगारी भत्ता और नौकरी देने की दूसरी गारंटी देकर प्रदेश के चुनावी अभियान का शुभारंभ करेंगे। उन्होंने प्रदेश के युवकों से आप की सरकार बनाने में जुटने का आह्वान करते हुए कहा कि यदि आप सरकार बनाते हैं तो नौकरी मांगने पर लाठी नहीं खानी पड़ेंगे। जब तक नौकरी नहीं मिलती है तब तक बेरोजगारी भत्ता मिलता रहेगा। उन्होंने कहा केजरीवाल द्वारा घोषणा किए जाने के बाद सभी विधानसभा क्षेत्रों में रोजगार गारंटी सभा का आयोजन किया जाएगा।

प्रदेश में बेरोजगारी बड़ा मुद्दा

उन्होंने कहा कि प्रदेश में बेरोजगारी एक बड़ा मुद्दा है। सेवा योजना पोर्टल पर 34 लाख बेरोजगार युवकों ने अपना पंजीकरण करा रखा है। इसलिए आप ने इसे बड़ी समस्या मानते हुए बेरोजगारी भत्ता देने का फैसला किया है। आप की सरकार बनी तो 34 लाख बेरोजगारों को भत्ता के रूप में 1700 करोड़ रुपये प्रतिमाह और 20400 करोड़ रुपये सालाना खर्च होगा। इस प्रकार 550 लाख करोड़ रुपए के बजट में से 20400 करोड़ निकालना कोई असंभव काम नहीं है। उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी जुमला नहीं बोलती, करके दिखाती है। आप पहली पार्टी है जिसने बेरोजगारी भत्ता की घोषणा करने का दम दिखाया है।

कल गंगा एक्सप्रेसवे का शिलान्यास करेंगे पीएम मोदी

लखनऊ। पीएम मोदी कल गंगा एक्सप्रेसवे का शिलान्यास करेंगे। प्रशासन तैयारियों में जुटा है। 18 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद मोदी की यूपी रैली के मद्देनजर करीब 2 हजार वाहन लगाए गए हैं। ये वाहन वह होंगे जो गांव-गांव जाकर कार्यकर्ताओं को लेकर रोजा रैली स्थल पर पहुंचाएंगे। इस कारण आज सुबह से ही वाहनों का टोटा हो जाएगा। ऐसे में शाहजहांपुर में अगर किसी को कहीं आना-जाना है तो वह रोडवेज बस का सहारा छोड़ दे, यहां तक डग्गामार वाहन भी मिलना मुश्किल होगा।

रैली के लिए स्कूली बसों को भी लिया गया है। ऐसे में निजी वाहन का इस्तेमाल करना सहूलियत भरा हो सकता है। रोजा में 18 को होने जा रही रैली में भाजपा के एक मंडल से 10 हजार कार्यकर्ताओं, जनता को लाने का लक्ष्य रखा गया है। इस कारण प्रत्येक बूथ अध्यक्ष को एक बस में 60 से 70 लोगों को रैली में लेकर जाना है। इस तरह से बड़ी संख्या में लोग रैली में लाए जाएंगे। उनके आने जाने के लिए बस प्रभारी तक बनाए गए हैं। इस दौरान लखनऊ-दिल्ली मार्ग पर सामान्य यातायात रोक दिया जाएगा। केवल रैली के लिए वाहनों को आने की अनुमति रहेगी। रूट डायवर्जन भी किया गया है।

लखनऊ : केजीएमयू में हड़ताल, ओपीडी ठप

लखनऊ। पीजीआई के समान वेतन भत्ते न मिलने पर लखनऊ केजीएमयू के कर्मचारियों का गुस्सा भड़क उठा है। नाराज कर्मचारियों ने ओपीडी सेवा ठप कर दी है। इसका खामियाजा मरीजों को भुगतना पड़ा है। केजीएमयू की ओपीडी में रोजाना तीन हजार से अधिक मरीज आ रहे हैं। 4500 बेड हैं। ज्यादातर बेड भरे हैं। ट्रॉमा सेंटर में 150 से अधिक मरीज भर्ती किए जा रहे हैं। आज नर्सिंग, पैरामेडिकल और टेक्नीशियन समेत दूसरे कर्मचारियों ने पूरी तरह से कामकाज ठप कर दिया। इसका खामियाजा मरीजों को भुगतना पड़ा। ओपीडी से लेकर भर्ती मरीजों इलाज हासिल करने में अड़चन आई। जांचें प्रभावित रहीं।

केजीएमयू कर्मचारी परिषद के अध्यक्ष प्रदीप गंगवार ने कहा कि 2000 से अधिक नियमित पैरामेडिकल स्टाफ हैं। 1500 से अधिक लिपिक व दूसरे संवर्ग के कर्मचारी हैं। बड़ी संख्या में संविदा कर्मचारियों ने कार्य बहिष्कार का समर्थन किया है। सुबह नौ से शाम पांच बजे तक आन्दोलन जारी रहेगा। मरीजों की दिक्कतों की जिम्मेदारी केजीएमयू प्रशासन की है। प्रदीप गंगवार ने कहा कि 23 अगस्त 2016 केजीएमयू कर्मचारियों को पीजीआई के समान वेतनमान व भत्ते देने का आदेश जारी हुआ है। कैबिनेट की मंजूरी के बाद जारी शासनादेश अभी तक अमल में नहीं आया। अधिकारी आदेश को लागू करने में हीलाहवाली कर रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button