ग्रामोद्योग के जरिए बन सकते हैं स्वावलंबी: अखिलेश यादव

समाजवादी लोग सदन में सरकार को ग्रामोद्योग की याद दिलाते रहेंगे

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। समाजवादी पार्टी के राष्टï्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि महात्मा गांधी ने सेवा का रास्ता दिखाया और बताया कि इच्छाशक्ति हो तो कुछ भी पाया जा सकता है। भारत के लोगों को खास कर ग्रामीण भारत को जगाया। राष्टï्रपिता बापू ने कहा था कि जब तक हम खादी और ग्रामोद्योग को बढ़ावा नहीं देंगे तब तक स्वावलंबी नहीं बन सकते है।
गांधी जयंती पर हजरतगंज स्थित गांधी आश्रम पहुंचे सपा अध्यक्ष ने चरखा चलाया और बधाई दी। उन्होंने कहा कि नेताजी (मुलायम सिंह) इसी आश्रम में उन्हें लेकर आए। इसी खादी आश्रम से कुर्ता पहनने का मौका दिया। तब से आज तक कोई दूसरा कपड़ा नहीं पहना। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने 5 जी पर पलटवार करते हुए कहा कि जिन कंपनियों ने 5जी लांच किया है उस कंपनी में गांवों के कितने लोगों को रोजगार मिलेगा? आज जिन कंपनियों को 5जी का लगाने का मौका दिया गया वो कंपनी पहले से ही मुनाफे पर है। उन्होंने मांग की कि खादी ग्रामोद्योग को बढ़ावा दिया जाए। समाजवादी सरकार में 4जी सेवा में सुविधा के लिए वाई फाई मुफ्त थी। आज जिन कंपनियों ने 5जी लांच किया है उसका मुनाफा किसको मिलेगा? क्या आज ग्राहकों को भी फ्री वाई फाई की सुविधा उपलब्ध होगी? उन्होंने कहा कि वर्तमान टेक्नोलॉजी और खादी के बीच तालमेल स्थापित किया जाना उचित होगा। अब समाजवादी सरकार नहीं है, लेकिन समाजवादी लोग सदन में सरकार ग्रामोद्योग की याद दिलाते रहेंगे।

नगर निगम चुनाव की तैयारी में जुटी सपा

समाजवादी पार्टी नगर निगम चुनाव की तैयारी में जुट गई है। सभी नगर निगम प्रभारियों को निर्देश दिया गया है कि वे अपने-अपने जिलों में जाएं और चुनाव को लेकर रणनीति तैयार करें। नगर कमेटी भंग होने की वजह से हर जगह तीन सदस्यीय कमेटी बनाई जाएगी, जो वार्ड सदस्य पद केतीन-तीन उम्मीदवारों का चयन करेगी। सपा में राष्टï्रीय और प्रदेश अध्यक्ष चुने जा चुके हैं, लेकिन अभी तक अन्य कमेटियों का गठन नहीं किया गया है। नगर निगम चुनाव को देखते हुए पार्टी की ओर से दो माह पहले प्रभारी नियुक्त किए गए थे। खास बात यह है कि हर नगर निगम में दो से तीन विधायकों को प्रभारी नियुक्त किया गया है। ये प्रभारी संबंधित जिलों के बजाय दूसरे जिलों के हैं।

Related Articles

Back to top button