क्रिकेट फैंस को झटका, इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी ने लिया ये बड़ा फैसला

2028 में होने वाले लॉस एंजिलिस ओलंपिक में क्रिकेट को जगह नहीं

नई दिल्ली: क्रिकेट फैन्स के लिए एक दिल तोड़ने वाली खबर सामने आई है। दरअसल, सभी क्रिकेट प्रेमियों को ये उम्मीद थी कि साल 2028 में लॉस एंजिलिस में होने वाले ओलंपिक खेलों में क्रिकेट को भी शामिल किया जाएगा। मगर अब ताजा खबरों के मुताबिक 2028 के लॉस एंजिलिस ओलंपिक गेम्स में क्रिकेट को शामिल नहीं किया गया है। इस मामले की जानकारी इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी ने इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल को दे दी है। हालांकि, इस मामले में आईसीसी भी बेबस नजर आया है।

अब 2032 के ऑस्ट्रेलिया ओलंपिक से उम्मीदें

ताजा जानकारी के अनुसार, आईसीसी ने क्रिकेट को लेकर ओलंपिक की तैयारियां शुरू कर दी हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट बोर्ड अब न्यू ओलंपिक कमेटी बनाने की तैयारी में है। इस कमेटी की अध्यक्षता बीसीसीआई सचिव जय शाह ही करेंगे। जय शाह इस समय आईसीसी में बीसीसीआई का प्रतिनिधित्व करते हैं।

क्रिकेट प्रशंसकों को काफी उम्मीदें थीं कि 2028 में लॉस एंजिलिस ओलंपिक खेलों में क्रिकेट को जरूर शामिल किया जाएगा, मगर अफसोस ऐसा संभव नहीं हो सका। लॉस एंजिलिस ओलंपिक में कुल 28 खेलों को शामिल किया गया है। जिसमें क्रिकेट का नाम शामिल नहीं है। हालांकि, अब क्रिकेट के चाहने वालों को 2032 में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले ओलंपिक से उम्मीदें हैं। इस बात की पूरी संभावनाएं हैं कि 2032 के ऑस्ट्रेलिया ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल किया जा सकता है।

पहले भी शामिल हो चुका है क्रिकेट

ऐसा नहीं है कि पहली बार क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल कराने के लिए जद्दोजेहद की जा रही हो। इससे पहले ओलंपिक खेलों में क्रिकेट को शामिल किया जा चुका है। 1900 में हुए पेरिस ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल किया गया था। उस समय सिर्फ दो टीमों ने इसमें भाग लिया था। यह टीमें फ्रांस और इंग्लैंड थीं। इनके बीच एक ही फाइनल मैच कराया गया था, जिसमें इंग्लैंड ने जीत दर्ज की थी। इस मैच में दोनों टीमों की तरफ से 12-12 खिलाड़ी खेले थे। ओलंपिक ने 12 साल बाद इस मैच को रिकॉर्ड में दर्ज किया। इसके बाद इंग्लैंड को गोल्ड और फ्रांस को सिल्वर मेडल दिया गया।

Related Articles

Back to top button