भारत में सिखों को पगड़ी पहनने की भी इजाजत नहीं, अमेरिका में ये क्या बोल गए राहुल गांधी, बीजेपी नेता ने कहा- कोर्ट में घसीटूंगा

नई दिल्ली। कांग्रेस सांसद और विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने अमेरिका में एक कार्यक्रम में सिखों का उदाहरण देते हुए भारत में धार्मिक स्वतंत्रता की स्थिति पर अपनी टिप्पणी से राजनीतिक तूफान खड़ा कर दिया। वर्जीनिया के हेरंडन में एक कार्यक्रम में बोलते हुए राहुल गांधी ने कहा कि भारत में लड़ाई इस बात को लेकर है कि क्या एक सिख को पगड़ी पहनने की इजाजत दी जाएगी। गुरुद्वारे में जाओ, यही लड़ाई है, और यह सिर्फ सिखों के लिए नहीं है, बल्कि सभी धर्मों के लिए है। सिखों पर गांधी की टिप्पणी की सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने तीखी आलोचना की। भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता आरपी सिंह ने आरोप लगाते हुए कहा 1984 में दिल्ली में 3,000 सिखों का नरसंहार किया गया, उनकी पगडिय़ां उतार दी गईं, उनके बाल काट दिए गए और उनकी दाढ़ी काट दी गई। उन्होंने यह नहीं बताया कि यह तब हुआ था जब कांग्रेस सत्ता में थी।
बीजेपी ने राहुल गांधी पर सिख समुदाय के साथ कांग्रेस पार्टी के अपने इतिहास को नजरअंदाज करने का आरोप लगाया। सिंह ने गांधी को कानूनी नतीजों की चेतावनी देते हुए भारतीय धरती पर अपनी टिप्पणी दोहराने की चुनौती दी। सिंह ने घोषणा की, मैं उसके खिलाफ मामला दर्ज करूंगा और उसे अदालत में घसीटूंगा।
केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने भी राहुल गांधी के बयानों पर प्रतिक्रिया व्यक्त की और कहा कि कांग्रेस, जो लंबे समय से तुष्टिकरण की राजनीति में लगी हुई है और सिख नरसंहार के लिए जिम्मेदार है, अब हमें उपदेश देने की कोशिश कर रही है। राहुल गांधी ने साहसपूर्वक दावा किया कि वह लिखित में 400 सीटें लाएंगे, लेकिन जो लोग 99 सीटें पार नहीं कर सके, वे अब 400 सीटें जीतने की बात कर रहे हैं। हमें ऐसे दावों का जोरदार जवाब देना होगा। इस बीच, पीएम मोदी अपनी दादी से भी अधिक वोट हासिल करके तीसरी बार सत्ता में आए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button