जोशीमठ में भारी बारिश के बाद बर्फबारी, और खराब हो सकते हैं हालात

जोशीमठ में रात भर हुई बारिश के बाद अब भारी बर्फ़बारी शुरू हो गई है। पहले ही भू-धंसाव से जूझ रहे जोशीमठ में हो रही बारिश और बर्फबारी कई मुसीबतें ला सकती है। बारिश और बर्फबारी से जोशीमठ के भू-धंसाव वाले इलाकों में हालात और ज्यादा बिगड़ सकते हैं। उत्तराखंड मौसम विभाग ने गुरुवार को राज्य में 24 से 27 जनवरी को भारी बारिश और ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी होने का अलर्ट जारी किया था। राज्य मौसम विभाग ने इसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।
भारी बारिश और बर्फबारी की संभावना के चलते भू-धंसाव की समस्या झेल रहे जोशीमठ में हालात बिगड़ सकते हैं। बारिश और बर्फबारी से भू-धंंसाव का खतरा और खतरनाक हो सकता है। वहींं यहां चल रहे राहत और पुर्नवास के कार्यों में बारिश-बर्फबारी के चलते और मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं।
राज्य मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तराखंड में 24 जनवरी से 27 जनवरी को उत्तराखंड में भारी बारिश और बर्फबारी की संभावना है।राज्य मौसम केंद्र ने बताया कि, 24 और 25 जनवरी को उत्तरकाशी ,चमोली,पिथौरागढ़, देहरादून, टिहरी,रुद्रप्रयाग और बागेश्वर में भारी बारिश और बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट है।
जोशीमठ में असुरक्षित घोषित एक और भवन तोडऩे का आदेश जारी कर दिया गया है। यह भवन जोशीमठ नगर पालिका के वार्ड नंबर-7 के दिनेश लाल का है जिन्होंने भूधंसाव के कारण असुरक्षित हो गए अपने मकान के ध्वस्तीकरण के लिए लिखित सहमति दे दी थी। इससे पहले, असुरक्षित घोषित दो होटलों, दो निजी भवनों तथा लोक निर्माण विभाग के डाक बंगले को नोडल एजेंसी केंद्रीय भवन अनुसंधान संस्थान की तकनीकी निगरानी में वैज्ञानिक तरीके से तोड़े जाने की कार्रवाई चल रही है।
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गुरुवार को कहा कि जोशीमठ में भूधंसाव के कारणों को लेकर सभी तकनीकी संस्थानों की रिपोर्ट आते ही आगे की योजना पर तेजी से कार्य किया जाएगा। इसके अलावा विस्थापन के संबंध में चमोली के जिलाधिकारी हिमांशु खुराना को जोशीमठ के लोगों से सुझाव लेकर जल्द सरकार को रिपोर्ट देने के लिए निर्देशित किया है।
जोशीमठ में हो रहे भू-धंसाव की बात करें तो अब तक यहां 258 परिवार सुरक्षा को देखते हुए अस्थायी रूप से विस्थापित किये गये हैं जिनके सदस्यों की संख्या 865 है। जोशीमठ में बुधवार को लोकनिर्माण विभाग के डाक बंगले के साथ दो निजी भवनों को तोड़े जाने के आदेश जिलाधिकारी ने दे दिए।

Related Articles

Back to top button