राज्यों में पूरे दमखम से लड़ेंगे चुनाव: सपा

अखिलेश यादव ने मध्य प्रदेश के पदाधिकारियों के साथ बैठक की

  • मप्र में सपा-कांग्रेस के उम्मीदवार आमने-सामने

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। समाजवादी पार्टी मध्य प्रदेश, राजस्थान व छत्तीसगढ़ में पूरे दमखम के साथ उतरेगी। पार्टी ने राज्यों के पदाधिकारियों के साथ बैठक शुरू कर दी है। हालांकि इंडिया गठबंधन के तहत ही चुनाव लडऩे की तैयारी है पर मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में सपा व कांग्रेस आमने-सामने हैं। मध्य प्रदेश में अब तक जारी उम्मीदवारों की सूची में पांच सीटों पर दोनों पाार्टियां एक-दूसरे के खिलाफ संघर्ष करती नजर आएंगी। ये सीटें दलित, अल्पसंख्यक और यादव बहुल मानी जाती हैं। इंडिया गठबंधन में शामिल होने के बाद सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा था कि वह सीट बांटने वाले होंगे।
इसी रणनीति के तहत उन्होंने मध्य प्रदेश में उम्मीदवार उतारने की घोषणा की। इसे उनकी दबाव बनाने की रणनीति के तौर पर देखा गया। उम्मीद थी कि लोकसभा चुनाव के समीकरण को ध्यान में रखते हुए कांग्रेस मध्य प्रदेश में कुछ सीटें सपा को दे देगी, लेकिन अभी तक स्थितियां एकदम विपरीत हैं। कांग्रेस ने रविवार सुबह नौ बजे प्रदेश की 230 में 144 विधानसभा सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की। करीब 10 घंटे बाद शाम पांच बजे सपा ने भी नौ उम्मीदवारों की घोषणा की। इसमें पांच सीटें ऐसी हैं, जहां कांग्रेस और सपा दोनों के उम्मीदवार आमने-सामने हैं। सपा की ओर से घोषित चार अन्य सीटों पर अभी कांग्रेस ने उम्मीदवार नहीं उतारे हैं। कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि इन सीटों पर कांग्रेस के दो से तीन उम्मीदवारों के बीच जोर आजमाइश चल रही है। अगली सूची में इन पर उम्मीदवारों के नाम तय कर लिए जाएंगे। मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए सपा ने नौ प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी है। इनमें तीन यादव समेत पांच ओबीसी, तीन दलित और एक ब्राह्मण प्रत्याशी हैं। हालांकि, यह सपा-कांग्रेस गठबंधन के तहत उतारे गए आधिकारिक प्रत्याशी नहीं हैं। इसलिए वहां गठबंधन की संभावनाओं में दरार पैदा होती हुई दिख रही है।सपा की ओर से जारी सूची के अनुसार, निवाड़ी से पूर्व विधायक मीरा दीपक यादव, राजनगर से बृजगोपाल पटेल उर्फ बबलू पटेल, भांडेर आरक्षित से सेवानिवृत्त जिला जज डीआर राहुल (अहिरवार), धौहानी आरक्षित सीट से विश्वनाथ सिंह मरकाम, चितरंगी आरक्षित सीट से श्रवण कुमार सिंह गोंड से मैदान में होंगे।

कानून व्यवस्था के नाम पर जनता को ठगा जा रहा है : पल्लवी पटेल

अपना दल की नेता और सिराधू विधायक पल्लवी पटेल ने देवरिया कांड को लेकर सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि कानून व्यवस्था के नाम पर उत्तर प्रदेश की जनता को ठगा जा रहा है। सबसे अधिक दलित और पिछड़े शोषित हो रहे हैं। पल्लवी पटेल ने उक्त बातें वाराणसी के आराजी लाइन ब्लॉक मुख्यालय पर आशा विश्वास ट्रस्ट, किशोरी युवा मंच, मनरेगा मजदूर यूनियन की ओर से आयोजित बालिका महोत्सव में कहीं। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि प्रदेश में लड़कियां आज सुरक्षित नहीं हैं। गलती कोई कर रहा है लेकिन लड़कियों को घर से निकलने पर पाबंदी लगाई जा रही है। वाराणसी पहुंची विधायक पल्लवी पटेल ने इस्राइल-फलस्तीन युद्ध पर कहा कि यह दो देशों के बीच नहीं बल्कि दो धर्मों के बीच युद्ध है। इसे उस नजरिए से देखना होगा। आगामी लोकसभा चुनाव पर कहा कि यह देश की दिशा बदलने वाला चुनाव है। सभी 28 संगठनों ने अपनी तैयारी की है। उत्तर प्रदेश की 80 सीटों पर चुनाव इंडिया एलायंस लड़ेगी। उन्होंने जातीय जनगणना के सवाल पर कहा कि बिहार सरकार का कदम स्वागत योग्य है। इसके पूर्व किशोरियों ने सामाजिक बुराइयों के खिलाफ रैली निकालकर लोगों को जागरूक किया।

यूपी में सपा के साथ लोकसभा चुनाव लड़ेगी जदयू : ललन सिंह

जनता दल यूनाइटेड के राष्ट्रीय अध्यक्ष व सांसद राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह ने कहा कि उनकी पार्टी उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के साथ मिलकर लोकसभा चुनाव लड़ेगी। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सपा प्रमुख अखिलेश यादव के साथ चुनावी रैलियों में भी शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि भाजपा धोखेबाज पार्टी है। वह लोगों की पीठ में छुरा भोंकती है। भाजपा से उनकी पार्टी का कोई वास्ता नहीं है। ललन सिंह मिर्जापुर के चंद्रदीपा स्थित जनता दल यूनाइटेड के शिविर कार्यालय में रविवार को पत्रकारों से बात कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इंडिया गठबंधन और नेतृत्व को लेकर कहीं कोई गलतफहमी नहीं हैं। नीतीश कुमार ही विपक्षी एकता के सूत्रधार हैं। विपक्ष के नेताओं पर ईडी की कार्रवाई के सवाल पर उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार अपनी मर्जी के मुताबिक काम कर रही है।
ललन सिंह ने आरोप लगाया कि महाराष्ट्र में एनसीपी पर 71 करोड़ के घोटाले का आरोप लगाया गया, लेकिन 36 घंटे में ही भाजपा ने उनको अपनी वाशिंग मशीन में डालकर शुद्ध कर लिया। पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के संबंध में उन्होंने कहा कि भाजपा सभी राज्यों में चुनाव हार रही है। तेलंगाना, महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश में वह हार रही है। तेलंगाना में तो वह कहीं है ही नहीं। इंडिया गठबंधन की ओर से प्रधानमंत्री के रूप में राहुल गांधी अथवा नीतीश कुमार को प्रोजेक्ट किए जाने संबंधी सवाल पर उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया। इसी प्रकार हमास और इजरायल के बीच युद्ध के बारे में भी मौन रहे इसके पूर्व उन्होंने विंध्याचल जाकर मां विंध्यवासिनी का दर्शन-पूजन किया। सांसद ललन सिंह ने रविवार को काशी विश्वनाथ धाम में भी हाजिरी लगाई गई। इस दौरान पूर्व सांसद व जदयू के राष्ट्रीय महासचिव धनंजय सिंह मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button