अगड़ों को और तवव्जो देगी सपा

पार्टी का संदेश : अंग्रेजी से परहेज नहीं, बुलेटिन में युवा सांसदों पर भी फोकस

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। लोकसभा चुनाव परिणाम से उत्साहित सपा अब अपने रणनीति में परिवर्तन करने जा रही है। सपा के नीति निर्धारकों ने कहा है कि पार्टी अब अगड़ों व अंग्रेजी को तव्वजो देगी। दरअसल, समाजवादी बुलेटिन में पहली बार अंग्रेजी में लेख को स्थान दिया है। वहीं, यह भी बताया है कि सपा ने पीडीए के साथ-साथ अगड़ों को भी प्रतिनिधित्व देने का पूरा ख्याल रखा। अंग्रेजी में यंग माइंड्स ऑन द राइज यानी उभरते युवा सितारों का जिक्र करते हुए युवा सांसद इकरा हसन, प्रिया सरोज और पुष्पेंद्र सरोज पर फोकस किया गया है। सपा संसद के अंदर और बाहर अंग्रेजी के प्रभुत्व का विरोध करती रही है।
सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव संसद के अंदर भी अंग्रेजी के खिलाफ बोला करते थे। अमीर और भी अमीर बनता जा रहा है। देश के 10 फीसदी समृद्ध (सामान्य वर्ग के लोग) 60 फीसदी राष्ट्रीय संपत्ति पर काबिज हैं। जून-2024 के समाजवादी बुलेटिन में कहा गया है कि बलिया से सनातन पांडेय, धौरहरा से आनंद भदौरिया, घोसी से राजीव राय और मुजफ्फरनगर से हरेंद्र मलिक का नाम भी यह बताने के लिए काफी है कि पिछड़ों को ज्यादा नुमाइंदगी देते हुए भी अखिलेश यादव ने अगड़ों का साथ नहीं छोड़ा। ये सभी चुनाव जीते। अखिलेश को इंडिया गठबंधन की जीत का श्रेय देते हुए कहा गया है कि सहयोगी कांग्रेस के हिस्से में आईं 17 सीटों पर भी उन्होंने पूरा ध्यान दिया।

भाजपा सरकार ने नौजवानों का भविष्य किया बर्बाद

सपा अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि भाजपा सरकार ने नौजवानों का भविष्य बर्बाद कर दिया है। शिक्षा और परीक्षा व्यवस्था को पूरी तरह से चौपट कर नकल माफिया के हवाले कर दिया है। यह सरकार एक भी परीक्षा पारदर्शिता से करने की क्षमता नहीं रखती है। पूरी सरकार भ्रष्टाचारियों की गिरफ्त में है। भाजपा ने 10 साल के शासनकाल में पूरे सिस्टम को खोखला कर दिया है। अखिलेश यादव ने जारी बयान में कहा कि भाजपा की सरकार पूरी तरह से झूठ और लूट पर चल रही है। महंगाई, बेरोजगारी चरम पर है। कानून -व्यवस्था ध्वस्त है। पूरे प्रदेश में सूदखोरों का आतंक है। बलिया, प्रयागराज, लखनऊ, कानपुर के बाद शाहजहांपुर के तिलहर में भी कर्जदारों ने आत्महत्या कर ली है। बरेली में जमीन पर कब्जे को लेकर दिनदहाड़े गोलियां बरसाई गईं। मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट-यूजी में कथित अनियमितताओं के बाद एनटीए की नौकरशाही में फेरबदल को लेकर कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। राहुल गांधी ने एक्स पर लिखा है कि अब नीट-पीजी भी स्थगित। यह मोदी के राज में बर्बाद हो चुकी शिक्षा व्यवस्था का एक और दुर्भाग्यपूर्ण उदाहरण है।प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा कि मोदी सरकार ने पूरी शिक्षा प्रणाली को माफिया के हवाले कर दिया है।

अखिलेश यादव का संदेश अंग्रेजी में छपा

हिंदी जानने वाले जो सांसद अंग्रेजी में बोलते थे, उनसे इस आधार पर अपनी नाइत्तफाकी भी जाहिर कर देते थे। लेकिन, इस बार सपा ने अपने मासिक समाजवादी बुलेटिन में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव का संदेश अंग्रेजी में दिया है। इसमें उच्च शिक्षित युवा सांसदों इकरा हसन, प्रिया सरोज और पुष्पेंद्र सरोज के चयन के पीछे की वजह भी दी गई हैं। सपा के एक नेता नाम न छापने के आग्रह के साथ कहते हैं कि यह अखिलेश के नेतृत्व में नए जमाने के अनुरूप आगे बढ़ती सपा के निर्णय हैं। सपा गैर हिंदी भाषी दक्षिण के प्रदेशों में भी विस्तार की रणनीति के साथ आगे बढऩा चाहती है और इसके लिए हिंदी के मुकाबले अंग्रेजी ज्यादा मुफीद साबित होगी। बुलेटिन में अंग्रेजी के आलेख इसी बात के संकेत हैं। इसके अलावा जो लोग अंग्रेजी में ज्यादा सहज हैं, उनके बीच बुलेटिन आसानी से जगह बना सकेगा। 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान आए समाजवादी घोषणापत्र में कहा गया था-आंकड़े इस बात के गवाह हैं कि भारत शायद विश्व का सबसे बड़ा गैरबराबरी वाला देश है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button