साल्वे के तीसरी शादी के समारोह में पहुंचे ऐसे मेहमान खड़ा हो गया सियासी बवंडर

नई दिल्ली। हरीश साल्वे ने तीसरी बार शादी कर ली। लेकिन अब प्रतिष्ठित वकील और उनके ब्रिटिश पार्टनर ट्रिना के विवाह में ललित मोदी और मोइन क़ुरैशी की मौजूदगी को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। आपको याद दिला दें कि ललित इंडियन प्रीमियर लीग के पूर्व बॉस हैं। 2008 में नकदी-समृद्ध और चकाचौंध वाली इंडियन प्रीमियर लीग बनाने का श्रेय ललित मोदी को दिया जाता है। ललित को 2010 में बीसीसीआई से निष्कासित कर दिया गया था, जिसमें उन पर अन्य आरोपों के साथ बोलियों में हेराफेरी और मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप लगाया गया था। वह वित्तीय उल्लंघनों के लिए प्रवर्तन निदेशालय की जांच का सामना करते हुए लंदन में निर्वासन में रह रहे हैं। वित्तीय अनियमितताओं का आरोपी ललित 2010 में भारत से बाहर चले गए। उन्होंने दावा किया कि उसे अपनी जान का डर है। वह अब लंदन में रहते हैं। बीसीसीआई ने 2013 में ललित पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया था।
क़ुरैशी कानपुर के एक विवादास्पद मांस निर्यातक हैं। इंडिया टुडे के अनुसार, कहा जाता है कि यूपीए शासन के दौरान कुरेशी के दोस्त ऊंचे पदों पर थे। क़ुरैशी ने उत्तर प्रदेश के रामपुर में एक छोटे बूचडख़ाने से मांस के कारोबार में कदम रखा। वह भारत के सबसे बड़े मांस निर्यातकों में से एक बन गए। ऐसा कहा जाता है कि 2011 में प्रसिद्ध गायक राहत फतेह अली खान ने अपनी बेटी की शादी में प्रस्तुति दी थी, जिसके बाद कुरेशी अधिकारियों के ध्यान में आए। खान को पाकिस्तान लौटते समय अधिकारियों ने 56 लाख रुपये नकद के साथ पकड़ लिया। जिसके बारे में उनका दावा था कि यह शादी में प्रदर्शन के लिए उनकी फीस थी। इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, उन्होंने एपी सिंह के साथ संदेशों की अदला-बदली की, जो आयकर और प्रवर्तन निदेशालय के ध्यान में आया। कुरेशी को देश के शीर्ष कर चोरों में से एक माना जाता है।
बेशक साल्वे एक प्रख्यात न्यायविद् हैं। 2015 में पद्म भूषण प्राप्त करने वाले साल्वे ने अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय के समक्ष कुलभूषण जाधव की फांसी के खिलाफ दलील दी थी। उन्होंने उस मामले के लिए नाममात्र शुल्क के रूप में 1 रुपया लिया था। साल्वे एक राष्ट्र, एक चुनाव प्रस्ताव की व्यवहार्यता का पता लगाने के लिए केंद्र द्वारा हाल ही में गठित आठ सदस्यीय पैनल का हिस्सा हैं। पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द की अध्यक्षता वाले पैनल का उद्देश्य यह पता लगाना है कि क्या आम और राज्य चुनाव एक साथ कराना संभव है।
शिव सेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा कि ऐसा नहीं है कि मुझे सरकारी भाजपा वकील के तीसरी बार शादी करने और फिर समान विवाह कानून, बहुविवाह आदि पर मोदी सरकार की ओर से बहुत आसानी से वाक्पटुता की परवाह है। लेकिन हर किसी को चिंता होनी चाहिए एक भगोड़ा जो आमंत्रित व्यक्ति के रूप में भारतीय कानून से बच रहा है और मोदी सरकार के पसंदीदा वकील की शादी का जश्न मना रहा है। कौन किसकी मदद कर रहा है? कौन किसकी रक्षा कर रहा है, अब यह सवाल ही नहीं रह गया है। आम आदमी पार्टी (आप) के संजय सिंह ने भी एक्स पर लिखा भारत का हज़ारों करोड़ लूटने वाले भगौड़े ललित मोदी के साथ की हाई लेवल कमेटी के सदस्य हरीश साल्वे। मोदी जी जवाब दीजिए ललित मोदी से आपका क्या रिश्ता है? आपके ख़ास दोस्तों के साथ वो कैसे जश्न मना रहा है?

 

Related Articles

Back to top button