एयरफोर्स के सुखोई और मिराज फाइटर आपस में टकराए

मुरैना/भरतपुर। शनिवार सुबह बड़ा हादसा हुआ। एयरफोर्स के दो फाइटर प्लेन सुखोई-30 और मिराज-2000 एयरक्रॉफ्ट आपस में टकराकर क्रैश हो गए। मिली अब तक की जानकारी के मुताबिक टकराने के बाद दोनों विमानों के दो अलग-अलग जगहों पर गिरने की आशंका है। एक प्लेन मध्यप्रदेश के मुरैना के पिंगोरा में और दूसरे के राजस्थान के भरतपुर में गिरने की बात कही जा रही है। लेकिन तय तौर पर कुछ भी साफ नहीं है। ये भी नहीं पता है कि कौन सा विमान कहां गिरा है। मिली सूचना के मुताबिक, मुरैना में सुखोई और भरतपुर में मिराज गिरने की बात कही जा रही है। हादसे में क्रैश हुए दोनों फायटर जेट ग्वालियर एयरबेस से उड़ान भरी थी।
मुरैना एसपी आशुतोष बागरी ने बताया कि ‘ग्वालियर एयरफोर्स स्टेशन से वायुसेना के दो विमानों के टेक ऑफ करने की जानकारी मिली थी। इनमें से एक पहाडग़ढ़ में क्रैश हुआ है। वहीं, दूसरे विमान के मानपुर के पास क्रैश होने की जानकारी है। हम दूसरे विमान की सर्चिंग कर रहे हैं।’
इधर मुरैना कलेक्टर अंकित अस्थाना का दावा है कि तीन में से दो पायलट को बचा लिया गया है। राजस्थान में भरतपुर के डीएसपी अजय शर्मा ने बताया कि ‘हमें सुबह 10 से सवा 10 बजे के करीब प्लेन क्रैश होने की सूचना मिली थी। मौके पर आने पर पता चला कि यह एयर फोर्स का फाइटर जेट है। हालांकि, मलबे को देखकर अभी यह पता नहीं चल पाया है कि यह कौन सा फाइटर प्लेन है। अभी तक इसके पायलट के बारे में भी जानकारी नहीं मिल पाई है।’
मुरैना और भरतपुर दोनों जगहों पर वायुसेना और जिला प्रशासन के अफसर मौके पर पहुंच गए हैं। घटनास्थल पर ग्रामीणों की भीड़ जुटी है। इस बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एयरफोर्स चीफ से बात की है। साथ ही मामले की जांच भी शुरू कर दी गई है। उधर डिफेंस डिपार्टमेंट के मुताबिक सुखोई जेट में दो और मिराज फाइटर में एक पायलट मौजूद थे। मुरैना के पास दो पायलट मिल गए हैं, जिन्हें ग्वालियर के रू॥ हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। वहीं, तीसरे पायलट की खोज के लिए वायुसेना ने हेलिकॉप्टर से सर्चिंग शुरू की है।
ग्रामीणों के मुताबिक, प्लेन में आसमान में ही आग लग गई थी और देखते ही देखते जलता हुआ फाइटर जेट गिर गया। घटनास्थल के नजदीक ही रेलवे स्टेशन भी है।

Related Articles

Back to top button