बिहार सरकार को ’सुप्रीम‘ झटका

पिछड़े वर्गों के लिए 65 प्रतिशत आरक्षण का आदेश रहेगा रद्द, पटना हाईकोर्ट के फैसले पर रोक लगाने से इनकार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
पटना। सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को पटना हाईकोर्ट के उस आदेश पर रोक लगाने से इनकार कर दिया, जिसमें बिहार में पिछड़े वर्गों के लिए 65 प्रतिशत आरक्षण को रद्द कर दिया गया था। बिहार सरकार ने आरक्षण को 50 प्रतिशत से बढ़ाकर 65 प्रतिशत करने के सरकार के फैसले को रद्द करने के हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी।
पटना हाईकोर्ट की एक खंडपीठ ने 20 जून को बिहार विधानसभा द्वारा 2023 में पारित संशोधनों को यह कहते हुए रद्द कर दिया था कि वे संविधान की शक्तियों से परे हैं और संविधान के अनुच्छेद 14, 15 और 16 के तहत समानता खंड का उल्लंघन करते हैं। पिछले महीने पटना हाईकोर्ट ने सरकारी नौकरियों और शैक्षणिक संस्थानों में राज्य द्वारा निर्धारित 65 प्रतिशत आरक्षण की सीमा को रद्द कर दिया था। उच्च न्यायालय ने मार्च में राज्य में सरकारी नौकरियों और उच्च शिक्षण संस्थानों में पिछड़े, अत्यंत पिछड़े वर्गों, अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों के लिए कोटा 50 प्रतिशत से बढ़ाकर 65 प्रतिशत करने की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली रिट याचिकाओं पर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था।

 

मनकामेश्वर मंदिर में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पूरे विश्व में विख्यात भगवान शिव का पवित्र सावन महीना देश में शुरू हो गया है। उन्होंने कहा कि भगवान शिव का शु मंदिर में सावन के दूसरे को काफी भीड़ रही। जैसे-जैसे दिन चल रहा है, वैसे-वैसे श्रद्धालुओं की संख्या और भी ज्यादा बढ़ रही है। मनकामेश्वर मंदिर राजधानी का सबसे पुराना प्राचीन मंदिर है। यहां की मान्यता है कि जो भी व्यक्ति यहां पर सावन के मौके पर माथा टेकता है उसकी सारी मनोकामना पूर्ण होती है।

’युवाओं के सपने चकनाचूर परिवारों की उम्मीदें खत्म‘

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर स्थित राव कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी में डूबकर यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने वाली दो छात्राओं और एक छात्र की मौत हो गई। इस मामले में कांग्रेस सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर हादसे को शर्मनाक बताया है।
थरूर कहा कि ने जान गंवाने वाले छात्रों के परिवार बर्बाद हो गए हैं। सांसद थरूर कहा, यह शर्मनाक है, इसमें कोई शक नहीं है। उन युवाओं के सपने चकनाचूर हो गए हैं, उनके परिवारों की उम्मीदें भी खत्म हो गई हैं। यह देश के लिए, देश के भविष्य के लिए और युवाओं के भविष्य के लिए बेहद दुखद है। जब किसी की जान चली जाती है तो आप क्या उपाय कर सकते हैं? उन्होंने जान गंवाने वालों के लिए मुआवजा देने की मांग की।
उन्होंने कहा कि सबसे महत्वपूर्ण बात यह सुनिश्चित करना है कि इस तरह की घटना दोबारा न हो ताकि किसी को फिर से वही नुकसान न उठाना पड़े।

केजरीवाल के खिलाफ सीबीआई ने दाखिल किया आरोपपत्र

शराब नीति मामले में की कार्रवाई

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने सोमवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ राउज एवेन्यू कोर्ट में अब समाप्त हो चुकी आबकारी नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूरक आरोपपत्र दाखिल किया। दिल्ली आबकारी नीति के कथित दुरुपयोग की व्यापक जांच के बाद आरोपपत्र दाखिल किया गया, जिसमें काफी वित्तीय कदाचार शामिल होने का दावा किया गया है।
यह आरोपपत्र हाई-प्रोफाइल शराब मामले से संबंधित कथित अनियमितताओं की जांच का हिस्सा है, जिसने सार्वजनिक और राजनीतिक ध्यान आकर्षित किया है। आरोपपत्र दाखिल करना दिल्ली आबकारी नीति के कथित दुरुपयोग की व्यापक जांच के बाद किया गया है, जिसमें काफी वित्तीय कदाचार शामिल होने का दावा किया गया है। सीबीआई की यह कार्रवाई केजरीवाल के लिए बढ़ती परेशानियों के बीच हुई है, जो गंभीर आरोपों का सामना कर रहे हैं, जो दिल्ली के सीएम के रूप में उनकी स्थिति और राष्टï्रीय राजधानी में व्यापक राजनीतिक परिदृश्य को प्रभावित कर सकते हैं।
शुक्रवार को आम आदमी पार्टी (आप) ने आरोप लगाया कि केजरीवाल के साथ राजनीतिक कैदी जैसा व्यवहार किया जा रहा है।

आत्म-अनुशासन के बिना कोई पूजा संभव नहीं: सीएम योगी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पूरे विश्व में विख्यात भगवान शिव का पवित्र सावन महीना देश में शुरू हो गया है। उन्होंने कहा कि भगवान शिव का शुभ महीना सावन शुरू हो चुका है। सावन माह की कांवर यात्रा तो पूरी दुनिया जानती है। भगवान शिव के भक्त देश भर में शिव मंदिरों में जलाभिषेक कर रहे हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि श्रद्धालुओं को कोई परेशानी न हो, इसके लिए राज्य एवं केंद्र सरकार द्वारा समुचित व्यवस्था की गयी है। उन्होंने भक्तों से आत्म-अनुशासन सुनिश्चित करने की भी अपील की। उन्होंने कहा कि उनकी सुरक्षित और संरक्षित यात्रा के लिए राज्य और केंद्र सरकार द्वारा उचित व्यवस्था की गई है ताकि किसी भी श्रद्धालु को कोई समस्या न हो। भगवान शिव की कृपा हम पर सदैव बनी रहती है। आत्म-अनुशासन के बिना इनमें से कुछ भी संभव नहीं है। इस यात्रा को पूरा करने के लिए व्यक्ति में समर्पण और अनुशासन होना जरूरी है। योगी ने आगे कहा कि हम देख रहे हैं कि न केवल सरकार बल्कि विभिन्न समाजों के लोग भी भगवान शिव के प्रति पूरी आस्था के साथ यात्रा में शामिल हैं।

’केंद्रीय बजट से बीजेपी ने लिया देश से बदला‘

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
चेन्नई। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने वित्त वर्ष 2024-25 के आम बजट को लेकर केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर तीखा हमला किया। स्टालिन ने बजट को भाजपा द्वारा देश से लिया गया ‘‘बदला’’ बताते हुए चेतावनी दी कि ‘‘गलतियों पर गलतियां’’ करने के कारण पार्टी को आगे भी चुनावों में हार का सामना करना पड़ेगा।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में शनिवार को नयी दिल्ली में होने वाली नीति आयोग की बैठक का बहिष्कार करने के अपने फैसले के बारे में स्टालिन ने कहा कि वह बजट में तमिलनाडु के प्रति दर्शाये गए ‘‘भेदभावपूर्ण रवैये’’ के कारण न्याय की मांग के साथ जन मंच पर बोलने के लिए ‘‘मजबूर’’ हैं। स्टालिन ने एक बयान में कहा कि 37,000 करोड़ रुपये की आपदा राहत और चेन्नई मेट्रो रेल के दूसरे चरण के लिए निधि दिए जाने की राज्य की अपील पर ध्यान नहीं दिया गया।
उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा ‘‘राजनीतिक मकसद से सरकार चला रही है। स्टालिन ने आरोप लगाया कि केंद्र की भाजपा सरकार तमिलनाडु की लगातार उपेक्षा कर रही है। उन्होंने कहा कि केंद्र ने सर्व शिक्षा अभियान के लिए जारी की जाने वाली धनराशि रोक रखी है।

यूपी मानसून सत्र का पहला दिन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
यूपी मानसून सत्र के प्रथम दिन सीएम के साथ सत्तादल के विधायकों ने बढ़-चढक़र जहां हिस्सा लिया। वहीं विपक्ष के नेताओं का सरकार के प्रति आक्रोश जाहिर करने का अंदाज अनोखा रहा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button