UPSC छात्रों की मौत के मामले में सुप्रीम कोर्ट सख्त, कहा- ‘कोचिंग सेंटर डेथ चेंबर बन गए’

दिल्ली में UPSC परीक्षा की तैयारी कराने वाले एक कोचिंग सेंटर में हुई तीन छात्रों की मौतों के संदर्भ में सुप्रीम कोर्ट ने (5 अगस्त) को फैसला सुनाया है...

4PM न्यूज नेटवर्क: दिल्ली में UPSC परीक्षा की तैयारी कराने वाले एक कोचिंग सेंटर में हुई तीन छात्रों की मौतों के संदर्भ में सुप्रीम कोर्ट ने (5 अगस्त) को फैसला सुनाया है। शीर्ष अदालत ने केंद्र और राज्य सरकार दोनों को नोटिस जारी किया है।  सुनवाई के दौरान अदालत ने कहा कि कोचिंग सेंटर देश के विभिन्न हिस्सों से आए छात्रों की जिंदगी से खिलवाड़ कर रहे हैं। कोचिंग संस्थानों में फायर सेफ्टी रूल्स के पालन से जुड़े हाईकोर्ट के एक आदेश के खिलाफ कोचिंग सेंटर फेडरेशन सुप्रीम कोर्ट पहुंचा था।

UPSC छात्रों की मौत के मामले में सुप्रीम कोर्ट सख्त

आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने निर्देश दिया है कि जब तक कोचिंग संस्थानों में सुरक्षा मानकों का पालन सुनिश्चित नहीं किया जाता, तब तक ऑनलाइन क्लासेस को प्राथमिकता दी जाए। ऐसे में यह छात्रों की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। इस मामले में कोर्ट का कहना है कोचिंग सेंटर डेथ चेंबर बन गए हैं।

मिली जानकारी के मुताबिक SC ने फेडरेशन की याचिका पर सख्त नाराजगी जताते हुए उस पर एक लाख रुपये का हर्जाना भी जताया, सुप्रीम कोर्ट ने सख्त टिप्पणी करते हुए कहा कि कोचिंग सेंटर्स डेथ चेंबर बन गए हैं। अगर सुरक्षा मानकों को पूरा नहीं किया जा सकता है तो उन्हें ऑनलाइन ही चलाना बेहतर होगा। इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर में हुई घटना आंखें खोलने वाली है। ओल्ड राजेंद्र नगर में एक कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भरने से वहां पढ़ने गए तीन छात्रों की डूबकर मौत हो गई।

इसके अलावा अदालत ने ये  भी स्पष्ट किया कि कोचिंग सेंटरों को सुरक्षा मानकों को पूरी तरह से लागू करना चाहिए। छात्रों की सुरक्षा की अनदेखी करने वाले संस्थानों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की आवश्यकता है। अदालत ने केंद्र और दिल्ली सरकार को नोटिस जारी किया है और उनसे पूछा है कि वो सुरक्षा मानकों को लागू करने के लिए क्या कदम उठाएंगे? यह नोटिस ये सुनिश्चित करने के लिए है कि भविष्य में ऐसे हादसे न हों और छात्रों की सुरक्षा के लिए प्रभावी उपाय किए जाएं।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • दिल्ली में कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में डूबकर हुई 3 छात्रों की मौत को लेकर लोगों के बीच काफी ज्यादा गुस्सा है।
  • छात्र इस मामले को लेकर प्रदर्शन भी कर रहे हैं।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button