सुप्रीम कोर्ट बोला, कल करेंगे सुनवाई कोई आदेश न दे सिविल अदालत

हिंदू पक्ष की मांग पर टली सुनवाई, निचली अदालत के आदेश पर हुआ था सर्वे

ज्ञानवापी प्रकरण को लेकर मुस्लिम पक्ष पहुंचा है शीर्ष अदालत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। ज्ञानवापी मस्जिद मामले में वाराणसी से दिल्ली तक कानूनी जंग जारी है। सुप्रीम कोर्ट ने कल तक के लिए सुनवाई को स्थगित करते हुए वाराणसी की निचली अदालत को आदेश दिया है कि वह कल तक इस मामले में सुनवाई न करे और न ही कोई आदेश जारी करे।
सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि ज्ञानवापी मामले पर वह कल तीन बजे सुनवाई करेगा, तब तक वाराणसी की सिविल अदालत इस मामले में कोई आदेश न दे। इससे पहले हिंदू पक्ष के वकील विष्णुशंकर जैन ने कहा कि वरिष्ठ वकील हरिशंकर जैन अस्वस्थ हैं इसलिए ज्ञानवापी मामले की कल सुनवाई की जाए। इस पर मुस्लिम पक्ष की ओर से मौजूद वकील हुजेफा अहमदी ने कहा कि मामला अर्जेंट होने के कारण इसे आज ही सुना जाए। विभिन्न मस्जिदों को सील करने के लिए देश भर में कई आवेदन दायर किए गए हैं। वाराणसी में ज्ञानवापी मामले में सुनवाई चल रही है और वजूखाना के चारों ओर एक दीवार को गिराने के लिए आवेदन दायर किया गया है। वह एक वकील के बीमार होने के आधार पर सुनवाई स्थगित करने का विरोध नहीं कर सकते लेकिन वचन दिया जाना चाहिए कि हिंदू पक्ष सिविल कोर्ट की कार्यवाही के साथ आगे नहीं बढ़ेंगे। इस पर वकील विष्णुशंकर जैन ने कहा कि वे पीठ को आश्वासन दे रहे हैं कि हिंदू पक्ष वाराणसी की सिविल कोर्ट में सुनवाई आगे नहीं बढ़ाएंगे। इसके बाद जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस सूर्य कांत व जस्टिस पीएस नरसिम्हा की पीठ ने जैन के कथन को रिकॉर्ड पर लिया और आदेश पारित करते हुए सिविल कोर्ट को मामले की सुनवाई शुक्रवार तक टालने को कहा। वाराणसी कोर्ट ने ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के वीडियोग्राफिक सर्वेक्षण का आदेश दिया था।
सर्वे की रिपोर्ट पेश
आज सुबह वाराणसी कोर्ट की तरफ से नियुक्त किए गए स्पेशल असिस्टेंट कमिश्नर अजय प्रताप सिंह ने सर्वे की रिपोर्ट अदालत में पेश की। उन्होंने कहा कि हमने सर्वे रिपोर्ट कोर्ट के समक्ष पेश कर दी है। 10 से 15 पेज की सर्वे रिपोर्ट कोर्ट के समक्ष पेश की गई है। तस्वीरों और सर्वे में हुई नाप-जोख और उसके आधार पर बने नक्शे के साथ स्पेशल कमिश्नर विशाल सिंह ने सिविल जज (सीनियर डिविजन) की अदालत में विस्तृत सर्वे रिपोर्ट दाखिल की। अदालत में रिपोर्ट रखे जाने के बाद प्रक्रिया आगे बढ़ेगी।
मुस्लिम पक्ष की याचिका खारिज करने की मांग
नई दिल्ली। ज्ञानवापी सर्वे मामले में सुप्रीम कोर्ट में याचिका पर अहम सुनवाई से ठीक पहले हिंदू सेना ने मुस्लिम पक्ष की याचिका खारिज करने की मांग की। पिछली सुनवाई में शीर्ष अदालत ने हिंदू सेना को भी मौजूद रहने को कहा था और अब हिंदू सेना ने सुप्रीम कोर्ट में जवाब दाखिल करते हुए मुस्लिम पक्ष पर कई तथ्य छुपाने का आरोप लगा दिया है। हिंदू सेना ने आरोप लगाया कि मुस्लिम पक्ष ने कई बातें अदालत से छुपाईं। मुस्लिम पक्ष ने अदालत को नहीं बताया कि इस मामले में पहले दो कमिश्नरों को निचली अदालत नियुक्त करना चाहती थी लेकिन डर के मारे उन्होंने अपना नाम वापस ले लिया। फिर अदालत को तीसरे वकील को कोर्ट कमिश्नर नियुक्त करना पड़ा। हिंदू सेना ने अपने जवाब में यह भी कहा कि मुस्लिम पक्ष ने धार्मिक स्वरूप पर अपना पक्ष रखा ही नहीं केवल वरशिप एक्ट की बात कर रहा है।

आजम को बड़ी राहत अंतरिम जमानत मिली

कई मामलों में सीतापुर जेल में बंद हैं सपा नेता
4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। सपा के वरिष्ठ नेता और विधायक आजम खां को सुप्रीम कोर्ट से राहत मिल गई है। कोर्ट ने रामपुर में कोतवाली पुलिस थाना से जुड़े एक मामले में आजम खां को अंतरिम जमानत दे दी है। कोर्ट ने आजम खां को दो सप्ताह के भीतर संबंधित अदालत के समक्ष नियमित जमानत के लिए आवेदन करने की छूट दी है। कोर्ट ने कहा कि सक्षम अदालत द्वारा नियमित जमानत का फैसला होने तक अंतरिम जमानत जारी रहेगी।
इससे पहले मंगलवार को हुई सुनवाई के दौरान कोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था। अंतरिम जमानत मिलने के बाद माना जा रहा है कि आजम जल्द ही जेल से बाहर आ जाएंगे। आजम खां को ट्रायल कोर्ट से अब तक 88 मामलों में जमानत मिल चुकी है लेकिन 89वें मामले में जमानत को लेकर ट्रायल होना था इससे पूर्व सुप्रीम कोर्ट ने अनुच्छेद 142 का प्रयोग कर जमानत दे दी। आजम सीतापुर जेल में बंद हैं।

आम आदमी को महंगाई की एक और खुराक

घरेलू गैस सिलेंडर एक हजार के पार, 7 मई को भी 50 रुपये महंगी हुई थी गैस
4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। तेल एवं गैस कंपनियों ने आम आदमी को आज फिर महंगाई की एक और खुराक दी। तेल कंपनियों ने घरेलू गैस के दामों में फिर इजाफा किया है। इसके साथ देशभर में अब घरेलू गैस सिलेंडर के दाम एक हजार के पार पहुंच गए हैं। वहीं लगातार बढ़ती महंगाई से आम आदमी परेशान है।
तेल विपणन कंपनियों ने तत्काल प्रभाव से 14 किलो घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में 3.50 रुपये की बढ़ोतरी की है। इस वृद्धि से दिल्ली में 14 किलो के सिलेंडर की कीमत 1003 जबकि मुंबई में 1002.50 रुपये प्रति सिलेंडर हो गई है। कोलकाता में एक उपभोक्ता को गैस सिलेंडर के लिए 1,029 जबकि चेन्नई में 1,058.50 रुपये खर्च करने पड़ेंगे। इसके पहले 7 मई को 14.2 किलोग्राम घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 50 रुपये की वृद्धि की गई थी। महीने की शुरुआत में 1 मई को 19 किलो के व्यावसायिक रसोई गैस सिलेंडर की कीमत दिल्ली में लगभग 102 रुपये बढ़ाकर 2,355.5 रुपये तक कर दी गई थी।

व्यावसायिक सिलेंडर की कीमतें भी बढ़ीं

19 किलो वाले व्यावसायिक सिलेंडर की कीमत में आठ रुपये की बढ़ोतरी हुई है। अब 19 किलो का व्यावसायिक सिलेंडर दिल्ली में 2354 रुपये, कोलकाता में 2454, मुंबई में 2306 और चेन्नई में 2507 रुपये में मिलेगा।

रोड रेज मामले में सिद्धू को एक साल की सजा
सुप्रीम कोर्ट ने सुनायी सजा
4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। पंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू को सुप्रीम कोर्ट ने 34 साल पुराने रोड रेज मामले में एक साल की सश्रम कैद की सजा सुनाई है। इससे पहले सुप्रीम ने उनको एक हजार रुपये का जुर्माना लगाकर छोड़ दिया था।
सिद्धू पर 34 साल पहले पटियाला में सड़क पर हुए विवाद में गुरनाम सिंह के साथ मारपीट करने का आरोप है। गुरनाम सिंह की अस्पताल में मौत हो गई थी। रोड रेज का यह मामला 27 दिसंबर 1988 का है। पटियाला पुलिस ने सिद्धू और उनके दोस्त रूपिंदर सिंह के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज किया था। निचली अदालत ने सिद्धू को बरी कर दिया था जबकि 2006 में हाईकोर्ट ने सिद्धू को तीन साल कैद की सजा सुनाई थी। इस फैसले को सिद्धू ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी। कोर्ट ने 2018 में उनको एक हजार रुपये का जुर्माना लगाकर छोड़ दिया। इसके बाद गुरनाम सिंह के स्वजनों ने सुप्रीम कोर्ट में पुनर्विचार याचिका दायर की। इसके बाद आज सुप्रीम कोर्ट ने सिद्धू को एक साल के जेल की सजा सुनाई है।

Related Articles

Back to top button