तमिलनाडु में जल्लीकट्टू को ’सुप्रीम इजाजत’

राज्य सरकार के कानून को सही ठहराया

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। तमिलनाडु में सांडों को काबू करने वाले खेल जल्लीकट्टू को अनुमति देने वाले राज्य सरकार के कानून को सुप्रीम कोर्ट ने सही ठहराया है। सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुनाते हुए कहा कि नए कानून में क्रूरता के पहलू का ध्यान रखा गया है। खेल सदियों से तमिलनाडु की संस्कृति का हिस्सा और इसे बाधित नहीं किया जा सकता। सांड़ों के साथ क्रूरता का हवाला देते हुए कानून रद्द करने की मांग की गई थी।
याचिका में कानून को संसद से पास पशु क्रूरता निरोधक कानून का उल्लंघन बताया गया था, जिसे कोर्ट ने खारिज कर दिया। कोर्ट ने कहा कि अगर कोई पशु से क्रूरता करे तो उस पर कार्रवाई हो। याचिकाओं पर उच्चतम न्यायालय के जस्टिस केएम जोसेफ, अजय रस्तोगी, अनिरुद्ध बोस, ऋषिकेश रॉय और सीटी रविकुमार की पांच जजों की संविधान पीठ ने फैसला सुनाया। उन्होंने कहा कि जल्लीकट्टू कई सालों से खेले जाने वाला पारंपरिक खेल है, जिसपर रोक लगाना सही नहीं होगा।

बैलगाड़ी दौड़ को भी मंजूरी

महाराष्ट्र में बैलगाड़ी दौड़ और कर्नाटक के कंबाला खेल के खिलाफ लगी याचिका को भी कोर्ट ने खारिज कर दिया है। कोर्ट ने कहा कि तीनों अधिनियम वैध हैं और इसमें पशुओं की सुरक्षा सुनिश्चित की गई है।

सत्येंद्र जैन ने सुप्रीम कोर्ट से लगाई गुहार

शीर्ष अदालत ने जमानत याचिका पर ईडी से मांगा जवाब
 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को दिल्ली के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन की जमानत याचिका पर सुनवाई करते हुए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) से जवाब मांगा है। सत्येंद्र जैन मनी लॉन्ड्रिंग के केस में बीते कई महीने से दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद हैं।
जस्टिस एएस बोपन्ना और हिमा कोहली की बेंच ने ईडी को नोटिस जारी करते हुए जैन को यह स्वतंत्रता दी है कि वह अदालत की वैकेशन बेंच में राहत के लिए अपील कर सकते हैं। सत्येंद्र जैन की तरह से जिरह करने वाले वरिष्ठ वकील अभिषेक सिंघवी ने दलील दी कि पूर्व मंत्री का जेल में रहने के दौरान 35 किलो वजन घट गया है और वह कंकाल बनकर रह गए हैं। वह कई बीमारियों से भी ग्रस्त हैं। एडिशनल सॉलिसिटर जनरल एसवी राजू जो ईडी की ओर से पक्ष रख रहे थे, ने कहा कि हम याचिका का विरोध करते हैं। इस पर अदालत ने अगली सुनवाई की कोई स्पष्ट तारीख नहीं दी और कहा कि राहत के लिए जैन वैकेशन बेंच में अपील कर सकते हैं।

धरना

नई प्राथमिक शिक्षक भर्ती का विज्ञापन जारी करने को लेकर मुख्यमंत्री आवास के पास पहुंचे शिक्षकों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

बिहार के छपरा में मिड डे मील खाकर 35 बच्चे बीमार

छात्र की थाली में मिली मरी छिपकली

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
पटना। बिहार के छपरा जिले में मिड डे मील खाकर 35 से ज्यादा बच्चे बीमार हो गए। ये हादसा तब हुआ जब बच्चों के खाने में छिपकली गिर गई। यही मरी हुई छिपकली एक बच्चे की थाली में चली गई। इसके बाद बच्चे ने शोर मचाया।
सदर प्रखंड के डुमरी में सरकारी विद्यालय में मिड डे मील खाने से 35 से अधिक बच्चे बीमार हो गए। बताया जा रहा है कि मिड डे मील में मरी हुई छिपकली मिलने के बाद बच्चे हंगामा करने लगे। इस घटना के बाद स्कूल में अफरा-तफरी मच गई और खाना का वितरण रोक दिया। उत्क्रमित कन्या मध्य विद्यालय रसुलपुर, टिकुलिया टोला, डुमरी, की यह घटना है। इस घटना के बाद सदर अस्पताल को अलर्ट कर दिया गया है। विद्यालय के छात्र आकाश कुमार ने बताया कि रोज की तरह आज सुबह बच्चे एमडीएम का भोजन करने के लिए भोजन लेकर खा रहे थे। तभी आकाश की थाली में मरी हुई छिपकली निकली।
आकाश ने इस बात की सूचना शिक्षकों को दी जिसके बाद अफरा तफरी मच गई। आनन-फानन में मिड डे मील के वितरण को रोका गया। थोड़ी देर बाद बच्चों की तबीयत बिगडऩे लगी और देखते ही देखते 50 बच्चे बीमार हो गए। विद्यालय की प्रभारी प्रधानाध्यापिका पूनम कुमारी ने बताया कि एनजीओ के जरिए मिड डे मील का वितरण किया जाता है। पिछले कुछ दिनों से भोजन में काफी गड़बडिय़ां पाई जा रही है।

सपा के मैदान में उतरने से दिलचस्प हुआ चुनाव

एमएलसी चुनाव: बीजेपी के दोनों प्रत्याशियों ने दाखिल किया नामांकन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। सपा के प्रत्याशी उतारने से एमएलसी चुनाव दिलचस्प हो गया है। जहां भाजपा के घोषित विधान परिषद सदस्य प्रत्याशी पदमसेन चौधरी और मानवेन्द्र गुरुवार (18 मई) ने को नामांकन पत्र दाखिल कर दिया। वहीं सपा से पूर्व एमएलसी रामजतन राजभर और रामकरण निर्मल मैदान में उतरे। गौरतलब हो कि पहले दोनों बीजेपी प्रयाशियों के निर्विरोध निर्वाचन की संभावना थी। लकिन सपा ने भी अपने दो उम्मीदवारों चुनावी मैदान में उतार दिया है। जिसके चलते अब मतदान होगा।
इसके पूर्व भाजपा प्रत्याशी पार्टी के राज्य मुख्यालय पर सुबह 11 बजे पहुचें। यहां से दोनों प्रत्याशी उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, बृजेश पाठक और पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ सुबह बीजेपी मुख्यालय से निकलकर भाजपा विधान मण्डल दल कार्यालय पहुंचे। यहां भाजपा एमएलसी उम्मीदवार पदमसेन चौधरी और मानवेंद्र सिंह ने मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री द्वय की उपस्थिति में विधान सभा में विधान परिषद उपचुनाव के लिए अपना नामांकन दाखिल किया।

सपा के उम्मीदवारों ने पर्चे भरे

समाजवादी पार्टी ने विधान परिषद चुनाव के लिए पूर्व एमएलसी रामजतन राजभर और रामकरण निर्मल को उम्मीदवार बनाया है। इस दोनों प्रत्याशियों ने सपा नेता व कार्यकर्ताओं की मौजूदगी में गुरुवार को नामांकन दाखिल कर दिया है। हालांकि, इस दौरान पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव मौजूद नहीं रहे। समाजवादी पार्टी ने मऊ निवासी पूर्व एमएलसी रामजतन राजभर को उम्मीदवार बनाकर पूर्वांचल की अति पिछड़े वर्ग में शामिल राजभर जाति के वोट बैंक को संभालने की कोशिश की है तो दूसरी तरफ कौशांबी निवासी रामकरण निर्मल धोबी बिरादरी से हैं। निर्मल के जरिए पार्टी नेतृत्व ने युवाओं को खुद से जोड़े रखने की रणनीति बनाई है।

प्रदेश में सुबह-सुबह हल्की बारिश, पर गर्मी बेअसर, दो-तीन दिन चलेंगी तेज हवाएं

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। भीषण गर्मी के बीच देश में कई जगह चल रही तेज हवाओं से मौसम में नमी बनी हुई है। इस बीच देर रात दिल्ली-एनसीआर समेत कई जगहों पर गरज के साथ बारिश हुई। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि बृहस्पतिवार को हल्की वर्षा भी हो सकती है। वहीं राजधानी लखनऊ समेत यूपी के कई शहरों में आज सुबह तेज हवा के साथ हल्की बूंदाबादी भी हुई।
मौसम विभाग ने दिल्ली और एनसीआर में तेज हवाओं के चलने का अनुमान जताया है। मौसम विभाग के अनुसार, बृहस्पतिवार को भी दिल्ली में तेज हवाएं चलेंगी। आसमान में बादल छाए रहेंगे। कुछ जगहों पर हल्की वर्षा हो सकती है। अगले कुछ दिन तक तेज हवाओं के चलने का सिलसिला जारी रहेगा। आगामी रविवार को अधिकतम तापमान 43 डिग्री तक जा सकता है। सोमवार और मंगलवार को फिर हल्की वर्षा होने की संभावना जताई गई है। 19 को तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है, जबकि 23 पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो सकता है।

राजस्थान में दो लोगों की मौत

मौसम विभाग ने बताया कि 19 से 21 मई के दौरान राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है और तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है। इससे पहले धौलपुर जिले में बुधवार शाम आकाशीय बिजली गिरने से दो युवकों की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए हैं।

Related Articles

Back to top button