मानहानि मामले में राहुल गांधी को ‘सुप्रीम’ राहत, फिर संसद में गूंजेगी आवाज

नई दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी को आज सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत मिली है। सुप्रीम कोर्ट ने मोदी सरनेम वाले मानहानि मामले में राहुल गांधी की सजा पर रोक लगाते हुए, राहुल को बड़ी राहत प्रदान कर दी है। सर्वोच्च न्यायालय के इस फैसले के बाद अब राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता भी बहाल हो जाएगी। बता दें कि मोदी सरनेम केस में सूरत की निचली अदालत ने राहुल गांधी को दोषी करार देते हुए सजा सुनाई थी। सूरत कोर्ट के इस फैसले के बाद राहुल गांधी की संसद सदस्यता चली गई थी। लेकिन अब सर्वोच्च न्यायालय के इस फैसले के बाद राहुल के लोकसभा जाने का रास्ता पूरी तरह से साफ हो गया है। साथ ही अब वो 2024 में फिर से चुनाव भी लड़ सकेंगे।

अपना फैसला सुनाते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि जब तक राहुल गांधी की याचिका पर सुनवाई पूरी नहीं हो जाती, तब तक दोषसिद्धि पर रोक रहेगी। सुप्रीम कोर्ट ने राहुल गांधी को अधिकतम सजा सुनाए जाने पर भी सवाल उठाए हैं। सुप्रीम कोर्ट का ये फैसला राहुल गांधी, कांग्रेस पार्टी और विपक्षी गठबंधन के लिए भी कई मायनों में अहम है।

ऐसे बहाल होगी सदस्यता

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद राहुल गांधी को अब लोकसभा सचिवालय का रुख करना होगा। राहुल गांधी को लोकसभा सचिवालय में प्रतिवेदन देना होगा। इस प्रतिवेदन में सुप्रीम कोर्ट के आज के आदेश का उल्लेख कर लोकसभा सदस्यता बहाल करने का अनुरोध करना होगा. इसके बाद लोकसभा सचिवालय के अधिकारी आदेश का अध्ययन करेंगे और फिर सदस्यता बहाल करने का आदेश जारी होगा।

Related Articles

Back to top button