अवैध पार्किंग और स्टैंड संचालकों पर करें गैंगेस्टर की कार्रवाई : अवस्थी

  • अतिक्रमण के खिलाफ चलाएं अभियान

लखनऊ। सड़क सुरक्षा और यातायात नियमों के पालन को लेकर मुख्यमंत्री द्वारा निर्देश दिए जाने के बाद गृह विभाग ने इस पर कड़ाई से अमल करने के निर्देश दिए हैं। विभाग की ओर से सभी मंडलायुक्त, डीएम, पुलिस कमिश्नर और पुलिस अधीक्षकों को इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं, जिसमें सड़क सुरक्षा पर विशेष बल देते हुये एक्सप्रेस-वे, राष्ट्रीय राजमार्ग, लोनिवि की सड़कों और शहरी क्षेत्र की सड़कों के किनारे किए गए अतिक्रमण को अभियान चलाकर हटाने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही अवैध पार्किंग व स्टैंड संचालकों के विरुद्ध अभियान चलाकर गैंगेस्टर व गुण्डा एक्ट की कारवाई करने व अवैध वसूली से अर्जित सम्पत्ति को जब्त करने के भी निर्देश दिए गए हैं। यह जानकारी देते हुए अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बताया कि इसके अलावा भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति के तहत यातायात पुलिस, परिवहन, भूतत्व एवं खनिकर्म, जीएसटी और अन्य विभागीय कर्मियों द्वारा अवैध वसूली का प्रकरण सामने आने पर संबंधित के विरुद्ध कठोर कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए गए हैं।

उन्होंने बताया कि सड़क के किनारे अतिक्रमण, अवैध पार्किंग, ऑटो, टैक्सी, बस स्टैंड हटाने को भी कहा गया है। साथ ही बिना फिटनेस प्रमाण के चल रही स्कूल व प्राइवेट बसों समेत अन्य वाहनों के संचालन पर भी सख्ती से कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं। इसी प्रकार वाहनों की ओवरलोडिंग रोकने, शहरों के प्रवेश स्थान पर वाहन न खड़े होने देने और ढाबों के किनारे सड़कों पर वाहन खड़े पाए जाने पर संबंधित ढाबा संचालक के खिलाफ भी कार्रवाई करने को कहा गया है।

यूपी ही नहीं कई प्रदेशों में नहीं जा पाएंगे ठाकरे : बृजभूषण

लखनऊ। अयोध्या में मनसे प्रमुख राज ठाकरे के आने का विरोध कर रहे कैसरगंज से भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह के तेवर कड़े हैं। उन्होंने कहा कि राज ठाकरे ने दौरा स्थगित किया है, लेकिन माफी नहीं मांगी है। उत्तर भारतीयों के सम्मान से समझौता न मैं कर सकता हूं और न ही उत्तर भारतीय करेंगे। लड़ाई स्वाभिमान और सम्मान की है, किसी राजनीति से जुड़ी नहीं है। उन्होंने फिर चुनौती दी कि वह उत्तर भारत के किसी भी प्रदेश में नहीं उतर पाएंगे, क्योंकि उत्तर भारतीयों ने अपने सम्मान और स्वाभिमान का प्रण लिया है, जिसे वह पूरा करके ही दम लेंगे। कैसरगंज सांसद अमदही के धनईगंज बंधे के पास पूर्व ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि बेलसर स्वर्गीय इंद्र बहादुर सिंह उर्फ पप्पू सिंह की प्रथम पुण्य तिथि पर ब्लॉक प्रमुख बेलसर राजेंद्र प्रताप सिंह द्वारा आयोजित श्रद्धांजलि सभा में जनसमुदाय को संबोधित कर रहे थे। सांसद ने कहा कि मुझे राज ठाकरे की 2008 से तलाश थी। अब मुझे इनकी कुंडली मिल गई है। मैंने निर्णय लिया है, जब तक माफी नहीं मांगते तब तक दर्शन नहीं करने देंगे। मेरे इस फैसले को तमाम तरह से लोग सोच रहे थे। कुछ लोग फिर चूक कर दिए। देश के गुनाहगार वो लोग भी है जो उदासीन हैं।

उन्होंने कहा राज ठाकरे ने अपना दौरा स्थगित कर दिया है लेकिन मैंने अपना कार्यक्रम स्थगित नहीं किया है। उस दिन पूरे अयोध्या में लोग स्नान करने के बाद मुख्यमंत्री का जन्म दिन मनाएंगे। उत्तर प्रदेश झारखंड सहित सहित किसी भी जगह में राज ठाकरे कहीं नहीं आने दिया जाएगा। जब तक माफी नहीं माग लेते। भाषा, रंग, जाति, क्षेत्र के आधार पर कोई बंदिश नहीं है। यह लड़ाई सत्ता की नहीं है यह स्वाभिमान के लिए है। आजादी की लड़ाई में हिंदू, मुसलमान साथ लड़ाई लड़ रहे थे। इंदिरा गांधी ने जब इमरजेंसी लगाया तो दोनों लोगों ने विरोध किया था। यह तीसरी लड़ाई है, जिसमें सभी एक मंच पर हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button