हैदराबाद में टीम इंडिया ने रचा इतिहास, एक-दो नहीं बने इतने सारे रिकार्ड्स, सीरीज पर जमाया कब्जा  

भारत ने बांग्लादेश को तीन मैचों की टी20 सीरीज में 3-0 से हरा दिया। ऐसे में टीम इंडिया की ओर से दशहरे के मौके पर हैदराबाद में चौके-छक्कों की आतिशबाजी देखने को मिली...

4PM न्यूज नेटवर्क: भारत ने बांग्लादेश को तीन मैचों की टी20 सीरीज में 3-0 से हरा दिया। ऐसे में टीम इंडिया की ओर से दशहरे के मौके पर हैदराबाद में चौके-छक्कों की आतिशबाजी देखने को मिली। खासकर संजू सैमसन और सूर्यकुमार यादव ने बांग्लादेश की लंका लगाने का काम किया। आपको बता दें कि सैमसन ने शतक जड़ा और सूर्या ने अर्धशतकीय पारी खेली। रियान पराग और हार्दिक पांड्या ने भी अपने हाथ खोले। ये मैच टीम इंडिया के लिए काफी ज्यादा ऐतिहासिक रहा, क्योंकि टीम ने 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 297 रन बनाए।

तीसरे मैच में भारत ने ऐसा खेल दिखाया की दुनिया देखती रह गई। हैदराबाद में खेले गए इस मैच में रनों की बारिश हुई और कई रिकॉर्ड्स बने। संजू सैमसन ने इस मैच में शतक जमाया जो उनका टी20 इंटरनेशनल में पहला शतक है। भारत ने भी कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए। इसके जवाब में बांग्लादेश की टीम 198 तक भी नहीं पहुंच पाई।  वहीं ये टी20 इंटरनेशनल में किसी भी टीम द्वारा बनाया गया दूसरा सबसे बड़ा टोटल है। भारत ने ये मैच 133 रनों से जीता और सीरीज पर 3-0 से कब्जा जमाया।

टीम इंडिया बांग्लादेश में तीसरे मैच में दी मात

भारत की ये इस साल में 28वीं टी20 जीत है। इसी के साथ वह इस साल सबसे ज्यादा टी20 मैच जीतने वाली दूसरे नंबर की टीम बन गई है। पहले नंबर पर युगांडा की टीम है जिसने इस साल कुल 29 टी20 इंटरनेशनल मैच जीते हैं।

1-T20 क्रिकेट में 200 से ज्यादा रन एक पारी में बनाने के मामले में भारत ने विश्व रिकॉर्ड बनाया है। समरसेट ने 36 बार एक पारी में 200 प्लेस बनाए हैं, जबकि टीम इंडिया ने 37वीं बार इंटरनेशनल क्रिकेट में इस कारनामे को कर दिखाया है।

2- T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में टीम इंडिया ने दूसरा सबसे बड़ा स्कोर बनाया। नेपाल ने 2023 में मंगोलिया के खिलाफ 314 रन बनाए थे और अब भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ 297 रन बनाए। टेस्ट प्लेइंग नेशन के तौर पर ये टीम इंडिया का विश्व रिकॉर्ड है।

3- मैच में सबसे ज्यादा ओवरों में 10 या इससे ज्यादा रन बटोरने का रिकॉर्ड अब टीम इंडिया के नाम दर्ज हो गया है। भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ 18 ओवरों में 10 से ज्यादा रन बनाए। वहीं 20 में से 17 ओवरों में ऑस्ट्रेलिया ने 10 से ज्यादा रन श्रीलंका के खिलाफ साल 2016 में बनाए।

4- भारत के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में पहली बार शतक लगाया। संजू सैमसन ने 111 रनों की पारी खेली। वहीं, ईशान किशन ने 89 रन बतौर विकेटकीपर बनाए थे। पंत इस मामले में 65 रनों के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

5-सूर्यकुमार यादव ने बतौर कप्तान एक रिकॉर्ड भारत के लिए बनाया है। वे 100 से ज्यादा रनों से दो बार टी20 इंटरनेशनल मैच जीत चुके हैं, जबकि विराट कोहली, हार्दिक पांड्या, केएल राहुल और शुभमन गिल की कप्तानी में भारत एक-एक बार 100 या इससे ज्यादा रनों के अंतर से मैच जीता है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button