यूपी में दस लाख राशनकार्ड होगे निरस्त

लखनऊ। प्रधानमंत्री गरीब अन्नमुलन योजना के लाभार्थियों के लिए दुखद खबर है, क्योंकि जो लोग फर्जी तरीके से योजना का लाभ ले रहे हैं। उनके कार्ड चिंहित करने का काम चल रहा है। अकेले उत्तर प्रदेश से लगभग 10 लाख के आस-पास चिंहित किये गए हैं। जानकारी के मुताबिक फर्जी तरीके से योजना का लाभ लेने वालों के कार्ड रद्द किये जाएंगे। क्योंकि पता चला है कि योजना में बड़ा घाल-मेल चल रहा है। जो लोग वास्तव में फ्री राशन के लिए पात्र भी नहीं है। ऐसे लोग भी फ्री राशन वितरण प्रणाली के तहत लाभ ले रहे हैं।।
जानकारी के मुताबिक, फ्री राशन वितरण के मानकों में बदलाव को लेकर राज्यों के साथ बैठक की योजना बनाई जा रही है। राज्?यों द्वारा दिए गए सुझाव के आधार पर मानक रिवाइज किये जाएंगे। बताया जा रहा है कि फ्री राशन की बंदरबांट खत्म करने की प्लानिंग सरकार की है। ताकि कोई भी पात्र फ्री राशन से वंचिंत न रहे। नए मानक लागू होने के बाद केवल पात्र व्?यक्तियों को ही लाभ मिलेगा। क्योंकि अभी तक करोड़ों लोग ऐसे हैं जो वास्तव में फ्री राशन के पात्र ही नहीं है।
खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग के मुताबिक अब तक वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना को गंभीरता से लागू करने के लिए बैठकों का दौर चल रहा है। करोड़ों लाभार्थी यानी एनएफएसए के तहत आने वाली 86 फीसदी आबादी इस योजना का लाभ ले रही है। प्रति माह करीब 1।5 करोड़ लोग एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाकर फ्री राशन का लाभ ले रहे हैं। कई राज्यों में तो राशन कार्ड पोर्टेबल्टी का लाभ लेना लोगों ने शुरू कर दिया है।

 

Related Articles

Back to top button