यूपी नगर निकाय चुनाव का बजा बिगुल

चार और 11 मई को यूपी के 75 जिलों में होंगे निगम चुनाव, मतगणना 13 मई को

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। नगरीय निकाय चुनाव की तारीखों का रविवार की शाम को एलान हो गया। प्रदेश में दो चरणों में निकाय चुनाव कराए जाएंगे। 18 में से 9 मंडलों में 4 मई को पहले चरण में तथा बाकी 9 मंडलों में दूसरे चरण में 11 मई को मतदान होगा। इस तरह सूबे के कुल 75 जिलों में मतगणना 13 मई को एक साथ होगी। राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने चुनाव कार्यक्रम जारी करते हुए नगरीय क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता लागू कर दी है। राज्य निर्वाचन आयोग मुख्यालय में चुनाव की घोषणा करते हुए राज्य निर्वाचन आयुक्त ने बताया कि यह चुनाव 760 निकायों में होगा। इनमें 17 नगर निगम, 199 नगर पालिका परिषद और 544 नगर पंचायतों में 14684 सीटों पर चुनाव कराया जाएगा।

पहले चरण का कार्यक्रम

पहले चरण के चुनाव के लिए जिला मजिस्ट्रेट की ओर से 10 मई को सार्वजनिक सूचना जारी की जाएगी। निर्वाचन अधिकारी की ओर से अधिसूचना 11 अप्रैल को जारी होगी। उम्मीदवार 11 से 17 अप्रैल तक नामांकन पत्र खरीद कर दाखिल कर सकेंगे। 18 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 20 अप्रैल को उम्मीदवार नामांकन वापस ले सकेंगे। 21 अप्रैल को उम्मीदवारों को चुनाव चिह्न आवंटित किए जाएंगे जाएगा। 4 मई को मतदान होगा।

दूसरे चरण का कार्यक्रम

जिला मजिस्ट्रेट की ओर से 16 अप्रैल को सार्वजनिक सूचना जारी की जाएगी। निर्वाचन अधिकारी 17 अप्रैल को अधिसूचना जारी करने के साथ ही नामांकन दाखिल करने का सिलसिला शुरू होगा। उम्मीदवार 24 अप्रैल तक नामांकन दाखिल कर सकेंगे। 25 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 27 अप्रैल को नाम वापस लिए जा सकेंगे। 28 अप्रैल को चुनाव चिह्न का आवंटन होगा। 11 मई को मतदान होगा।

शाइस्ता को मेयर का टिकट नहीं देगी बसपा: मायावती

बोलीं बसपा प्रमुख- बैलेट पेपर से हो नगर निकाय में वोटिंग

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। बसपा ने अतीक अहमद की पत्नी शाइस्ता परवीन को मेयर पद के चुनाव के लिए टिकट देने से साफ इनकार कर दिया है। मायावती ने कहा है कि अतीक अहमद की पत्नी क्या उसके परिवार के किसी भी सदस्य को बसपा नगर निकाय चुनाव का टिकट नहीं देगी।
लखनऊ में बसपा प्रमुख ने कहा कि पार्टी पूरे दमखम के साथ नगरनिकाय चुनावों में उतरेगी। उन्होंने निर्वाचन आयोग से बैलेट पेपर से वोटिंग करवाने की अपील की है। उन्होंने भाजपा पर चुनावों में धांधली करवान का भी आरोप लगाया। गौरतलब हा ेकि मायावती एक-एक सीट पर मंथन कर रही हैं। इससे पहले लखनऊ में निकाय चुनाव की तैयारियों को लेकर मायावती ने बैठक की। बैठक में मायावती ने मौजूद पार्टी के 75 जिला अध्यक्षों से जिताऊ उम्मीदवार बताने को कहा गया है।

हिंसा से सहमें लोग, उपद्रवियों पर सख्ती करने के आदेश

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। इतने अपील व सख्ती के बाद भी पूरे देश धार्मिक मामले को लेकर होने वाली हिंसा थमने का नाम नही ले रही। हालांकि सभी सियासी दलों ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है। जिन-जिन राज्यों में ऐसी घटनाएं घटित हई है वहां की सरकारों ने प्रशासन को उपद्रवियों पर सख्त होने को कहा है। साथ ही पुलिय व प्रशासन को पूरी छूट दी गई है माहौल खराब करने वालों को पकड़ कर जेल में डालें।
जमशेदपुर के कदमा क्षेत्र के शास्त्रीनगर ब्लॉक संख्या तीन के पास महावीरी झंडा के साथ शनिवार देर रात अपमान किए जाने की घटना के बाद रविवार देर शाम क्षेत्र का माहौल बिगड़ गया। इस घटना को लेकर दो समुदाय के लोग आमने-सामने आ गये। एक-दूसरे पर पथराव शुरू कर दिया गया, जिससे भगदड़ मच गई। भीड़ को खदेडऩे के लिए पुलिस को हवाई फायरिंग करनी पड़ी।

सोनीपत में हुई तोडफ़ोड़

सोनीपत (हरियाणा)। सोनीपत के गन्नौर क्षेत्र के गांव सांदल कलां में देर रात समुदाय विशेष के धार्मिक स्थल में घुसकर कुछ युवकों ने हमला कर दिया। हमले में नौ लोग घायल हो गए। जानकारी के अनुसार, युवकों ने लाठी-डंडों से हमला किया है। शोर सुनकर मौके पर ग्रामीणों के जमा होने पर हमलावर धमकी देकर भाग निकले। घायलों को देर रात नागरिक अस्पताल, सोनीपत में भर्ती कराया गया। सूचना के बाद पहुंची पुलिस ने जांच के बाद विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया है।

इटावा: दिनदहाड़े फायरिंग तीन लोग घायल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
इटावा। मोहल्ला कटरा शमशेर खां नई बस्ती में कार सवार युवकों ने फायरिंग और पथराव करके दहशत फैला दी। हमले में तीन लोग घायल हो गए। दो घंटे तक उत्पात मचाने के बाद युवक भाग गए। इसके बाद कोतवाली पुलिस ने मोहल्ले में पहुंचकर जांच की। बदमाशों की तस्वीर सीसीटीवी में कैद हो गई है।
रविवार शाम करीब सवा चार बजे कार सवार चार युवक नई बस्ती कटरा शमशेर खां पहुंचे। युवकों ने उत्पात मचाना शुरू कर दिया। स्कूल के पास बंद पड़ी दुकानों पर पथराव कर फायरिंग शुरू कर दी। इससे पूरे इलाके में दहशत फैल गई। लोग घरों में दुबक गए। फायरिंग करने के बाद युवक कार में सवार होकर महेरा चुंगी की ओर भाग गए। वहीं गश्त कर रही टीम मौके पर पहुंची। घटना की जानकारी करने के बाद चुप्पी साध ली।

उद्घाटन

दो दिवसीय नेशनल क्लाइमेंट कॉन्क्लेव-2023 का उद्घाटन करते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एवं केन्द्रीय मंत्री वन एवं जलवायु परिवर्तन तथा श्रम एवं रोजगार भूपेन्द्र यादव।

अग्निपथ मामले में सुप्रीम कोर्ट नहीं करेगा हस्तक्षेप

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने सशस्त्र बलों में प्रवेश के लिए सरकार की अग्निपथ योजना को बरकरार रखने वाले दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती देने से संबंधित दो याचिकाओं को खारिज कर दिया और योजना की वैधता की पुष्टि की। अग्निपथ योजना शुरू होने से पहले भारतीय वायुसेना में भर्ती से जुड़ी एक और याचिका पर सुनवाई के लिए कोर्ट ने 17 अप्रैल की तारीख तय की है।

राजा भैया-भानवी का मामला पहुंचा कोर्ट

तलाक अर्जी पर सुनवाई 23 मई को

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। प्रतापगढ़ के कुंडा के बाहुबली विधायक रघुराज प्रताप सिंह राजाभैया और उनकी पत्नी भानवी कुमारी सिंह के तलाक याचिका की सुनवाई अब 23 मई को होगी। तलाक मामले की सुनवाई 10 अप्रैल को सुबह 10 बजे होनी थी, लेकिन जज के अवकाश पर रहने के कारण सुनवाई नहीं हो सकी।
प्रदेश के कैबिनेट मंत्री रहे और वर्तमान में कुंडा के बाहुबली विधायक रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजाभैया ने नवंबर 2022 में मानसिक क्रूरता और परित्याग के आधार पर तलाक की याचिका दायर की थी। कोर्ट ने दोनों को हाजिर होने के लिए नोटिस जारी किया था। इसकी सुनवाई दिल्ली की साकेत कोर्ट में सुनवाई होनी थी, लेकिन जज के अवकाश पर रहने के कारण सोमवार को मामले की सुनवाई नहीं हो सकी। अब 23 मई 2023 को सुनवाई की तिथि कोर्ट ने निर्धारित की है।

1995 में हुई थी शादी
रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजाभैया की शादी साल 1995 में बस्ती राजघराने की राजकुमारी भानवी सिंह के साथ हुई थी। शादी के समय राजाभैया की उम्र करीब 25 साल जबकि भानवी 20 वर्ष की थी। दोनों को चार बच्चे हैं। कुछ वर्षों से दोनों के रिश्ते के बीच कुछ खटास आनी शुरू हो गई थी और राजाभैया से अलग होकर भानवी सिंह दिल्ली स्थित अपने आवास पर रहने लगी थीं।

रायपुर में यात्री बस पर पथराव

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
रायपुर । विश्व हिन्दू परिषद ने छत्तीसगढ़ के बेमेतरा जिले के साजा थाना क्षेत्र के बीरनपुर गांव में एक विशेष वर्ग समुदाय की ओर से की गई हत्या को लेकर आज छत्तीसगढ़ बंद का आह्वान किया है। बीजेपी, बजरंग दल, करणी सेना छत्तीसगढ़ समेत कई संगठनों बंद का समर्थन किया है।
वहीं चेंबर समेत व्यापारिक, व्यावसायिक संगठनों ने बंद का समर्थन किया है। बंद को देखने हुए रायपुर के कुछ स्कूलों में आज छुट्दी दे दी गई है। हालांकि, परीक्षाओं को ध्यान में रखकर कई स्कूल-कॉलेज को बंद नहीं कराया जाएगा। राजधानी रायपुर में दुकान बंद कराने के लिए विश्व हिन्दू परिषद के कार्यकर्ता आज सडक़ पर उतरे।

Related Articles

Back to top button