बीजेपी सांसद-मंत्री की आपसी जंग, जनता दरबार में पीटा गया लिपिक

  • मंत्री और अफसरों की मौजूदगी में हुई घटना
  • सांसद देवेंद्र सिंह-मंत्री प्रतिभा शुक्ला के बीच छत्तीस का आंकड़ा
  • दो नेताओं के बीच पिस रही कानपुर देहात की जनता

चेतन गुप्ता. लखनऊ। कानपुर देहात इस समय राजनीति का अखाड़ा बना हुआ है। विधानसभा चुनाव से पहले भी यही हाल था और अब भी। बीजेपी के मौजूदा सांसद और योगी सरकार में राज्यमंत्री के बीच आपसी जंग किसी से छिपी नहीं है। पार्टी हाईकमान सब जानते हुए भी चुप्पी साधे बैठा है। दोनों के बीच आपसी तालमेल बनाने के लिए कोई फौरी प्रयास नहीं हो रहे हैं। जिले के अफसर दो गुटों में बंटे नजर आ रहे हैं, जिसका असर क्षेत्र के विकास पर पड़ रहा है और इसका खामियाजा कानपुर देहात की भोली भाली जनता को भुगतना पड़ रहा है। कानपुर देहात से बीजेपी के सांसद है देवेंद्र सिंह भोले और कानपुर देहात से ही विधायक चुनकर राज्य मंत्री बनी प्रतिभा शुक्ला के बीच छत्तीस का आंकड़ा है। अकबरपुर लोकसभा सीट से प्रतिभा शुक्ला के पति अनिल शुक्ला वारसी भी बसपा से सांसद रह चुके हैं और बीजेपी में आने के बाद लोकसभा चुनाव के दौरान उन्होंने भी बीजेपी से टिकट मांगा था। यही कारण है कि भोले और प्रतिभा शुक्ला के बीच आपस में ठनी रहती है। क्षेत्रीय समीकरणों को साधने के लिए जातिगत राजनीति को लेकर भी दोनों कद्दावर नेता एक दूसरे की टांग खींचते नजर आते हैं। क्षत्रिय ब्राह्मण वोट बैंक को अपने पाले में करने के लिए दोनों नेता अपना वर्चस्व स्थापित करने के लिए क्षेत्र में कोई भी कोर कसर छोड़ना नहीं चाहते हैं। जिसको जब मौका मिलता है, दोनों एक दूसरे को नीचा दिखाते रहते हैं। विधानसभा चुनाव से पूर्व तो खुले मंच से दोनों एक दूसरे पर निशाना साधते नजर आए थे। यहां तक की प्रतिभा शुक्ला ने स्थानीय अफसरों पर आरोप लगाए थे कि सांसद के दबाव में उनके क्षेत्र में विकास कार्य नहीं कराए जा रहे हैं और इसकी शिकायत भी उन्होंने बीजेपी हाईकमान से की थी। आरोप तो यह भी है कि भाजपा सांसद ने विधानसभा चुनाव में प्रतिभा शुक्ला का विरोध किया था और अंदर खाने से विरोधियों की मदद की थी। जिले के अफसर भी गुटों में बंटे हुए हैं। उसी का नतीजा है कि लिपिक की पिटाई हो गई। नगर पंचायत शिवली पर सांसद के समर्थकों का कब्जा है। आरोप लगाने वाला लिपिक भोले गुट का बताया जाता है। जिले के अफसर भी परेशान हैं दोनों नेताओं की आपसी खुन्नस को लेकर इसीलिए लिपिक का अभी तक मुकदमा दर्ज नहीं किया गया।

मंत्री के गुर्गों ने जनता दरबार में लिपिक को पीटा
कानपुर देहात में एक बार फिर सत्ता की हनक देखने को मिली। जहां पर आरोप है कि राज्यमंत्री प्रतिभा शुक्ला के जनता दरबार के दौरान उनके करीबी वतनराज अग्निहोत्री और उनके गुर्गों द्वारा शिवली नगर पंचायत कार्यलय में लिपिक के पद पर तैनात राजेश कुमार के साथ अभद्रता और उनके सहायक कर्मचारी पंकज तिवारी की पिटाई की गई। ये पूरा वाक्या राज्यमंत्री प्रतिभा शुक्ला के सामने चलता रहा और किसी की हिमाकत भी नहीं हुई कि उसे बचा सके। जिसके बाद किसी तरह लिपिक और सहयोगी बचकर वहां से निकला और इस पूरे घटनाक्रम की शिकायत उपजिलाधिकारी मैथा से की। इसके बाद जांच करके कार्रवाई के आदेश दिए गए हैं।

देश में लोकतंत्र की हो रही मौत : राहुल गांधी

नई दिल्ली। कांग्रेस ने महंगाई और बेरोजगारी के विरुद्ध कल संसद से सड़क तक मोदी सरकार के खिलाफ भारी विरोध प्रदर्शन किया। इस प्रदर्शन में कांग्रेस कार्यकर्ताओं पर दिल्ली पुलिस ने खूब अत्याचार किया। इस संदर्भ में आज राहुल गांधी ने कहा कि देश में लोकतंत्र की मौत हो रही है। महंगाई के मुद्दे पर विपक्ष को संसद में बोलने नहीं दिया जाता और सड़क पर विरोध प्रदर्शन करने पर गिरफ्तार किया जाता है। राहुल गांधी ने कहा कि महंगाई आसमान छू रही है। बेरोजगार सड़कों पर हैं मगर मोदी सरकार कहती है कि महंगाई कहीं है ही नहीं। सरकार का पूरा तंत्र चौबीसों घंटे झूठ बोल रहा है। वे जब महंगाई, बेरोजगारी और चीनी घुसपैठ जैसे मुद्दों को लेकर आवाज उठाते हैं तो उन पर आक्रमण किया जा रहा है।

गाजीपुर: मुख्तार की पत्नी की संपत्ति कुर्क

गाजीपुर। मुख्तार अंसारी और उसके स्वजन के खिलाफ जिला प्रशासन और पुलिस ताबड़तोड़ कार्रवाई कर रही है। शनिवार को शहर के गोराबाजार, रजदेपुर और फुल्लनपुर में मुख्तार की पत्नी अफ्शां अंसारी की सवा दो करोड़ की भू-संपत्ति को कुर्क कर दिया। इस कार्रवाई को पुलिस अधीक्षक रोहन पी. बोत्रे स्वयं लीड कर रहे थे। सबसे पहले गोराबाजार की संपत्ति को कुर्क किया गया और उसके बाद फुल्लनपुर और रजदेपुर। इस दौरान भारी संख्या में फोर्स उपस्थित रही। शहर के तीनों मुहल्ले में सुबह से ही पुलिसकर्मी पहुंचने लगे थे। अचानक मुहल्ले में पुलिस को देखकर लोगों में तरह-तरह की चर्चाएं होने लगी। इसी बीच करीब 11 बजे पुलिस अधीक्षक रोहन पी. बोत्रे भारी फोर्स के साथ गोराबाजार पहुंचे और मुख्तार की पत्नी अफ्शा की 191 वर्गमीटर भूमि को गैंगस्टर एक्ट के तहत जिलाधिकारी के आदेश पर मुनादी कराते हुए कुर्क कर दिया।

देश को आगे ले जाना है : ओम बिरला

नई दिल्ली। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने राष्टï्रीय राजधानी में हर घर तिरंगा यात्रा को हरी झंडी दिखाई। इस मौके पर उन्होंने कहा कि हमारे पूर्वजों ने आजादी के लिए लड़ाई लड़ी थी। हम आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहे हैं। हमारा लक्ष्य उन लोगों के सपनों के मुताबिक देश को आगे ले जाना है, जिन्होंने देश की आजादी के लिए अपने प्राणों की आहुति दे दी। इसके साथ ही पीएम मोदी ने 2 अगस्त से 15 अगस्त तक लोगों से अपने सोशल मीडिया की डीपी में तिरंगा लगाने का अनुरोध किया है।

12 आईएएस के ट्रांसफर, 4 अफसरों को भी मिली तैनाती

प्रतीक्षारत रहे आशुतोष निरंजन को विशेष सचिव नियोजन की जिम्मेदारी
लखनऊ। उत्तर प्रदेश शासन ने शुक्रवार देर रात 12 आईएएस अफसरों के ट्रांसफर किए हैं। जिले से हटाकर वेटिंग लिस्ट में रखे गए चार अफसरों को भी तैनाती दी गई है। प्रतीक्षारत रहे आशुतोष निरंजन को विशेष सचिव नियोजन की जिम्मेदारी मिली है। कन्नौज जिले से हटाए गए राकेश कुमार मिश्रा को विशेष सचिव आवास और शहरी नियोजन का जिम्मा मिला है। लंबे समय से प्रतीक्षारत वैभव श्रीवास्तव को विशेष सचिव गृह और कारागार प्रशासन, सुधार में तैनाती दी गई है।

आजमगढ़ के जिला अधिकारी पद से हटाए गए अमृत त्रिपाठी को विशेष सचिव नियोजन विभाग की जिम्मेदारी मिली है। विशेष सचिव सूचना और जनसंपर्क विभाग में तैनात सुरेंद्र प्रसाद सिंह को अपर श्रम आयुक्त कानपुर नगर में तैनाती दी गई है। विशेष सचिव नियोजन और कार्यक्रम में तैनात राम नयन सिंह यादव को विशेष सचिव कृषि उत्पादन आयुक्त शाखा लखनऊ में तैनात किया गया है। विशेष सचिव नियोजन विभाग उत्तर प्रदेश में तैनात वैभव को विशेष सचिव गृह और कारागार प्रशासन, सुधार विभाग में तैनात किया गया है। विशेष सचिव खाद्य और रसद विभाग-अधिशासी निदेशक, कर्मचारी कल्याण निगम और अधिशासी निदेशक, सचिवालय सत्कार संस्थान और सचिव सतर्कता आयोग लखनऊ में तैनात ओम प्रकाश वर्मा को अपर आयुक्त वाणिज्यकर लखनऊ में तैनात किया गया है। विशेष सचिव गृह और कारागार प्रशासन, सुधार विभाग में तैनात अटल कुमार राय को अपर आयुक्त उद्योग कानपुर में तैनात किया गया है। विशेष सचिव गृह विभाग उत्तर प्रदेश शासन में तैनात रविंद्र पाल सिंह को विशेष सचिव माध्यमिक शिक्षा विभाग में तैनात किया गया है। विशेष सचिव कृषि उत्पादन आयुक्त शाखा में तैनात संदीप कौर को विशेष सचिव महिला कल्याण और बाल विकास पुष्टाहार विभाग में तैनात किया गया है। विशेष सचिव आवास और शहरी नियोजन विभाग में तैनात डॉ अरविंद कुमार चौरसिया को विशेष सचिव कृषि उत्पादन आयुक्त शाखा में तैनात किया गया है।

Related Articles

Back to top button