मुंबई बैठक में लॉन्च किया जा सकता है विपक्षी गठबंधन का लोगो, 5 मुख्यमंत्री और 80 विपक्षी नेता होंगे शामिल

नई दिल्ली। संयुक्त विपक्षी गठबंधन का लोगो (भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन) 30 अगस्त और 1 सितंबर को मुंबई में होने वाली अगली बैठक में जारी किया जाएगा। सूत्रों ने कहा कि विपक्षी गुट के लोगो का डिज़ाइन संक्षिप्त नाम की तर्ज पर आधारित होगा। गठबंधन समन्वय समिति के 11 सदस्यों के नामों पर भी फैसला करेगा जो ब्लॉक के कामकाज की देखरेख के लिए बनाई जाएगी। हालाँकि, यह स्पष्ट नहीं है कि इस बैठक में समिति समन्वयक/संयोजक का चयन किया जाएगा या नहीं। यह इंडिया ब्लॉक की तीसरी बैठक होगी, पिछली दो बैठकें पटना और बेंगलुरु में हुई थीं।
बेंगलुरु बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडग़े ने कहा कि संयुक्त विपक्षी गठबंधन के कामकाज में समन्वय के लिए 11 सदस्यीय पैनल का गठन किया जाएगा और सदस्यों के नामों की घोषणा मुंबई बैठक में की जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि विपक्षी दल के नेताओं ने राष्ट्र की खातिर अपने राज्य-स्तरीय मतभेदों को पीछे छोडऩे का फैसला किया है। मुम्बई में होने वाली बैठक में देश के 5 मुख्यमंत्रियों के साथ 26 राजनीतिक दलों के 80 नेताओं के शामिल होने की उम्मीद है। इससे पहले राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के प्रमुख शरद पवार और शिवसेना (यूबीटी) के नेता उद्धव ठाकरे ने अगले सप्ताह मुंबई में विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ की होने वाली बैठक की तैयारियों का जायजा लेने के लिए बुधवार को यहां महा विकास आघाड़ी (एमवीए) के नेताओं की बैठक में हिस्सा लिया।
मुंबई के एक होटल में हुई इस समीक्षा बैठक में कांग्रेस के मिलिंद देवड़ा एवं वर्षा गायकवाड़, शिवसेना (यूबीटी) के संजय राउत और आदित्य ठाकरे और राकांपा की सुप्रिया सुले ने भी हिस्सा लिया। ‘इंडिया’ गठबंधन की पहली बैठक जून में पटना में और दूसरी बैठक पिछले महीने बेंगलुरु में हुई थी। विपक्षी दलों ने 2024 के लोकसभा चुनाव मेंभाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को चुनौती देने के लिएइंडियन नेशनल डेवलपमेंट इंक्लूसिव अलायंस (इंडिया)का गठन किया है।विपक्षी दलों के इस मोर्चे में 26 दल शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button