उत्तराखंड सरकार की लापरवाही हजारों लोगों के लिए बनी आफत का सबब

  • जोशीमठ में बदतर हो रहे हालात ज्योतिर्मठ परिसर में आईं बड़ी दरारें

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
चमोली। जोशीमठ में हालात बदतर होते जा रहे हैं। भू-धंसाव की चपेट में ज्योतिर्मठ परिसर भी आ गया है। परिसर के भवनों, लक्ष्मी नारायण मंदिर के आसपास बड़ी-बड़ी दरारें पड़ गई हैं। ज्योतिर्मठ के प्रभारी ब्रह्मचारी मुकुंदानंद ने बताया कि मठ के प्रवेश द्वार, लक्ष्मी नारायण मंदिर और सभागार में दरारें आई हैं। इसी परिसर में टोटकाचार्य गुफा, त्रिपुर सुंदरी राजराजेश्वरी मंदिर और ज्योतिष पीठ के शंकराचार्य की गद्दी स्थल है।
शंकराचार्य की गद्दी स्थल की सामने आई तस्वीरें हर किसी को तकलीफ पहुंचा रही है। ज्योतिर्मठ के शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती ने जोशीमठ में हो रहे भू-धंसाव पर चिंता जताई है। उन्होंने कहा कि ज्योतिर्मठ भी इसकी चपेट में आ रहा है। उन्होंने प्रदेश सरकार से भू-धंसाव से प्रभावित परिवारों को त्वरित राहत पहुंचाने और उनके पुनर्वास की समुचित व्यवस्था करने की मांग की है। उन्होंने कहा कि पिछले एक वर्ष से जमीन धंसने के संकेत मिल रहे थे। लेकिन समय रहते इस पर ध्यान नहीं दिया गया।

सामने आया सरकार की अंदेखी का दुष्परिणाम : अविमुक्तेश्वरानंद

स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती ने कहा कि हिमालय में जो कुछ हो रहा है, उसको लेकर लंबे समय से चिंता व्यक्त की जा रही थी। इसकी अनदेखी होते रही, जिसके दुष्परिणाम सामने आने लगे हैं। जमीन धंसने को लेकर अलग-अलग कारण बताए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार को सही कारण का पता लगाना चाहिए।

कोहंड पहुंचा भारत जोड़ो का कारवां युवाओं में राहुल गांधी का दिखा क्रेज

करनाल। भारत जोड़ो यात्रा आज करनाल के कोहंड से शुरू हुई। राहुल गांधी की यात्रा के चलते जीटी रोड पर तीन किलोमीटर लंबा जाम लग गया। यात्रा के दौरान घायल हुईं विधायक किरण चौधरी ने अपने संदेश में कहा कि आज भारत जोड़ो यात्रा के दौरान उत्साहित यात्रियों की भगदड़ से पैर चोटिल हो गया है। आशा है फर्स्ट-ऐड करवा कर यात्रा में जल्द ही शामिल हो पाऊंगी। उधर, बसताड़ा टोल टैक्स पर भारतीय किसान यूनियन के पदाधिकारियों ने राहुल गांधी से मुलाकात की और उन्हें अपनी मांगों का ज्ञापन सौंपा। यात्रा के दौरान युवाओं में राहुल गांधी का काफी क्रेज दिख रहा है। घायल विधायक किरण चौधरी को सिग्नस अस्पताल में भर्ती कराया गया है। यात्रा में कांग्रेस नेता कुमारी शैलजा और बॉक्सर विजेंद्र सिंह भी शामिल हुए।

बिहार में शुरू हुई जातीय जनगणना

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
पटना। बिहार राज्य में जातीय जनगणना का काम आज से शुरू हो गया है। ये बिहार सरकार का एक बड़ा प्रोजेक्ट है। केंद्र सरकार के ना कहने के बाद नीतीश कुमार की सरकार ने खुद के खर्चे पर जातीय जनगणना कराने का काम शुरू किया है।
शनिवार को राजधानी पटना में डीएम चन्द्रशेखर सिंह ने इस काम की शुरुआत की है। किस तरह से जातीय जनगणना किया जाए इसके बारे में बताया भी गया है। पहले फेज में मकानों की गिनती होगी और आज से कर्मी जनगणना करने घर-घर पहुंचेंगे। वह अपने-अपने वार्डों में जाकर मकानों की गिनती करेंगे। इसके बाद अगले चरण में लोगों की जाति आधारित गणना की जाएगी। जिसकी अप्रैल से शुरूआत होगी।

विमान में बुजुर्ग महिला पर पेशाब करने वाला शंकर मिश्रा बेंगलुरु से गिरफ्तार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
बेंगलुरु। एयर इंडिया की फ्लाइट में महिला यात्री पर पेशाब करने वाले शंकर मिश्रा को गिरफ्तार कर लिया गया है। शंकर की गिरफ्तारी बेंगलुरु से हुई है। दिल्ली पुलिस की टीम मुंबई पहुंची थी। यहां महाराष्टï्र में कई ठिकानों पर छापेमारी की गई थी। मुंबई से पुलिस को गुप्त सूचना मिली थी कि शंकर मिश्रा बेंगलुरु में ही। जिसके बाद टीमें यहां पहुंची थीं। पुलिस उसे बेंगलुरु से दिल्ली लाएगी। शंकर मिश्रा को एक दिन पहले ही वेल्स फार्गो कंपनी ने नौकरी से बर्खास्त कर दिया था। शंकर मिश्रा कंपनी का भारत में वाइस प्रेसिडेंट था।
विगत 26 नंवबर को शंकर मिश्रा बिजनस क्लास में सफर कर रहा था। एयर इंडिया की इस फ्लाइट में उसने एक बुजुर्ग महिला के ऊपर पेशाब की थी। बताया जा रहा है कि शंकर मिश्रा ने बहुत ज्यादा शराब पी रखी थी और शराब के नशे में उसने महिला पर पेशाब किया। घटना पिछले हफ्ते तब सामने आई, जब महिला ने जिम्मेदारों को शिकायती पत्र लिखा। इसके बाद दिल्ली पुलिस हरकत में आयी।

शराब के नशे में धुत था मिश्रा

बीते 26 नवंबर को न्यूयॉर्क-दिल्ली फ्लाइट में नशे में महिला यात्री पर पेशाब मामले के चश्मदीद रहे सौगात भट्टाचार्या जो अमेरिका में डॉक्टर हैं, ने मीडिया से बातचीत में कहा कि उनकी सीट 8ए थी, आरोपी मिश्रा के बगल की सीट 8 सी पर था। उन्होंने कहा कि मिश्रा ने बहुत शराब पी रखी थी। उसने लंच के दौरान सिंगल माल्ट व्हिस्की के चार ग्लास पी लिए थे। उसने उसके पहले और बाद भी शराब पीयी थी। उसकी चाल-ढाल से लग रहा था कि वह नशे में धुत है। उसने मुझसे बोला कि ब्रो मुझे लगता हैं, मैं परेशानी में पड़ गया हूं।

Related Articles

Back to top button