ओमिक्रॉन वैरिएंट में डेल्टा वैरिएंट की अपेक्षा कुछ हल्के लक्षण पाए जाते

The Omicron variant has milder symptoms than the Delta variant.

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

दिल्ली। ओमिक्रॉन वैरिएंट के देश में करीब 2600 से अधिक केस हो गए हैं, इस वैरिएंट की शुरूआत दक्षिण अफ्रीका से हुई थी। और इसके बाद वह पूरी दुनिया में पैर पसार चुका है। अभी तक मिले डेटा के मुताबिक, कई एक्सपर्ट का कहना है कि ओमिक्रॉन वैरिएंट में हॉस्पिटलाइजेशन का जोखिम काफी कम है।

वहीं कुछ एक्सपर्ट का कहना यह है कि ओमिक्रॉन ही देश में तीसरी लहर का कारण बन सकता है। ओमिक्रॉन को पिछले डेल्टा वैरिएंट से घातक माना जा रहा है, लेकिन यह कम समय में अधिक लोगों को संक्रमित कर सकता है। ओमिक्रॉन वैरिएंट में डेल्टा वैरिएंट की अपेक्षा कुछ हल्के लक्षण पाए जाते हैं लेकिन इसके फैलने की रफ्तार काफी तेज है।

भारत में ओमिक्रॉन और डेल्टा दोनों से संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है, लेकिन इन दोनों वैरिएंट के लक्षणों में कुछ अंतर है जिनके बारे में जानना काफी जरूरी है। ओमिक्रॉन वैरिएंट और डेल्टा वैरिएंट दोनों ही कोविड-19 के वैरिएंट हैं। साल 2020 में पहली बार डेल्टा वैरिएंट (B.1.617.2) की पहचान इंडिया में हुई थी, इस वैरिएंट के कारण लाखों लोगों की जान भी गई थी।

ओमिक्रॉन वैरिएंट और डेल्टा वैरिएंट के लक्षणों में कुछ अंतर देखे गए हैं

थकान जोड़ों का दर्द, सर्दी, सिरदर्द ओमिक्रॉन के चार सामान्य लक्षण हैं। अन्य स्टडी के मुताबिक, नाक बहना, छींक आना और गले में खराश, भूख ना लगना जैसे लक्षण भी ओमिक्रॉन के हो सकते हैं। डेल्टा वैरिएंट के प्रमुख लक्षणों में गंध और स्वाद की हानि सबसे बड़ा लक्षण था। लेकिन इसके साथ ही गला खराब होना, नाक बहना, सिरदर्द भी इसके लक्षण हो सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button