बारिश से गिरा तापमान, मौसम हुआ सुहाना

पूरे यूपी में जारी किया तेज पानी का अलर्ट

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। प्रदेश के कानपुर, लखनऊ सहित कई शहरों में सुबह से हो रही बारिश ने मौसम गुलजार कर दियाहै। इसकी वजह से लोगों को चिलचिलाती गर्मी में लोगों को राहत मिली है। बारिश और तेज हवाएं चलने से तापमान में करीब पांच से छह डिग्री की गिरावट भी दर्ज की गई है। आने वाले दो से तीन दिनों तक पूरे प्रदेश में तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश का अलर्ट जारी है। लखनऊ में गुरुवार सुबह-सुबह हुई झमाझम बारिश शुक्रवार सुबह भी जारी रही है।
बारिश की बूदों ने जहां आम आदमी को गर्मी से राहत पहुंचाई तो वहीं दिनभर चली हवाओं ने राजधानी के अधिकतम तापमान में भी 6.8 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की। गुरुवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 33.4 और न्यूनतम तापमान 23.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने शुक्रवार को प्रदेश भर में 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाओं गरज और चमक के साथ मूसलधार के आसार जताए। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक दानिश ने बताया कि गुरुवार को सुल्तानपुर में 17 मिमी, चुर्क में 5.2 मिमी समेत प्रदेश भर में तेज हवाओं के साथ कुछ जिलों में छिटपुट बारिश दर्ज की गई है। शुक्रवार को प्रदेश भर में बारिश के आसार है। हवा के चलते अधिकतम तापमान में गिरावट रहेगी। अधिकतर जिलों में तापमान 40 डिग्री से कम ही रहेगा। शनिवार से बारिश में कमी आएगी। पश्चिमी यूपी में तेज बारिश के आसार हैं। अन्य जिलों में छिटपुट बारिश होगी।

रफ्तार से धूल भरी आंधी के आसार

प्रदेश भर में तेज हवाओं और झटपट बरसात से अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। सर्वाधिक तापमान बांदा में 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अन्य जिलों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से कम पर ही रहा। हालांकि न्यूनतम तापमान में अधिक बदलाव दर्ज नहीं हुआ। सबसे कम तापमान मेरठ और नजीबाबाद में 21.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार शुक्रवार को प्रदेशभर में बादलों की आवाजाही बनी रहेगी। 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी आंधी भी आ सकती है। अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज हो सकता है।

Related Articles

Back to top button