प्रेस क्लब ऑफ इंडिया ने लोस अध्यक्ष को लिखा पत्र, कहा-

प्रेस गैलरी से पत्रकारों का प्रतिबंध हटाया जाय

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। प्रेस क्लब ऑफ इंडिया ने संसद परिसर के भीतर मीडिया कर्मियों के लिए कोविड-19 से पहले की तरह पूर्ण पहुंच बहाल करने की मांग की है। गुरुवार को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को लिखे एक पत्र में, प्रेस क्लब के अध्यक्ष उमाकांत लखेरा और महासचिव विनय कुमार ने कहा कि 28 मई को नए संसद भवन का उद्घाटन किया जा रहा है, वे उनका ध्यान उस ओर आकर्षित करना चाहेंगे। पिछले कई सत्रों में संसदीय कार्यवाही को कवर करने वाले पत्रकारों और रिपोर्टरों के प्रवेश पर लगातार प्रतिबंध लगाया गया है।
उन्होंने मांग की कि निष्क्रिय लोकसभा प्रेस सलाहकार समिति का तुरंत पुनर्गठन किया जाए। दोनों ने कहा कि मॉल, सिनेमा हॉल, रेस्तरां, स्कूल और सार्वजनिक स्थानों जैसे विभिन्न क्षेत्रों ने पूर्व-महामारी स्तरों पर अपने संचालन को फिर से शुरू कर दिया था, यह ध्यान देना निराशाजनक है कि पत्रकारों को अभी भी संसद में उनकी सही पहुंच से वंचित किया जा रहा है। प्रेस गैलरी। उन्होंने कहा कि पिछले कई दशकों से संसद की कार्यवाही को कवर करने वाले बड़ी संख्या में पत्रकारों को स्थायी प्रेस गैलरी पास होने के बावजूद संसद की कार्यवाही को कवर करने के अवसर से वंचित किया जा रहा है।
प्रेस क्लब के नेताओं ने स्वीकार किया कि मीडियाकर्मियों पर ये प्रतिबंध 2020 के बजट सत्र के दौरान,कोविड-19 महामारी और समवर्ती सरकारी प्रतिबंधों के मद्देनजर लागू किए गए थे। उन्होंने विभिन्न अवसरों पर अध्यक्ष का ध्यान आकर्षित करने के अपने बार-बार के प्रयासों का उल्लेख किया, जिसे उन्होंने बिना किसी तार्किक आधार या तर्क के अनावश्यक प्रतिबंध कहा, क्योंकि स्थिति धीरे-धीरे कम हो गई थी। पदाधिकारियों ने कहा कि संसद में पत्रकारों के प्रवेश पर प्रतिबंध का समर्थन किसी ठोस कारण या तर्क से नहीं किया गया, उन्होंने अपनी मजबूत भावना व्यक्त की कि ये प्रतिबंध मीडिया को नियंत्रित करने और प्रेस की स्वतंत्रता को प्रतिबंधित करने के उद्देश्य से एक व्यापक एजेंडा का हिस्सा थे।
पत्र में उल्लेख किया गया है कि प्रतिबंध दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के लोगों के लिए स्वतंत्र समाचारों और सूचनाओं के मुक्त प्रवाह को बाधित करने के लिए थे।
पत्र ने सुझाव दिया कि मीडिया को लगातार कोविड-19 दिशानिर्देशों की आड़ में बहाना बनाया जा रहा था, भले ही देश के बाकी हिस्सों में या दिल्ली में सार्वजनिक स्थानों पर या सामुदायिक समारोहों आदि में इस तरह का कोई प्रतिबंध मौजूद नहीं है। दोनों पदाधिकारियों ने 5 मई 2023 को विश्व स्वास्थ्य संगठन की घोषणा की ओर अपना ध्यान आकर्षित किया कि कोविड-19 अब वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल नहीं है। उन्होंने चल रहे प्रतिबंधों पर गहरी चिंता दिखाई क्योंकि वे जनता के लिए महत्वपूर्ण सूचनाओं के प्रसार को गंभीर रूप से बाधित करते थे।

Related Articles

Back to top button