विपक्षी गठबंधन की तीसरी बैठक 31 अगस्त से 1 सितंबर तक मुंबई में होगी! संयोजक के नाम पर लग सकती मुहर

नई दिल्ली। विपक्षी दलों की अगली व तीसरी बैठक 31 अगस्त से एक सितंबर तक मुंबई में होगी। सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। दरअसल, पहले यह बैठक 25-26 अगस्त को होने वाली थी लेकिन कुछ नेताओं के व्यस्त शेड्यूल होने के कारण इस बैठक को आगे के लिए टाल दिया गया। सूत्रों ने बताया कि मुंबई के पवई इलाके के एक होटल में यह बैठक हो सकती है। ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ की इस बैठक में संयोजक पर फैसला हो सकता है। इसके साथ ही समन्वय समिति का भी गठन हो सकता है।
इसके अलावा 2024 के लोकसभा चुनाव पर भी चर्चा हो सकती है।विपक्षी गठबंधन के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि हमारे गठबंधन की अगली बैठक मुंबई में 31 अगस्त और एक सितंबर को होगी। 31 अगस्त को विपक्षी नेताओं के लिए नाइट डिनर रखा गया है। एक सितंबर को दिन में औपचारिक बैठक होगी और फिर शाम के समय संयुक्त प्रेस वार्ता होगी।
ऐसा पहली बार होगा कि ‘इंडिया’ के घटक दलों की बैठक ऐसे किसी राज्य में होने वाली है, जहां इनमें से कोई भी पार्टी सत्ता में नहीं है। बता दें कि विपक्षी दलों की पहली बैठक में 23 जून को पटना में हुई थी। इस बैठक में 15 दलों के नेता शामिल हुए थे। वहीं, विपक्षी पार्टियों की दूसरी बैठक बेंगलुरु में 18 जुलाई को हुई थी। इस बैठक में 26 राजनीतिक दलों के नेता शामिल हुए थे। इसी बैठक में विपक्षी गठबंधन का नाम ढ्ढहृष्ठढ्ढ्र पड़ा था।
इस बैठक में कांग्रेस संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, एनसीपी प्रमुख शरद पवार, टीएमसी की प्रमुख और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, द्रमुक नेता और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन, आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव, शिवसेना (यूबीटी) के प्रमुख उद्धव ठाकरे, झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता और झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव सहित कई अन्य नेता शामिल थे।

Related Articles

Back to top button