सदन में योगी सरकार पेश करती रही बजट, सपा का बाहर जारी रहा धरना

विपक्ष के हंगामे के नाम रहा शीतकालीन सत्र का पहला दिन

विधानसभा में रखा गया 33700 करोड़ का अनुपूरक बजट

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। विधानसभा के शीतकालीन सत्र के पहले दिन सोमवार को जहां सरकार ने सदन में अनुपूरक बजट पेश किया, वहीं मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी ने सदन से वाकआउट कर चौधरी चरण प्रतिमा पर धरना दिया और सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। आज 2022-23 के लिए 33 हजार 700 करोड़ का अनुपूरक बजट पेश किया। बजट में नई योजनाओं के लिए 14000 करोड़ रुपये का प्रस्ताव किया गया है। विधान परिषद में उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने अनुपूरक बजट प्रस्तुत किया।
बजट में शहरों के समुचित व समग्र विकास के लिए 4000 करोड़, निजी औद्योगिक पार्कों में अवस्थापना सुविधाएं विकसित करने को 300 करोड़ रुपए आवंटित किए गए।
स्टार्ट अप व इन्क्यूबेटर के लिए 100 करोड़, ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के आयोजन के लिए 296 करोड़ रुपए दिए गए। सबसे ज्यादा 8000 करोड़ रुपए की राशि का आवंटन औद्योगिक विकास प्राधिकरणों को निजी इंडस्ट्रियल पार्क व हब विकसित करने के लिए दिए गए हैं।

नाहिद हसन को दिलाई शपथ

लखनऊ। सोमवार को सत्र के शुरू होने से पहले कैराना से समाजवादी पार्टी के विधायक चौधरी नाहिद हसन ने विधानसभा सदस्य के रूप में निर्वाचन के आठ माह बाद शपथ ग्रहण की। उन्हें विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने अपने कार्यालय में शपथ दिलाई।

पीडब्ल्यूडी ने सड़कों के लिए मांगे दो हजार करोड़

पीडब्ल्यूडी ने सड़कों के चौड़ीकरण और सुदृढ़ीकरण के लिए करीब 2000 करोड़ रुपये मांगे हैं। वहीं सिंचाई विभाग के कंप्यूटराइजेशन के लिए भी राशि मिलने की उम्मीद है। सरकार की घोषणा के तहत युवाओं के लिए निशुल्क टैबलेट व स्मार्ट फोन के लिए भी बजट प्रस्तावित होगा। इसके अलावा अयोध्या में अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट व अन्य सुविधाओं के लिए भी अनुपूरक बजट के माध्यम से धन की व्यवस्था की जाएगी।

Related Articles

Back to top button