आजम खां के ठिकानों पर छापेमारी से उत्तर प्रदेश की सियासत में घमासान

  • विपक्ष बोला- घोसी उपचुनाव की हार से बौखला गई मोदी सरकार
  • रामपुर के घर में ईडी और आयकर विभाग का छापा
  • मप्र में भी रेड की कार्रवाई, सपा ने भाजपा को घेरा
  • जौहर यूनिवर्सिटी से जुड़ा है मामला

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। रामपुर में आजम खां के घर पर ईडी और आयकर विभाग की छापेमारी के बाद से यूपी समेत पूरे देश के सियासत में उबाल आ गया है। इस छापे के बाद से प्रदेश की सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी सपा ने भाजपा की मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला है। सपा पमुख ने इसे इंडिया गठबंधन का डर बताया है। सियासी गलियारे में यह तक चर्चा हो रही है कि घोसी उपचुनाव में हार की वजह से भाजपा बौखला गई है जिसकी वजह से वह विपक्षी नेताओं के यहां रेड करवा रही है। दरअसल समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव एवं पूर्व मंत्री आजम खां के रामपुर स्थित आवास पर ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) और आयकर विभाग ने छापा मारा है।
दोनों विभागों की टीमें दिन निकलते ही उनके आवास पर पहुंच गई और घर को चारों ओर से घेरने के बाद जांच शुरू कर दी। आयकर विभाग और प्रवर्तन निदेशालय की छापेमारी लखनऊ, मेरठ, रामपुर और गाजियाबाद समेत आजम खां के 30 ठिकानों पर चल रही है। सूत्रों के मुताबिक मध्य प्रदेश में भी आजम खान के ठिकानों पर छापेमारी हो रही है। सपा विधायक नसीर खां और जिला सहकारी बैंक के पूर्व अध्यक्ष सलीम कासिम के घर भी आयकर विभाग की टीम पहुंची है। ये दोनों नेता भी ट्रस्ट के सदस्य हैं।
सीतापुर के रीजेंसी स्कूल में आयकर विभाग की टीम छापेमारी कर रही है। विभाग के स्थानीय कर्मचारी-अधिकारियों को छापेमारी की जानकारी नहीं है। इस छापेमारी के बाद रीजेंसी स्कूल और अल जौहर ट्रस्ट के बीच कोई कनेक्शन होने की चर्चा है। बताया जा रहा है कि अल जौहर ट्रस्ट का लोगो यहीं डिजाइन हुआ था। आजम खान के खिलाफ साल 2019 में जौहर यूनिवर्सिटी के लिए जमीनें कब्जाने के 30 मुकदमे दर्ज हुए थे। तब प्रशासन ने उन्हें भूमाफिया घोषित कर दिया था। ईडी ने भी आजम खां के खिलाफ केस दर्ज किया था। पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार शुक्ला ने बताया कि आजम खां के घर आयकर की टीम जांच पड़ताल की जा रही है। टीम ने आजम खां के बेटे अब्दुल्ला आजम के दोस्त अनवार के घर भी टीम पहुंची है।

सरकार जितनी कमजोर होगी उतना ही विपक्ष पर छापे बढ़ते जाएंगे : अखिलेश

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने आजम खां के घर पर हो रही छापेमारी की कार्रवाई पर प्रतिक्रि या दी है। उन्होंने केंद्र सरकार पर हमला बोला है। सपा अध्यक्ष व यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने तीखा हमला बोलते हुए कहा कि सरकार जितनी कमजोर होगी उतना ही विपक्ष पर छापे बढ़ते जाएंगे।

भाजपा विधायक आकाश सक्सेना ने की थी शिकायत

शहर विधायक आकाश सक्सेना ने बताया कि आजम खां ने अरबो रुपए की यूनिवर्सिटी बनाई है यह पैसा कहां से आया है इसकी हमने शिकायत की थी अब आयकर विभाग इसकी जांच कर रहा है। यूनिवर्सिटी का संचालन मौलाना मोहम्मद अली जौहर ट्रस्ट करता है, जिसके आजम खां अध्यक्ष है। इस ट्रस्ट के सदस्यों के घरों पर आयकर विभाग की टीम अन्य स्थानों पर भी जांच कर रही है।

मप्र में पूर्व सांसद के यहां भी रेड

आजम के हमसफर रिसॉर्ट पर भी आयकर विभाग के अफसरों ने छापेमारी की है। इसी तरह मध्य प्रदेश के विदिशा में भी आयकर विभाग की टीम ने बड़ा बाजार क्षेत्र में रहने वाले समाजवादी पार्टी से राज्यसभा सांसद रहे स्वर्गीय चौधरी मुनव्वर सलीम के निवास पर छापेमारी की।

चंद्रबाबू नायडू को राहत, हाईकोर्ट ने दिया हिरासत में न लेने का आदेश

  • एसीबी कोर्ट की कार्यवाही पर 18 सितंबर तक अंतरिम रोक, अगली सुनवाई 19 को

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
विशाखापत्तनम। आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और टीडीपी चीफ चंद्रबाबू नायडू को सीआईडी ने 9 सितंबर को 371 करोड़ रुपए के स्किल डेवलपमेंट स्कैम में गिरफ्तार किया था। इसके खिलाफ चंद्रबाबू के वकीलों ने हाईकोर्ट में दो याचिकाएं लगाईं। बुधवार को इस पर सुनवाई हुई। आंध्र हाईकोर्ट ने एसीबी कोर्ट की कार्यवाही पर अंतरिम रोक लगा दी है।
साथ ही सीआईडी को नायडू को 18 सितंबर तक हिरासत में न लेने का आदेश दिया। इससे पहले सीआईडी ने चंद्रबाबू को 9 सितंबर को नंदयाल से गिरफ्तार किया था। रविवार (10 सितंबर) को उन्हें विजयवाड़ा कोर्ट में पेश किया गया। कोर्ट ने उन्हें 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया। सोमवार तडक़े नायडू को विजयवाड़ा से 200 किमी दूर राजमहेंद्रवरम में राजामुंद्री सेंट्रल जेल ले जाया गया।

ज्यूडिशियल कस्टडी में रहेंगे

नायडू ज्यूडिशियल कस्टडी में रहेंगे। इस मामले पर अगली सुनवाई 19 सितंबर को होगी। नायडू की गिरफ्तारी के बाद से उनके समर्थक लगातार विरोध जता रहे हैं। ऐसे ही एक कार्यकर्ता ने 12 सितंबर को विशाखापत्तनम जाने वाली फ्लाइट के अंदर विरोध प्रदर्शन किया। सोशल मीडिया पर सामने आए एक वीडियो में अदारी किशोर नाम का शख्स विमान के अंदर लोकतंत्र बचाओ बैनर हाथ में लिए खड़ा है। आंध्रप्रदेश पुलिस ने उसे एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया। 12 सितंबर को सुबह एक कार से चंद्रबाबू का खाना जेल भेजा गया। उन्हें स्वास्थ्य कारणों से जेल के अंदर घर का खाना मिलने की अनुमति दी गई है।

मप्र के दतिया में गोलीकांड पांच लोगों की मौत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
दतिया। दतिया में धान के खेत में मवेशी घुस जाने के विवाद पर बुधवार सुबह पाल और दांगी समाज के लोगों के बीच हुआ विवाद गोलीकांड में बदल गया। इस घटना में पांच लोगों की मौत हो गई। जिनमें दांगी समाज के तीन और पाल समाज के दो लोगों की जान चली गई। जबकि आधा दर्जन लोग घायल बताए जा रहे हैं। मरने वालों में एक ही परिवार के पिता-पुत्र और भाई शामिल हैं। देखते ही देखते फायरिंग शुरू हो गई। इस गोलीकांड में प्रकाश दांगी पुत्र भैयालाल, उसका पुत्र सुरेंद्र दांगी एवं भाई रामनरेश दांगी की मौके पर ही मौत हो गई। वहीं दूसरे पक्ष पाल समाज के दो लोगों में राजेंद्र पाल और राघवेंद्र पाल की मौत हुई है। घटना के बाद पूरा गांव पुलिस छावनी में तब्दील हो गया। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने मौके पर पहुंच गए हैं।

धान के खेत में मवेशी घुसने को लेकर विवाद

एसपी प्रदीप शर्मा ने बताया कि सिविल लाइन थाना क्षेत्र के ग्राम रेंडा में बुधवार सुबह प्रकाश दांगी का गांव के ही प्रीतम पाल से उसके धान के खेत में मवेशी घुस जाने को लेकर विवाद हुआ था। जिसके बाद दोनों पक्षों के लोग बंदूक और अन्य हथियार लेकर आमने सामने आ गए।

Related Articles

Back to top button