बुंदेलखंड में होगी भारी बरसात, पूर्वी उप्र में लू का अलर्ट

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। कमजोर पड़ते बिपरजॉय के चलते अगले दो दिन यानी आज और कल इसका असर बुंदेलखंड में भारी बारिश के रूप में देखने को मिलेगा। इसे लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट भी जारी किया है। वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश के लोग तपिश, लू का प्रकोप झेल रहे हैं और मंगलवार तक यही स्थिति बनी रहेगी। इसे लेकर आरेंज अलर्ट भी मौसम विभाग ने जारी किया है।
आंचलिक मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बिपरजॉय इफेक्ट के चलते हुई बरसात ने तापमान को एकदम से गिरा दिया। आगरा में अधिकतम तापमान 31..7 डिग्री दर्ज हुआ, इसमें 11..2 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। कानपुर, लखनऊ, उरई, मेरठ, आगरा, फुरसतगंज, अलीगढ़ में बरसात रिकॉर्ड की गई। वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश भीषण गर्मी से बेहाल रहा।

21 जून तक हो सकती है मानसून की इंट्री

मौसम विशेषज्ञ एचआर रंजन के मुताबिक, बीते दिनों जिस गति से मानसून आगे बढ़ रहा था, उसके 21-22 तक यूपी में पहुंचने के आसार थे। आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक, आज दक्षिणी पश्चिमी मानसून बिहार के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ा है। आगामी दो-तीन दिन में इसके पूर्वी उत्तर प्रदेश में प्रवेश करने व कुछ हिस्सों में आगे बढऩे के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। इसके चलते 21 जून से पूर्वी उत्तर प्रदेश को लू व गर्म हवा से क्रमिक तौर पर राहत मिलने की संभावना है।

Related Articles

Back to top button