इन पांच फलों में होता है भरपूर मात्रा में फाइबर

  • आंतों में नहीं रहेगी गंदगी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
कब्ज वैसे तो आम समस्या है लेकिन इसे नजरअंदाज करने से बवासीर की समस्या भी हो सकती है, इससे राहत पाने के लिए नीचे बताए फलों का सेवन करें। गर्मी के दिनों तापमान बढऩे और पसीना बहने की वजह से शरीर में पानी की कमी यानी डिहाइड्रेशन हो सकता है जिससे आपको कब्ज की समस्या हो सकती है। गर्मियों में भूख भी कम लगती है और यही वजह है कि इन दिनों अधिकतर लोग कब्ज के अलावा सूजन, एसिडिटी, सीने में जलन और अपच जैसी समस्याओं से पीडि़त रहते हैं। कब्ज होने पर मल त्याग मुश्किल हो जाता है और मल बहुत कठोर हो जाता है। इससे आपको सूजन, पेट में दर्द, ऐंठन, मतली या उल्टी जैसे लक्षण महसूस हो सकते हैं। कब्ज का क्या इलाज है? गर्मियों में कब्ज से राहत पाने के लिए आपको खूब सारा पानी पीना चाहिए। बेशक इन दिनों भूख कम लगती है लेकिन आपको अपना भोजन नहीं छोडऩा चाहिए। कई फल हैं जिनमें फाइबर की अधिक मात्रा पाई जाती है और इनके सेवन से आपको कब्ज से राहत मिल सकती है।

पपीता

पपीता गर्मियों का एक ऐसा फल है जिसे अगर सुबह-शाम खाया जाए, तो यह मल त्याग को बढ़ा सकता है। यह स्वादिष्ट फल आपकी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसमें पपेन नामक पाचक एंजाइम होता है, जो कब्ज से राहत दिलाने में मदद करता है। पपीता आपकी पाचन क्रिया को ठीक रखता है। आप इसका सेवन हर दिन कर सकती हैं। पपीता मुख्य रूप से अमेरिका के उष्णकटिबंधीय क्षेत्र में उगाया जाता है। पपीता भारत में मुख्य रूप से आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल, पश्चिम बंगाल, असम, ओडि़सा, गुजरात, महाराष्टï्र और मध्य प्रदेश में उगाया जाता है।

कीवी

कीवी एक हाई फाइबर वाला फ्रूट है। एक कीवी में 2 ग्राम से अधिक फाइबर पाया जाता है जोकि आपकी रोजाना की फाइबर की जरूरत का लगभग 8 प्रतिशत है। यूरोपियन जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में 2018 की समीक्षा से पता चलता है कि कीवी पेट की परेशानी को कम कर सकता है और कब्ज को रोक सकता है। कीवी में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है, जो शरीर में वसा की मात्रा को बढऩे नहीं देता है। इसकी मदद से शरीर का वजऩ नहीं बढ़ता। जो लोग बढ़ते वजऩ से परेशान हैं, उनको कीवी रोज़ाना खानी चाहिए।

काली किशमिश और आलूबुखारा

कब्ज की समस्या से बचने के लिए आपको काली किशमिश या सूखा आलूबुखारा का सेवन करना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि इन्हें रातभर पानी में भिगोकर रखने और सुबह खाली पेट खाने से पुरानी से पुरानी कब्ज से राहत मिल सकती है।
इसके अलावा काली किशमिश का सेवन शरीर से एनिमिया और हीमोग्लोबिन जैसे समस्याओं को कुछ हद तक कम करने में लाभकारी माना जाता है। क्योकि काली किशमिश में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है जिससे शरीर में खून की कमी को दूर करने में सहायता मिल सकती है। महिलाओं के लिए किशमिश का सेवन बहुत उपयोगी माना गया है। दरसअल, काली किसमिश में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते जो महिलाओं और लड़कियों की कॉमन समस्याओं में रहत प्रदान करने का काम करते है।

सेब

कब्ज से बचने के लिए आपको रोजाना सेब खाना चाहिए। सेब खाने से पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद मिलती है। होपकिंस मेडिसिन की एक रिपोर्ट सेब में पेक्टिन होता है जो एक घुलनशील फाइबर है जो कब्ज से राहत दिलाने के लिए जाना जाता है। सेब को छिलके सहित खाना चाहिए क्योंकि इसमें भी फाइबर होते हैं। जब भी आपका इम्यून सिस्टम खराब हो और आपको अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाना हो तो सेब का सेवन शुरू कर दे। सेब में ऐसे तत्व होते है जो रोग – प्रतिरोधक क्षमता को हमारे शरीर में बढ़ावा देते है जिससे हमें रोगों से लडऩे में काफी मदद मिलती है।

संतरे

रसदार और मीठे संतरे कब्ज को दूर रखने का सबसे बढिय़ा उपाय है। संतरे में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है और इसके अलावा इसमें विटामिन सी भी होता है जो आपको भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट देता है। संतरे वैसे तो खट्टा होता है पर यह काफी अधिक स्वादिष्ट भी होता है इसके उपर एक कवर होता है और उसके बाद उसको छिलकर इसको खाया जाता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । वैसे आपको बतादें कि संतरे के अंदर कई सारे पोषक तत्व पाये जाते हैं।

Related Articles

Back to top button