चिपचिपी त्वचा से राहत देंगे ये घरेलू फेसपैक

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
गर्मियों में लोग अपनी सेहत के प्रति काफी सतर्क रहते हैं। क्योंकि गर्मियों के मौसम में तेज धूप और धूल लोगों को काफी परेशान करती है। गर्मी इतनी भीषण पडऩे लगी है कि लोगों ने अभी से अपने खान-पान और पहनावे में बदलाव कर लिया है। इस मौसम में अपनी त्वचा का भी खास ध्यान रखना पड़ता है। गर्मी का मौसम तैलीय त्वचा वाले लोगों के लिए काफी परेशानी लेकर आता है। इस मौसम में सामान्य त्वचा वाले लोगों की त्वचा पर भी अतिरिक्त तेल आ जाता है, ऐसे में सोचिए जिनकी त्वचा तैलीय होती है, उनका क्या हाल होता होगा। चेहरे के अतिरिक्त तेल से छुटकारा पाना इतना आसान तो नहीं होता, लेकिन अगर आप चाहें तो इससे थोड़ी राहत पा सकते हैं।

गुलाबजल और शहद

त्वचा की कई परेशानियों को दूर करने के लिए गुलाबजल काफी सही रहता है। ऐसे में चेहरे के अतिरिक्त तेल को साफ करने के लिए आप गुलाब जल में थोड़ा सा शहद मिलाकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इस पेस्ट को 20 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाएं और फिर चेहरा धो दें। यह त्वचा में नमी को लॉक करने में मदद करते हैं, चेहरे पर शहद और गुलाब जल लगाने से त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद मिलती है। इससे आपकी त्वचा मुलायम बनती है। शहद और गुलाब जल का मिश्रण त्वचा के दाग-धब्बों को दूर करने में प्रभावी है। शहद में गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा के डार्क स्पॉट्स और पिगमेंटेशन को साफ करने में मदद मिलती है। शहद और गुलाब जल का कॉम्बिनेशन त्वचा की रंगत में भी सुधार करता है। इससे आपके चेहरे की चमक बढ़ती है।

खीरा और शहद

खीरा और शहद में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो त्वचा को काफी राहत पहुंचाते हैं। इसका पैक बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में कसा हुआ खीरे लेकर उसमें 2 बड़े चम्मच शहद मिला लें। अब इसे अच्छी तरह मिलाएं और फिर अपने चेहरे पर सही से लगाएं । 10 मिनट के बाद अपने चेहरे को धो लें। इससे आपका चेहरा खिल उठेगा और चेहरे के अतिरिक्त तेल से आपको छुटकारा मिलेगा।

ओट्स और दूध

इस पैक को तैयार करने के लिए आपको सबसे पहले ओट्स को सही से पीस लेना है। ओट्स पीसने के बाद इसमें कच्चा दूध मिलाएं। अब इसे अपने चेहरे पर कुछ देर के लिए लगाएं। ये पैक आपके चेहरे को ठंडक प्रदान करेगा और त्वचा से अतिरिक्त तेल को अवशोषित करने में भी मदद करेगा। इनमें क्लीजिंग गुण पाए जाते हैं, जो मृत कोशिकाओं को हटाने और त्वचा की अशुद्धियों को दूर करने में सहायक हो सकता है। यह ब्लड सर्कुलेशन सही रखने में भी मददगार साबित हो सकता है। इसके लिए आप ओट्स, दूध और शहद का फेसपैक बना लें। फिर इसे चेहरे पर अच्छे से लगा लें। 20 मिनट बाद इसे धो लें। इससे चेहरे पर चमक और निखार आता है।

केला और बादाम मिल्क

एक पके केले में बादाम मिल्क डालकर इसका सही से पेस्ट बनाएं। इस पैक से आपकी त्वचा हाइड्रेट रहेगी। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के बाद चेहरा धो लें। इसके लिए केले को मैश करके उसमें बादाम का दूध और शहद मिलाएं। चेहरे को अच्छा तरह से साफ कर लें उसके बाद फेस पैक लगा लें। इसे कुछ मिनटों तक अपने चेहरे पर लगा रहने दें। मास्क हटाते समय अपनी त्वचा की धीरे से मालिश करते हुए पानी से धो लें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button