प्राकृतिक खूबसूरती से भरपूर हैं ये रेलवे स्टेशन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
भारत अपनी विविधताओं और संस्कृति के अलावा यहां की खूबसूरती के लिए भी जाना जाता है। यहां चारों तरफ प्राकृतिक सुंदरता बिखरी हुई है। कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक, भारत में ऐसे कई शहर और राज्य हैं, जो अपनी खूबसूरती से लोगों का दिल जीत लेते हैं। यही वजह है कि हर साल दुनियाभर से लोग यहां घूमने आने आते हैं। देशभर में मौजूद इन खूबसूरत जगहों पर हमारे यहां घूमने के लिए कई साधन हैं। रेल इन्हीं साधनों में से एक है, जिसे देशभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। भारतीय रेलवे दुनिया के सबसे बड़े रेलवे नेटवर्क में से एक है, जो पूरे देश को एक साथ जोड़ता है। देशभर के लोगों को एक साथ जोडऩे वाले ये रेलमार्ग भी खूबसूरती में किसी से कम नहीं हैं। यहां कई ऐसे रेलवे ट्रैक हैं, जो बेहद खूबसूरत जगहों से होकर गुजरते हैं।

कोंकण रेलवे (मुंबई-गोवा)

कोंकण रेलवे मार्ग पर आप पूरी यात्रा के दौरान अद्भुत प्राकृतिक सुंदरता का अनुभव कर सकते हैं। मुंबई से गोवा वाले इस रूट पर आपको खूबसूरत और शानदार पर्वत श्रृंखलाएं, कई आश्चर्यजनक मोड़, नदी पुल, झीलें और झरने देखने को मिलेंगे।

हिमालयन क्वीन

कालका से शिमला तक का रेलमार्ग आपको सबसे खूबसूरत यात्रा का अनुभन कराएगा। यह अविश्वसनीय यात्रा लगभग पांच घंटे तक चलती है और शिमला पहुंचने से पहले 20 रेलवे स्टेशनों, 800 पुलों, 103 सुरंगों और 900 मोड़ों से होकर गुजरती है, जो आपको मन मोह लेगा।

दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे

यूनेस्को की वल्र्ड हेरिटेज साइट की लिस्ट में शामिल इस नैरो गेज रेलवे ट्रैक पर यात्रा करने का अपना अलग ही अहसास है। इस खूबसूरत सवारी का आनंद लेने दुनिया के विभिन्न हिस्सों से लोग दार्जिलिंग घूमने आते हैं। यह टॉय ट्रेन खूबसूरत पहाड़ों के बीच से होकर गुजरती है, जहां माउंट कंचनजंगा के अद्भुत दृश्य देखने को मिलते हैं।

कांगड़ा वैली रेलवे

कांगड़ा घाटी रेलवे भारत के सबसे अच्छे रेलमार्गों में से एक हो सकता है। इस रूट से यात्रा करने पर आपको धौलाधार पर्वत श्रृंखला के मनमोहक दृश्यों से रूबरू होने का मौका मिलेगा। आपको भारत के इस सबसे सुंदर रेल मार्ग पर कम से कम एक बार यात्रा जरूर करनी चाहिए। कांगड़ा घाटी न केवल पर्यटकों तथा प्रकृति प्रेमियों के आकर्षण का केन्द्र है, बल्कि धार्मिक आस्था रखने वालों के लिए विशेष आकर्षण रखता है क्योंकि इस रेलमार्ग के आसपास अनेक देवी-देवताओं से जुड़े ऐतिहासिक महत्व के मंदिर हैं।

डेजर्टक्वीन (जैसलमेर-जोधपुर)

हम हम जानते हैं कि भारत के हर एक शहर और राज्य की अपनी अलग पहचान और खूबसरती है। जैसलमेर से जोधपुर का रेल मार्ग ऐसी ही एक जगह है, जहां आपको बंजर रेगिस्तानी भूमि, रेत के टीलों, रेगिस्तानी वन्य जीवन और जनजातियों से भरपूर खूबसूरत नजारे देखने को मिलेंगे। यह रेल मार्ग राजस्थान के थार रेगिस्तान के सूखे जंगल और बंजर भूमि से होकर गुजरता है।

Related Articles

Back to top button