शेविंग से कट लगने और जलन से इनसे मिलेगी राहत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
जो पुरुष दाढ़ी रखते हैं, वो इसे काफी अच्छे से मैंटेन भी करते हैं। दाढ़ी मैंटेन करने के लिए बहुत से पुरुष तो बाहर जाकर शेव कराते हैं लेकिन बहुत से पुरुष घर पर ही शेव करना सही समझते हैं। कई बार जल्दबाजी के चक्कर में रेजर के त्वचा कट जाती है, जिसे हम रेजर बर्न कहते हैं। रेजर से कट होने की वजह से कई बार परेशानी इस कदर बढ़ जाती है कि घाव तक हो जाता है। कई बार तो रेजर कट की वजह से स्किन हल्की खुरदुरी हो जाती है और दाने निकलने लगते हैं। आमतौर पर ये समस्या खराब क्वालिटी का रेजर या ब्लेड यूज करने के कारण होती है। ऐसे अगर शेविंग करते वक्त रेजर से कट लग गया है तो घबराने की जरूरत नहीं है। आप कुछ घरेलू चीजों के इस्तेमाल से इस समस्या से राहत पा सकते हैं।

हल्दी पाउडर या शहद

अगर आपको कहीं कुछ न मिले तो रेजर के कट लगने पर तुरंत ही हल्दी पाउडर का उपयोग करें। इसमें प्राकृतिक एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक गुण होते हैं, जो घाव को जल्दी सही करते हैं और संक्रमण को भी रोकते हैं। शहद में कई प्रकार के एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। ऐसे में रेजर से कट लगने पर इसे तत्काल प्रभाव से कट पर लगाएं। ये आपके घाव को जल्द ही भरने का काम करेगा।

फिटकरी

आपको आपकी रसोई में फिटकरी अवश्य मिल जाएगी। ऐसे में जब शेविंग करते वक्त कट लग जाए तो फिटकरी को साबुन की तरह त्वचा पर मलें। इससे खून रुक जाएगा और संक्रमण का खतरा भी नहीं रहेगा। ये जलन से भी राहत दिलाएगी।

ठंडा पानी और बर्फ

जैसे ही रेजर से कट लगे तो बिना सोचे सबसे पहले कट पर ठंडा पानी डालें। ये तुरंत ही खून को रोकने का काम करता है। इसके साथ ही आप आईस क्यूब का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ठंडे पानी और बर्फ के इस्तेमाल से जलन से भी राहत मिलती है।

नारियल तेल

आपको आपके घर में नारियल का तेल अवश्य मिल जाएगा। ऐसे में कट लगने पर तुंरत नारियल तेल का उपयोग करें। यह एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर होता है। ऐसे में इसके इस्तेमाल से संक्रमण का खतरा टल जाएगा। इसके अलावा स्किन पर होने वाली समस्याओं को दूर कर सकते हैं। यदि आपकी स्किन बेहद ड्राई रहती है तो रात में सोने से पहले थोड़े से कोकोनट ऑयल से मालिश करें। सुबह तक आपकी त्वचा बहुत ही स्मूद और सॉफ्ट हो जायेगी।

एलोवेरा जेल

हर घर में एलोवेरा का पौधा तो होता ही है। ऐसे में आप अपने कट लगने पर तत्काल ही एलोवेरा जेल का उपयोग करें। यह त्वचा को ठंडक पहुंचाता है और घाव को तेजी से ठीक करने में मदद करता है। एलोवेरा में सैलिसिलिक एसिड होता है, जिसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव होते हैं, जो मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करते हैं। साथ ही रेडनेस और जलन को कम करके त्वचा को आराम पहुंचाते हैं। इसके न्यूट्रिएंट्स से भरपूर जेल को स्किन पर लगाने से त्वचा मुलायम होती है। अमीनो एसिड सख्त हुई त्वचा की कोशिकाओं को मुलायम बनाता है. जिंक बतौर एस्ट्रिंजेंट का काम करता है, जिससे रोम छिद्र बंद होते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button