लखनऊ में डेंगू मच्छरों ने पसारे पैर, 24 घंटे में मिले 28 नए केस

उत्तर-प्रदेश की राजधानी लखनऊ में डेंगू मच्छरों का आतंक जारी है। इस वक्त लखनऊ में मलेरिया, डेंगू , चिकनगुनिया तेजी से पैर पसार रहे हैं...

4PM न्यूज नेटवर्क: उत्तर-प्रदेश की राजधानी लखनऊ में डेंगू मच्छरों का आतंक जारी है। इस वक्त लखनऊ में मलेरिया, डेंगू , चिकनगुनिया तेजी से पैर पसार रहे हैं। लखनऊ में इनसे बीमार होने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। मिली जानकारी के अनुसार पिछले 4 दिनों में अभी तक 106 मैरिज डेंगू से संक्रमित पाए जा चुके हैं। वहीं अगर 24 घंटे की बात करें तो 27 लोगों में डेंगू की रिपोर्ट पॉजीटिव सामने आई है। ऐसे में अगर सितंबर महीने की बात की जाए तो अभी तक कुल 280 लोग डेंगू से संक्रमित मिल चुके हैं। इस दौरान डेंगू से दो लोगों की मौत भी हो चुकी है।

 रिपोर्ट्स के अनुसार डेंगू के अलावा लखनऊ में मलेरिया और चिकनगुनिया ने भी परेशानी बढ़ा रखी है। बीते दिन मलेरिया के चार नए मरीज मिले हैं। कई मरीजों में प्लेटलेट्स भी काफी तेजी से गिर रही है। डेंगू चिकनगुनिया और मलेरिया की समस्याओं को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम की टीमें लगातार घरों का सर्वे कर रही हैं और मच्छर जनित स्थिति पाए जाने पर लोगों को नोटिस भी दे रही हैं। वहीं अलग-अलग क्षेत्रों में फॉगिंग भी कराई जा रही है।

लखनऊ के सीएमओ डॉक्टर की सलाह मानें तो पिछले कुछ दिनों में डेंगू के मामले में तेजी आई है पर इसमें अधिकतर ऐसे लोग हैं जो घर पर ही अपना इलाज कर रहे हैं। वहीं गंभीर स्थिति वाले लोगों के लिए अस्पतालों में समुचित व्यवस्थाएं की गई है। सभी अस्पतालों में बेड भी रिजर्व  हैं, जहां लोगों का इलाज जारी है।

सीएमओ डॉक्टर ने लोगों से अपील की है कि रिपोर्ट पॉजीटिव आने पर घबराएं नहीं, बल्कि डॉक्टर से संपर्क कर अपना इलाज शुरू करे और ज्यादा तरल पदार्थ खाएं जिसमें नारियल पानी, पानी, घर का निकला जूस और इत्यादि लें।

ये भी पढ़ें

  • सितंबर महीने के दौरान डेंगू के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। हालांकि अस्पतालों में बेड्स की संख्या बढ़ाई गई है।
  • लेकिन पिछले साल की तूलने में देखा जाए तो इस साल अब तक दोगुने केस सामने आ चुके हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button