ये जीत भाजपा की उल्टी गिनती की शुरुआत : अखिलेश

  • बोले- सपा की जीत लोकतंत्र की विजय है
  • पंचायत चुनाव में जीत से भी पता चल रहा हवा का रुख

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। घोसी जीत के बाद पूरे जोश के साथ सपा प्रमुख ने भाजपा पर तीखा हमला बोला है। उन्होंने कहा कि ये जीत भाजपा की उल्टा गिनती की शुरुआत है। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने घोसी उप चुनाव में सपा की जीत को लोकतंत्र की विजय बताया है। उन्होंने कहा कि भारत ने इंडिया को जिताने की शुरुआत कर दी है। यह भाजपा की उल्टी गिनती की शुरुआत है। अखिलेश यादव ने कहा कि घोसी ने सपा के नहीं बल्कि इंडिया गठबंधन के प्रत्याशी को जिताया है और यही आने वाले कल का भी परिणाम होगा।
सकारात्मक राजनीति की जीत और सांप्रदायिक नकारात्मक राजनीति की हार है। भाजपा की तोडफ़ोड़ और समाज को बांटने वाली राजनीति का भी यह मुंहतोड़ जवाब है। उन्होंने कहा कि भाजपा ने सत्ता के दुरुपयोग की भरसक कोशिश की, पर जनता ने करारा जवाब देकर सबक सिखाया है। यह पीडीए की धारा को इंडिया गठबंधन के साथ जोडक़र सामाजिक न्याय के लिए जातीय जनगणना की मांग करने वालों की भी जीत है। यह सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही सामाजिक घृणा, भ्रामक सूचनाओं और राजनीतिक मिथ्या की पराजय है। साथ ही भ्रष्टाचार, महंगाई व बेरोजगारी जैसे मुद्दों की भी जीत बताई। अखिलेश ने कहा कि भारत ने इंडिया गठबंधन को जिताने की शुरूआत कर दी है। उत्तर प्रदेश एक बार फिर से देश में सत्ता के परिवर्तन का अगुआ बनेगा। उन्होंने तंज कसते हुए कहा कि घोसी में जीते तो एक विधायक हैं, पर हारे कई दलों के भावी मंत्री है। वर्ष 2022 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने जनादेश के साथ छल किया था। झूठे प्रचार और जुमालाजीवियों को अब कोई नहीं पूछेगा। अखिलेश ने कहा कि यह बुलडोजर और बुल (बैल) से त्रस्त जनता का शासन-प्रशासन को करारा जवाब है। उन्होंने ओमप्रकाश राजभर और संजय निषाद का नाम लिए बिना कहा कि ये उन स्थानीय नेताओं की इस गलतफहमी की भी हार है कि एक समुदाय के लोग हमारी जेब में हैं। उन्होंने दारा सिंह का नाम लिए बिना कहा कि गिरगिटी प्रत्याशियों को भी एक संदेश है कि जनता उनके असली रंग पहचान गई है। लखनऊ, बरेली, जालौन और मिर्जापुर में भी जिला पंचायत के चुनाव में समाजवादी पार्टी के प्रत्याशियों को जीत मिली है। इससे पता चलता है कि हवा का रुख किधर है। यह अच्छी सोच वाले सर्वसमाज और पीडीए के साथ आने की जीत है।

अपने परंपरागत वोट को भी नहीं संभाल पाए दारा सिंह

लखनऊ। इस बार भाजपा प्रत्याशी दारा सिंह चौहान अपनी बिरादरी के वोट भी नहीं सहेज पाए। पिछले चुनाव में जब दारा सपा से चुनाव में उतरे थे तो उन्हें 42.21 प्रतिशत वोट मिले थे। इस बार उन्हें मात्र 37.54 प्रतिशत ही वोट मिले। यानी दारा सिंह अपनी नोनिया चौहान जाति का भी भरपूर वोट नहीं ले पाए। घोसी विधानसभा क्षेत्र में करीब 55 हजार नोनिया चौहान मतदाता हैं। लेकिन दारा को इसका फायदा नहीं मिला। अहम बात यह भी है कि पिछले चुनाव में भी भाजपा हारी थी और उसके प्रत्याशी विजय राजभर को 33.57 प्रतिशत वोट मिले थे। इस बार भाजपा का मात्र चार फीसदी वोटर ही बढ़ पाया। उधर सपा को पिछले चुनाव में 42.21 प्रतिशत मिला था और इस बार पार्टी उम्मीदवार सुधाकर को 57.19 फीसदी मत मिले। सपा को इस बार 15 प्रतिशत वोट ज्यादा मिले।

जनादेश एनडीए के खिलाफ नहीं : राजभर

चुनाव प्रबंधन में कहां कमी रही गई इसकी समीक्षा करेंगे। इस चुनाव परिणाम का मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि जनादेश एनडीए के खिलाफ है। यह तो स्थानीय कुछ कारणों की वजह से इस तरह का परिणाम आया। देखने वाली बात यह भी है कि अब विपक्ष और सपा न तो ईवीएम को दोष दे रहे हैं और न ही प्रशासन को बेईमान बता रहे हैं। यदि परिणाम इनके खिलाफ आता तो इन दोनों पर ठीकरा फोडऩे लगते।

पहली ही परीक्षा में फेल हुए राजभर

भाजपा से गठबंधन के बाद ओमप्रकाश राजभर की यह पहली परीक्षा थी, पर वे इसमें फेल हो गए। माना जा रहा था कि उपचुनाव में राजभर जाति के लोगों का भाजपा को भरपूर साथ मिलेगा। इसके बड़े दावे भी किए जा रहे थे। क्योंकि सुभासपा प्रमुख ओमप्रकाश राजभर भाजपा के पाले में आ गए और यहां राजभर मतदाताओं की संख्या भी लगभग 50 हजार है। इस लिहाज से समीकरण तो बेहतर थे, लेकिन राजभर मतदाताओं का साथ दारा सिंह को नहीं मिला। यदि मिलता तो हार-जीत का अंतर इतना ज्यादा न होता।
लखनऊ में सपा ने भाजपा को किया पस्त
लखनऊ जिले में मोहनलालगंज में जिला पंचायत की वार्ड नंबर 18 पर हुए उपचुनाव मे सपा समर्थित प्रत्याशी रेशमा रावत ने जीत दर्ज की है। रेशमा ने भाजपा समर्थित प्रत्याशी संगीता रावत को 2236 वोटों से हराया। चुनाव मे रेशमा को 7097 ,संगीता को 4681, जबकि निर्दलीय उम्मीदवार रेनू रावत को 2458 वोट मिले। माल में मतगणना पूर्ण पूर्व में प्रधान रह चुकी गीता सिंह ने अपने निकटम प्रतिद्वंदी वर्तमान में मृतक प्रधान के बेटे अमिताभ को 157 वोट से शिकस्त दी। जब कि अभय कुमार सिंह को तीसरा व कल्लू नेता को चौथा स्थान प्राप्त हुआ। वार्ड संख्या 6 से सदस्य पद पर मकरंद मौर्या विजयी रहे। जिला पंचायत सदस्य के उपचुनाव में मोहनलालगंज के वार्ड नंबर 18 से सपा समर्थित प्रत्याशी रेशमा रावत ने जीत दर्ज की। रेशमा ने भाजपा समर्थित प्रत्याशी संगीता रावत को 2236 वोटों से हराया। मतगणना में रेशमा को कुल 7097 वोट मिले। वहीं, संगीता को 4681 और निर्दलीय प्रत्याशी रेनू रावत को 2458 वोट मिले। इस उपचुनाव में कुल 14732 लोगों ने अपने मत का इस्मेताल किया था। वहीं, आंटगढी सौरा में पंचायत उप चुनाव पूर्व में प्रधान रहीं गीता सिंह ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी अमिताभ को 157 मतों से शिकस्त दी।

Related Articles

Back to top button