ग्रीन गैस कंपनी की मनमानी से राजधानी के हजारों परिवार परेशान, नहीं हो रही सुनवाई

  • लखनऊ में पीएनजी सप्लाई करने वाली इकलौती कंपनी है ग्रीन गैस
  • बेहद खराब सर्विस को लेकर उपभोक्ता खासे नाराज
  • कस्टमर केयर सर्विस बनी छलावा, प्रबंधन पूरी तरह लापरवाह

चेतन गुप्ता
लखनऊ। राजधानी में पीएनजी की सप्लाई करने वाली ग्रीन गैस लिमिटेड की लापरवाही 75 हजार परिवारों पर भारी पड़ रही है। फॉल्ट या किसी हादसे की सूचना देने के लिए उपभोक्ताओं को घंटों परेशान होना पड़ता है। दर्जनों कॉल करने के बाद फोन उठने पर भी संतोषजनक उत्तर न मिलने पर उपभोक्ता खासे निराश होते है। उच्च प्रबंधन से शिकायत का भी कोई असर नहीं है। प्रबंधन से जुड़े अफसर तो इस कदर लापरवाह है कि उनको अपनी कमी दिखाई नहीं देती बल्कि उपभोक्ताओं पर ही तोहमत मढ़ देते है कि एक साथ सभी लोग कॉल करेंगे तो लाइन व्यस्त बताएगी ही। हैरत तो इस बात की है प्रबंधन इस बात से अच्छे से वाकिफ है बावजूद इसके उनका कहना है कि एक ही समस्या को तमाम लोग फोन कॉल के जरिए बार-बार बताएंगे तो कस्टमर केयर पर बैठा कम्पनी का कर्मचारी झल्लाएगा ही और यही कारण है कि अभ्रदता की शिकायतें आती हैं।

गेल इंडिया लिमिटेड और इंडियन ऑयल कारपोरेशन का एक संयुक्त उघम ग्रीन गैस कम्पनी एक करार के तहत लखनऊ और आगरा में पीएनजी की सप्लाई करती है। लखनऊ में करीब 75 हजार व आगरा में करीब 1 लाख घरों तक पीएनजी पहुंच चुकी है। लखनऊ की बात करें तो रायबरेली रोड से लेकर राजाजीपुरम, इंदिरानगर, विकास नगर एल्डिको, शारदानगर, तेलीबाग, वंृदावन योजना, कृष्णानगर, हरदोई रोड पर आम्रपाली योजना, गोमती नगर, गोमती नगर विस्तार समेत शहर के कई हिस्सों में ग्रीन गैस लिमिटेड पाइप लाइन बिछा चुका है। माल एवेन्यू स्थित राजभवन तक पीएनजी की सप्लाई है लेकिन बेहद घना व व्यस्त इलाका होने के चलते खुदाई की अनुमति न मिलने से हजरतगंज तक पाइप लाइन नहीं जा सकी है। शहर की बाकी आबादी पीएनजी को लेकर पलकें बिछाए इंतजार कर रही है लेकिन अब तक को जो फीड बैक है वो बेहद बुरा है। पिछले कुछ सालों में हुए हादसों और घटनाक्रमों पर नजर दौड़ाए तो ग्रीन गैस की कार्यशैली तमाम सवालों के घेरे में है। गूगल पर कंपनी की प्रोफाइल देखने पर उसमें कस्टमर्स का फीडबैक देखेंगे तो सबसे ज्यादा शिकायत कस्टमर केयर सर्विस को लेकर है। आकस्मिक परिस्थितियों में कस्टमर केयर सर्विस, कंपनी कार्यालय या अफसरों का फोन न उठना, अभद्र व्यवहार की शिकायतें तो आम है। तमाम उपभोक्ता तो ऐसे है जिनके यहां गैस कनेक्शन लगे महीनों बीत गए लेकिन बिल नहीं पहुंचा और पहुंचा तो गलत, किसी के यहां मीटर का फॉल्ट तो किसी के यहां वॉल्व में लीकेज की समस्या। शिकायतें सुनने वाला कोई नहीं है।

ग्राहक भगवान होता है, उससे खिलवाड़ न करे

ऐसे ही एक उपभोक्ता भुवन भाष्कर जोशी है, जिन्होंने एक महीने पहले सार्वजनिक तौर पर सोशल साइट पर कम्पनी की कार्यशैली पर उंगली उठाई और सुधार करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि बेहद खराब सर्विस है। कोई भी फोन नहीं उठाता, कस्टमर केयर का नम्बर हमेशा व्यस्त रहता है। मेरा कंपनी को सुझाव है कि कस्टमर भगवान के समान होता है। हम लोग आपके साथ खेल नहीं रहे है, यदि आप व्यस्त है तो हम लोग भी व्यस्त है। हम लोग आपकी गैस का इस्तेमाल करते है तो समय से पहले भुगतान भी करते है, इसलिए कृपया फोन उठाइए। कंपनी के अधिकारियों को मेरी महत्वपूर्ण सलाह है कि जितनी जल्दी हो सके, अपने कर्मचारियों पर विशेष ध्यान दें। एक सप्ताह पहले राकेश वर्मा ने शिकायत दर्ज कराई कि ग्रीन गैस पाइप लाइन सितम्बर 2021 को बिछा दी गई लेकिन फाइनल कनेक्शन अब तक नहीं किया गया। कस्टमर केयर पर फोन और ईमेल के जरिए शिकायत दर्ज कराई लेकिन कोई भी सकारात्मक जवाब नहीं मिला। इसी तरह करीब दो सप्ताह पहले राघवेंद्र सिंह ने भी कस्टमर केयर सर्विस पर कमेंट कर कंपनी की पोल खोली और बताया कि 22 जून को पीएनजी कनेक्शन के लिए फार्म सबमिट कर लिया गया लेकिन तीन महीनें बीतने के बाद भी किसी ने कोई सुध नहीं ली। सैकड़ों बार कस्टमर केयर का नंबर मिलाया लेकिन कोई रिस्पांस नहीं मिला। कस्टमर केयर सर्विस में लगे कर्मचारी पूरी तरह से अनप्रोफेशनल व अप्रशिक्षित है।
आपातकालीन नम्बर 6390905008
कस्टमर केयर नम्बर 6390905003

कस्टमर के लिए दो नंबर जारी किए गए है। एक शिकायत दर्ज कराने के लिए है जबकि दूसरा कस्टमर केयर का। हमेशा उपभोक्ता एक साथ दोनों पर नम्बरों पर लगातार फोन मिलाते हैं जिससे लाइनें व्यस्त बताती है। स्वाभाविक है कि एक ही समस्या को बार-बार सुनने या जवाब देने पर कस्टमर केयर कर्मचारी कई बार चिड़चिड़ाहट में गलत बोल जाते है या फिर सही ढंग से जवाब नहीं देते तो ऐसे में अभद्रता की शिकायतें आती है।ÓÓ
शरत कुमार, निदेशक वाणिज्य, ग्रीन गैस लिमिटेड

कब-कब प्रभावित हुई पीएनजी सप्लाई
16नवम्बर, 2021-अचानक पीएनजी की सप्लाई रोकी गई, 2500 घर प्रभावित।
8 मार्च, 2022-रूस-यूक्रेन युद्घ की वजह से गैस की कीमतों में आए उछाल का बहाना बना 20 फीसद गैस कम आपूर्ति की, नहीं जले कई घरों में चूल्हें।
3 अप्रैल, 2022-विभूतिखंड के विराजखंड एक भरवारा रेलवे क्रासिंग के पास ग्रीन गैस पाइप लाइन में आग लगी, पीएनजी सप्लाई रोकी गईं।
31 मई, 2022- गोमती नगर में 10 हजार से अधिक घरों में पीएनजी सप्लाई रही ठप, कंट्रोल पैनल में आईं खराबी का कारण बताया गया।

गरीब और असहाय बच्चों की शिक्षा से बड़ी पूजा कोई दूसरी नहीं: संजय शर्मा

लखनऊ। गरीब और असहाय बच्चों को शिक्षित करने से बेहतर कोई दूसरी पूजा नहीं है। अगर यह बच्चे शिक्षित हो गए तो ही भारत दुनिया का सबसे सशक्त देश बनेगा। 4पीएम के संपादक संजय शर्मा ने एमएसजी संस्था द्वारा आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि बहुत जरूरी है कि इस तरह समाज से अलग कटी हुई ऐसी गरीब बस्तियों में जागरूकता के कार्यक्रम चलाए जाए। डीआरवी इंटर कॉलेज संजय गांधी पुरम फैजाबाद रोड पर एक शाम वकार रिजवी के नाम से आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में संजय शर्मा बोले कि इस फाउंडेशन द्वारा किए जा रहे कार्य सराहनीय हैं। फाउंडेशन की जितनी भी प्रशंसा की जाए, वह कम है। उन्होंने आज ऐसे व्यक्ति व समाजसेवी वकार रिजवी के नाम पर कार्यक्रम का आयोजन किया जो हमेशा लोगों के लिए मार्गदर्शक रहा, जिसने हर मौके पर सभी वर्ग सभी तबके के लोगों को आगे बढ़ाया। वकार रिजवी आज भी लोगों के दिलों में जीवित है। इस मौके पर मुख्य संरक्षक अब्दुल वहीद, मुख्य समंवयक समरीन सिद्दीकी, अंबर अली खान, अवंतिका बाजपेयी ने भी अपने-अपने विचार रखे। इस अवसर पर एमएसजी फाउंडेशन की तरफ से बच्चों को कॉपी-किताबें, पेसिंल-रबर एवं दालमोट, बिस्किट और फल बांटे गए। समारोह में फाउंडेशन के द्वारा सरताज आलम, प्रभियोत कौर, अंशिका पांडे, ऋ षि रावत, नासिर अली, रोशनी तिवारी, काजिम रजा, मुकेश मिश्रा, प्रेमचंद्र यादव को सम्मानित भी किया गया। कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए मोहम्मद सादिक ने सबका आभार जताया। इस मौके पर इमरान अली, आलम रिजवी, रहबर हुसैन, अतहर अब्बास, साहिल मिर्जा, राहिल मिर्जा, इमरान, हसन रजा, निखिल शाह मौजूद रहे।

भाजपा सरकार को पीड़ितों की मदद की चिंता नहीं: खाबरी

लखनऊ। प्रदेश अध्यक्ष बनते ही पूर्व सांसद बृजलाल खाबरी ने प्रदेश के पीड़ितों का दुख दर्द बांटना शुरू कर दिया है। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष ने आज जनपद झांसी पहुंचकर उन पीड़ित परिवारों से मुलाकात की, जिनके घर के सदस्यों की मौत आकाशीय बिजली गिरने से हुई थी और मदद का पूरा भरोसा दिया और भाजपा सरकार पर पीड़ितों के साथ ना खड़े होने का और किसी भी प्रकार की मदद ना करने कर आरोप लगाया। प्रदेश कांग्रेस मीडिया संयोजक और प्रवक्ता अंशू अवस्थी ने बताया की खाबरी ने जनपद झांसी के तहसील मऊरानीपुर के गांव इटाईल पहुंचकर आकाशीय बिजली गिरने से मृत व्यक्तियों के परिवारों से मुलाकात की। परिजनों से उनका दु:ख दर्द बांटा। इसके बाद कहा कि कांग्रेस पार्टी हमेशा पीड़ितों के साथ खड़ी रही है और उनको मदद करती रही है उनकी लड़ाई लड़ती रही है, जो भी घटना हुई है बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है लेकिन उससे ज्यादा दुर्भाग्यपूर्ण है कि भाजपा सरकार सिर्फ प्रचार में विश्वास करती है उनको पीड़ितों का दुख दर्द दिखाई नहीं देता, ना तो उनके नेताओं- मंत्रियों को पीड़ितों का दुख साझा करने का समय है। सिर्फ झूठ बोलकर काम चलाते हैं। अंशू अवस्थी ने बताया कि खाबरी ने उनके परिजनों से मुलाकात की और हर संभव मदद का भरोसा दिया।

Related Articles

Back to top button