आज दूसरे चरण के मतदान के दौरान, EVM को मिली सुप्रीम कोर्ट की क्लीन चिट

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर आज दूसरे चरण की वोटिंग के लिए महासंग्राम जारी है। दूसरी तरफ सुप्रीम कोर्ट से बड़ी खबर सामने आ रही है। सूत्रों के मुताबिक, सुप्रीम कोर्ट ने आज एक अहम फैसला लिया

4PM न्यूज़ नेटवर्क:  लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर आज दूसरे चरण की वोटिंग के लिए महासंग्राम जारी है। दूसरी तरफ सुप्रीम कोर्ट से बड़ी खबर सामने आ रही है। सूत्रों के मुताबिक, सुप्रीम कोर्ट ने आज एक अहम फैसला लिया है और साफ़ कह दिया है कि मतदान EVM मशीन से ही होगा। सुप्रीम कोर्ट ने विपक्षी दलों की मांग वाली VVPAT (Voter-verified paper audit trail) मिलान वाली याचिका को खारिज कर दिया है। साथ ही तमाम याचिकाओं को कोर्ट ने खारिज कर दिया है। आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में कहा है कि बैलेट पेपर से वोट नहीं किए जाएंगे। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सुप्रीम कोर्ट में ईवीएम और वीवीपैट के शत प्रतिशत मिलान को लेकर याचिका दायर की गई थी, जिस पर लंबी सुनवाई के बाद आज फैसला आया है। यह फैसला जस्टिस संजीव खन्ना की अध्यक्षा वाली बेंच ने सहमति से दिया है।

मिली जानकारी के अनुसार इससे पहले हुई सुनवाई के दौरान जस्टिस संजीव खन्ना और जस्टिस दीपांकर दत्ता की पीठ ने EVM के माध्यम से डाले गए वोटों का VVPAT के साथ सत्यापन करने संबंधी अनुरोध वाली याचिकाओं पर अपना फैसला सुरक्षित रखा था। इस दौरान बेंच ने चुनाव आयोग की आयोग की ओर से पेश अतिरिक्त सॉलिसीटर जनरल एश्वर्या भाटी से कहा कि, ‘‘ हम गलत साबित नहीं होना चाहते बल्कि अपने निष्कर्षों को लेकर पूरी तरह से आश्वस्त होना चाहते हैं, इस कारणवश हमने स्पष्टीकरण मांगने का सोचा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button