बाबा बौखनाग की शरण में टनल एक्सपर्ट, बचाव अभियान को बताया चमत्कार

देहरादून। उत्तरकाशी बचाव अभियान में शामिल किए गए अंतर्राष्ट्रीय सुरंग विशेषज्ञ अर्नोल्ड डिक्स ने बुधवार को कहा कि मिशन में एक चमत्कार हुआ और वह मंदिर जाएंगे क्योंकि जब ऑपरेशन चल रहा था तो उन्होंने मंदिर में धन्यवाद कहने का वादा किया था। कुछ घंटों बाद, डिक्स को स्थानीय देवता बाबा बौखनाग जी के मंदिर में प्रार्थना करते देखा गया। अर्नोल्ड डिक्स जिनेवा स्थित इंटरनेशनल टनलिंग अंडरग्राउंड स्पेस एसोसिएशन के प्रमुख हैं और एक भूविज्ञानी, एक इंजीनियर और एक वकील भी हैं।
डिक्स ने कहा, एक माता-पिता के रूप में यह मेरे लिए सम्मान की बात है कि मैं अपने बच्चों को घर वापस लाने में सभी माता-पिता की मदद कर रहा हूं। याद रखें, मैंने शुरुआत में कहा था कि 41 लोग क्रिसमस तक सुरक्षित घर लौट जाएंगे। क्रिसमस जल्दी आ रहा है। सफलता का रहस्य बताते हुए अर्नोल्ड ने कहा, हम शांत थे और हम जानते थे कि हम क्या चाहते हैं। हमने एक अद्भुत टीम के रूप में काम किया – इंजीनियर, सेना, जिनके साथ काम करने के लिए सर्वश्रेष्ठ लोग मौजूद हैं, सभी एजेंसियां, संघीय प्राधिकरण…सफल मिशन का हिस्सा बनना खुशी की बात थी। अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञ ने कहा, मिशन चुनौतीपूर्ण था। उन्होंने कहा, हमें किस तरह की चुनौतियों का सामना नहीं करना पड़ा? लेकिन हर कोई जानता था कि हम उन लोगों को घर ला रहे हैं।
चूंकि बचाव अभियान की विश्व नेताओं ने सराहना की, इसलिए ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री एंथनी अल्बानीज़ अतिरिक्त खुश हो गए क्योंकि डिक्स ऑस्ट्रेलिया से हैं। अल्बानीज़ ने एक्स पर पोस्ट किया, भारतीय अधिकारियों द्वारा एक अद्भुत उपलब्धि। गर्व है कि ऑस्ट्रेलियाई प्रोफेसर अर्नोल्ड डिक्स ने ज़मीनी स्तर पर भूमिका निभाई। डिक्स ने पीएम के संदेश का जवाब देते हुए कहा कि धन्यवाद, श्रीमान प्रधान मंत्री। लेकिन एक ऑस्ट्रेलियाई के रूप में, श्रीमान, यदि आप देख रहे हैं, तो यह दिखाना मेरा सौभाग्य और खुशी है कि हम न केवल क्रिकेट में शानदार हैं, मुझे क्रिकेट पसंद है, बल्कि हम सुरंग बचाव सहित अन्य चीजें भी करते हैं।

 

Related Articles

Back to top button