सुप्रीमकोर्ट में दो नए जजों ने ली शपथ

नई दिल्ली। जस्टिस सुधांशु धूलिया और जस्टिस जमशेद बी पारदीवाला ने आज सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश के रूप में शपथ ली। उन्हें मुख्य न्यायाधीश एनवी रमन्ना ने शपथ दिलाई। साथ ही सुप्रीम कोर्ट में न्यायाधीशों की कुल संख्या नवंबर, 2019 के बाद स्वीकृत पदों के बराबर यानी 34 हो गई। हालांकि, यह सुखद स्थिति महज दो दिन यानी मंगलवार तक ही रहेगी, क्योंकि 10 मई को जस्टिस विनीत शरण सेवानिवृत्त हो रहे हैं। नवंबर, 2019 के बाद पहली बार ऐसा हुआ है जब सुप्रीम कोर्ट में न्यायाधीशों की कुल संख्या स्वीकृत पदों के बराबर यानी 34 हो गई। हालांकि 10 मई को जस्टिस शरण के सेवानिवृत्त होने के बाद यह संख्या घटकर 33 रह जाएगी। गर्मी की छुट्टी के दौरान सात जून को जस्टिस एल नागेश्वर राव भी सेवानिवृत्त होंगे। वहीं जस्टिस एएम खानविलकर 29 जुलाई, चीफ जस्टिस (सीजेआई) एनवी रमण 26 अगस्त को सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

सेवानिवृत्ति से पहले सीजेआई रमण के कार्यकाल के दौरान सुप्रीम कोर्ट में तीन और रिक्तियां हो जाएंगी। यही नहीं, जस्टिस इंदिरा बनर्जी इसी वर्ष 23 सितंबर और जस्टिस यूयू ललित आठ नवंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। इस वर्ष के अंत तक सुप्रीम कोर्ट के छह और जज सेवानिवृत्त होंगे। जस्टिस धूलिया उत्तराखंड के पौड़ी-गढ़वाल के दूरस्थ गांव मदनपुर के रहने वाले हैं। बताया जा रहा कि जस्टिस पारदीवाला 2027 में जस्टिस बीवी नागरत्ना के बाद चीफ जस्टिस भी बनेंगे।

अमेठी में स्मृति ईरानी, कई योजनाओं का करेंगी लोकार्पण

लखनऊ। केंद्र सरकार में महिला एवं बाल कल्याण मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी दो दिन के दौरे पर अपने संसदीय क्षेत्र अमेठी में है। आज वे लखनऊ में चौधरी चरण सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से भेंट करने उनके सरकारी आवास पहुंची। इसके बाद वह सड़क मार्ग से अमेठी रवाना हो गई हैं। स्मृति ईरानी लम्बे समय बाद अपने संसदीय क्षेत्र के दौरे पर पहुंची हैं। स्मृति ईरानी दो दिन के अपने संसदीय क्षेत्र अमेठी के दौरे पर विभिन्न विकास योजनाओं का लोकार्पण तथा शिलान्यास करेंगी। साथ ही जन चौपाल में हिस्सा लेंगी। स्मृति ईरानी जिले के विभिन्न स्थानों पर आयोजित कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगी। उनका आज का पहला कार्यक्रम जगदीशपुर की ग्राम पंचायत दिछौली में है।

यहां पर वह जन चौपाल कार्यक्रम में प्रतिभाग करेंगी। इसके बाद वह मुसाफिरखाना की ग्राम पंचायत दादरा तथा शाम को छह बजे बाद संग्रामपुर की ग्राम पंचायत करनाईपुर में आयोजित जन चौपाल में हिस्सा लेंगी। इसके बाद वह एचएल गेस्ट हाउस मुंशीगंज में रात्रि विश्राम करेंगी। केंद्रीय मंत्री दौरे के दूसरे दिन यानी दस मई को सुबह दस बजे जयपुरिया स्कूल गौरीगंज का उद्घाटन करेंगी। यहां पर वह छात्र-छात्राओं को टैबलेट तथा स्मार्टफोन वितरित करने के साथ ही पीएम स्वनिधि योजना एवं स्वामित्व योजना के लाभार्थियों से संवाद करेंगी। स्वनिधि योजना व स्वामित्व योजना के लाभार्थियों से मुलाकात करेंगी। इसके बाद तिलोई विधानसभा क्षेत्र के ओदारी में दोपहर एक बजे से साधन सहकारी समिति परिसर में आयोजित चौपाल में हिस्सा लेंगी। साथ ही स्मृति ईरानी दाउद नगर मे भवानी दत्त दीक्षित के पेट्रोल पंप व नव प्रतिष्ठान का शुभारंभ करेंगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button